scriptChar Dham Yatra 2024 : आज से चारधाम यात्रा शुरू, 20 टन फूल पहुंचे केदारनाथ मंदिर | Patrika News
राष्ट्रीय

Char Dham Yatra 2024 : आज से चारधाम यात्रा शुरू, 20 टन फूल पहुंचे केदारनाथ मंदिर

Char Dham Yatra 2024 :चार धाम यात्रा आज से शुरू हो गई है। यात्रा को लेकर यात्रियों में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है। मंदिर को 20 टन से फूलों सजाया गया है।

देहरादूनMay 10, 2024 / 06:16 am

Anand Mani Tripathi

Char Dham Yatra:केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट शीतकाल के दौरान छह महीने बंद रहने के बाद शुक्रवार को अक्षय तृतीया पर्व पर खुल जाएंगे। इसके साथ ही चारधाम यात्रा शुरू हो जाएगी। इस साल चारधाम यात्रा में रेकॉर्ड श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है। पिछले साल 56 लाख श्रद्धालुओं ने चारधाम यात्रा की थी।
बद्रीनाथ धाम के कपाट 12 मई को खुलेंगे। केदारनाथ मदिर को 20 टन फूलों से सजाया जा रहा है। हेलिकॉप्टर से फूल वहां पहुंचाए जा चुके हैं। उत्तराखंड सरकार ने चारों धामों के कपाट खुलने के अवसर पर हेलिकॉप्टर से पुष्प वर्षा कराने की घोषणा की है।
गुरुवार को 4050 श्रद्धालुओं को लेकर 135 वाहन ऋषिकेश से चारधामों के लिए रवाना हुए। वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के बाद उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि इस साल चारधामों के दर्शन के लिए रेकॉर्ड संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे।
छह महीने चलने वाली यात्रा के दौरान देश-विदेश से आने वाले लाखों श्रद्धालुओं और पर्यटकों से स्थानीय लोगों को रोजगार मिलता है। पिछले साल की तरह इस साल भी श्रद्धालु बिना रजिस्ट्रेशन चारधाम यात्रा नहीं कर पाएंगे। बद्रीनाथ धाम में दर्शन के लिए इस साल श्रद्धालुओं को लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। उन्हें मंदिर समिति दर्शन के लिए टोकन जारी करेगी।
अब तक 22 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन

यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में जबरदत उत्साह है। गुरुवार शाम तक 22 लाख से ज्यादा श्रद्धालु पंजीकरण करवा चुके थे। चारधाम यात्रा पंजीकरण बुलेटिन के मुताबिक वेब पोर्टल, मोबाइल ऐप और वॉट्सऐप के जरिए 22,28,928 पंजीकरण किए गए। सबसे ज्यादा 7.60 लाख पंजीकरण केदारनाथ के लिए हुए हैं, जबकि बदरीनाथ धाम के लिए 6.58 लाख श्रद्धालुओं ने पंजीकरण कराया। यमुनोत्री धाम के लिए 3.44 लाख, गंगोत्री के लिए 3.91लाख और हेमकुंड साहिब के लिए करीब 46 हजार श्रद्धालु पंजीकरण करवा चुके हैं।

Hindi News/ National News / Char Dham Yatra 2024 : आज से चारधाम यात्रा शुरू, 20 टन फूल पहुंचे केदारनाथ मंदिर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो