scriptबागेश्वर धाम प्रमुख पं. धीरेंद्र शास्त्री के प्रवचन में चुनाव प्रचार: भाजपा प्रत्याशी सरोज पांडेय को नोटिस | Notice to BJP candidate who did election campaign in Baba Bageshwar dham programme | Patrika News
कोरीया

बागेश्वर धाम प्रमुख पं. धीरेंद्र शास्त्री के प्रवचन में चुनाव प्रचार: भाजपा प्रत्याशी सरोज पांडेय को नोटिस

कोरबा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के चिरमिरी में 26 अप्रैल को आयोजित हुआ था पंडित धीरेंद्र शास्त्री का आध्यात्मिक प्रवचन

कोरीयाApr 28, 2024 / 06:58 pm

rampravesh vishwakarma

BJP candidate Saroj Pandey in Pt. Dhirendra Shastri programme
बैकुंठपुर. चिरमिरी में आयोजित बागेश्वर धाम प्रमुख पंडित धीरेंद्र शास्त्री के आध्यात्मिक प्रवचन में चुनाव प्रचार-प्रसार करने के मामले में भाजपा प्रत्याशी सरोज पांडेय को नोटिस जारी किया गया है। सहायर रिटर्निंग ऑफिसर ने 29 अप्रैल तक जवाब मांगा है। नोटिस में पूछा गया है कि आध्यात्मिक प्रचवन को राजनैतिक प्रयोजनार्थ कार्यक्रम मानकर आयोजन एवं प्रसार-प्रचार में व्यय को आपकी राजनैतिक पार्टी के खर्च के व्यय लेखा में शामिल किए जाए और आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन माना जाए।

एमसीबी जिले के चिरमिरी गोदरीपारा स्थित लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में26 अप्रैल को आयोजित आध्यात्मिक प्रवचन में बाबा बागेश्वर धाम वाले पंडित धीरेंद्र शास्त्री ने भक्तों को भाव विभोर कर दिया।

कार्यक्रम में डिप्टी सीएम विजय शर्मा, स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल, भाजपा प्रत्याशी सरोज पांडेय, पूर्व केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह, मरवाही विधायक प्रणव मरपच्ची, पूर्व मंत्री भईयालाल राजवाड़े, जिलाध्यक्ष अनिल केशरवानी, कृष्ण बिहारी जायसवाल सहित भाजपा के बड़े नेता शामिल हुए थे। वहीं कार्यकर्ताओं के माध्यम से आध्यात्मिक प्रवचन में कथा सुनने आने वाले श्रद्धालुओं को भाजपा का गमछा पहना राजनैतिक प्रसार-प्रचार किया गया था।
BJP candidate Saroj Pandey in Bageshwar dham programme

कांग्रेस जिलाध्यक्ष ने की थी शिकायत

इस मामले में कांग्रेस जिलाध्यक्ष अशोक श्रीवास्तव ने शिकायत की थी। इसमें उल्लेख है कि बागेश्वर धाम प्रमुख पंडित धीरेंद्र शास्त्री के धार्मिक कार्यक्रम का प्रसार-प्रचार कोरबा लोकसभा की भाजपा प्रत्याशी सरोज पांडेय सहित छत्तीसगढ़ के मंत्रियों की फोटो फ्लैक्सी लगाकर किया गया। नगर निगम चिरमिरी, नगर पालिका मनेंद्रगढ़ के बिजली खंभे में पोस्टर, बैनर लगाए गए थे। उन्होंने आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन बता कार्यक्रम रद्द कराने मांग रखी थी।

उडऩदस्ता टीम के कैमरे में गमछा पहनाते कैद हुए कार्यकर्ता

मामले में सहायक रिटर्निंग ऑफिसर की ओर से जारी नोटिस में उल्लेख है कि उडऩदस्ताव व वीडियो निगरानी टीम ने कार्यक्रम स्थल की वीडियोग्राफी में आध्यात्मिक प्रवचन में बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को भाजपा के गमछे पहनाकर राजनैतिक पार्टी का प्रचार किया गया है।
इससे यह परिलक्षित होता है कि धार्मिक आयोजन की आड़ में राजनैतिक हित साधने का प्रयास किया गया है। लोकसभा क्षेत्र क्रमांक-०४ कोरबा क्षेत्र के मनेंद्रगढ़, खडग़वां, चिरमिरी के चौक-चौराहों में शासकीय संपत्तियों पर भाजपा प्रत्याशी सरोज पांडेय द्वारा बागेश्वर धाम सरकार की फोटो के साथ पोस्टर चस्पा कर चुनाव प्रसार किया है।
जो कि स्पष्ट रूप से आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है। क्यों न 26 अप्रैल को चिरमिरी लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में आयोजित बागेश्वर धाम प्रमुख धीरेंद्र शास्त्री के कार्यक्रम को राजनैतिक प्रयोजनार्थ माना जाए। आयोजन एवं प्रसार-प्रचार में व्यय को आपकी राजनैतिक पार्टी के खर्च के व्यय लेखा में शामिल किए जाए और आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन माना जाए।

राजनीति और आस्था: जिलाध्यक्ष ने शिकायत की, कांग्रेसी पूर्व विधायक व महापौर ने श्रद्धालुओं को प्रसाद बांटे

चिरमिरी में आयोजित पंडित धीरेंद्र शास्त्री के आध्यात्मिक प्रचवन कार्यक्रम को लेकर राजनीति और आस्था के दो पहलू नजर आए। एक पहलू में कांग्रेस जिलाध्यक्ष अशोक श्रीवास्तव ने आध्यात्मिक प्रचवन को राजनैतिक मान अनुमति को निरस्त करने मांग रखी थी।
Former Congress MLA and mayor distributed Prasad
वहीं दूसरे पहलू में कांग्रेसी पूर्व विधायक डॉ विनय जायसवाल, उनकी पत्नी महापौर कंचन जायसवाल ने प्रवचन के दिन कार्यक्रम स्थल के समीप चिरमिरी व्यापार संघ के सहयोग से प्रसाद वितरण किया। आध्यात्मिक प्रवचन में आने वाले श्रद्धालुओं को प्रसाद के रूप में हलुआ, पानी वितरण कर पुण्य लाभ लिया।

Home / Koria / बागेश्वर धाम प्रमुख पं. धीरेंद्र शास्त्री के प्रवचन में चुनाव प्रचार: भाजपा प्रत्याशी सरोज पांडेय को नोटिस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो