scriptDelhi CM केजरीवाल को प्रचार के लिए नहीं मिलनी चाहिए जमानत : ईडी | Patrika News
राष्ट्रीय

Delhi CM केजरीवाल को प्रचार के लिए नहीं मिलनी चाहिए जमानत : ईडी

Delhi : शराब घोटाला मामले में को लेकर प्रवर्तन निदेशालय ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया है।

नई दिल्लीMay 10, 2024 / 04:58 am

Anand Mani Tripathi

आबकारी नीति घोटाला मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट का शुक्रवार को फैसला आने से पहले ईडी ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर कर अर्जी का विरोध किया है। हलफनामे में कहा है कि चुनाव प्रचार के लिए केजरीवाल को जमानत नहीं दी जा सकती है। यह न तो संवैधानिक अधिकार है और न ही कानूनी अधिकार।
सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान टिप्पणी की थी कि आम चुनाव के मद्देनजर वह केजरीवाल की अंतरिम जमानत अर्जी पर विचार करेंगे। इसके बाद अंतरिम जमानत पर सुनवाई हुई थी। पिछले सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखते हुए कहा था कि वह शुक्रवार को फैसला देंगे।
ईडी ने कहा है कि कोई भी राजनीतिक व्यक्ति किसी भी साधारण व आम जनता से ज्यादा अधिकार का दावा नहीं कर सकता है। कोई राजनीतिक व्यक्ति इस बात का अधिकार नहीं रखता है कि उसे किसी आम जनता से अलग ट्रीट किया जाए। ईडी ने हलफनामे में कहा है कि कोई भी राजनीतिक पार्टी के नेता को चुनाव प्रचार के लिए अंतरिम जमानत नहीं दी गई है चाहे वह पॉलिटिकल लीडर खुद चुनाव ही क्यों ना लड़ रहे हों।
यहां तक कि चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशी को भी प्रचार के लिए अंतरिम जमानत नहीं दी जाती रही है। सुप्रीम कोर्ट में ईडी ने कहा कि अगर केजरीवाल को चुनाव के आधार पर अंतरिम जमानत दी जाती है तो इससे एक नजीर पेश होगा। इस कारण ऐसे राजनीतिक शख्स जिनके खिलाफ आपराधिक मामले हैं, उन्हें भी अंतरिम जमानत की इजाजत मिलेगी और चुनाव के नाम पर वह छानबीन के दायरे से बाहर होंगे।
केजरीवाल और कविता के खिलाफ सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल होगी
दिल्ली शराब घोटाले में ईडी शुक्रवार को अरविंद केजरीवाल और के. कविता के खिलाफ सप्लीमेंट्री चार्जशीट दायर करेगी। बताया जाता है कि पहली बार ईडी चार्जशीट में केजरीवाल का नाम मुख्य साजिशकर्ता के तौर पर दर्ज करेगी। ईडी का दावा है कि उसने केजरीवाल से जुड़े मनी ट्रेल का पता लगा लिया है। ईडी ने कविता को 15 मार्च और केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार किया था।

Hindi News/ National News / Delhi CM केजरीवाल को प्रचार के लिए नहीं मिलनी चाहिए जमानत : ईडी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो