scriptआपकी बात…घरेलू गैस से जुड़े हादसों को कैसे रोका जा सकता है ? | Your opinion…How can accidents related to domestic gas be prevented? | Patrika News
ओपिनियन

आपकी बात…घरेलू गैस से जुड़े हादसों को कैसे रोका जा सकता है ?

पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं मिलीं, पेश है चुनींदा प्रतिक्रियाएं…

जयपुरMay 09, 2024 / 03:53 pm

विकास माथुर

Gas Flame
नियमित रूप से घरेलू गैस की करें जांच
अपने घर में सुरक्षा संबंधी उपकरण जैसे कि गैस लीक डिटेक्टर, अलार्म और अग्निशामक यंत्र होने चाहिए। घर की रसोई में उचित वेंटिलेशन सुनिश्चित करें। महीने में एक या दो बार नियमित रूप से गैस की नियमित जांच करें। गैस सिलेंडर को सीधे सूर्य प्रकाश और गर्मी से दूर रखें। यदि आपको गैस लीक का संदेश मिलता है, तो तुरंत घर के दरवाजे खोल दें और सुरक्षित स्थान पर पहुंचें।
— यशिका भारद्वाज, जयपुर
……………………………………………………….
गैस इस्तेमाल के नियमों का करें पालन
घरेलू गैस इस्तेमाल करने के नियमों का पालन करना चाहिए। गैस का सिलेण्डर खुले स्थान पर हो, रात को गैस सिलेण्डर का नॉब भी बंद कर दें। गैस चूल्हे व सिलेण्डर के पास माचिस, केरोसिन व बिजली के तार न रखें। गैस के पाइप की नियमित जांच करें। छोटे बच्चों को गैस से दूर रखें। महिलाएं स्वयं भी सतर्क रहें।
— विभा गुप्ता, मैंगलोर
…………………………………………………….
गैस का सावधानी से करें उपयोग
पहले ​अंगीठी व चूल्हों पर खाना बनता था लेकिन वर्तमान दौर में घरेलू गैस एक आवश्यकता बन गई है। एलपीजी एक ज्वलनशील गैस है। इसका इस्तेमाल में सावधानी बरतनी चाहिए। सिलेंडर को हमेशा ठंडे एवं सूखे स्थान पर रखें। काम होने के बाद सिलेंडर को रेगुलेटर से बंद कर देना चाहिए। गैस पाइप व रेगुलेटर को नियमित चेक करते रहना चाहिए। यदि गैस की नली कट जाए तो लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए, उसे तुरंत बदलना चाहिए।
— मोदिता सनाढ्य, उदयपुर
……………………………………………………
सिलेंडर लेते समय ही कर लें पूरी जांच
घरेलू गैस से होने वाले हादसों से बचाव के लिए छोटी छोटी बातों पर ध्यान देना चाहिए। जब भी सिलेंडर लें तो उसे अच्छी तरह चैक कर लें कि कहीं लीकेज तो नहीं है। सुरक्षा के लिए सेफ्टी कैप लगा कर रखें। समय समय पर गैस के उपकरणों की भी जांच करते रहें। गैस के चूल्हे, बर्नर, गैस पाइप, रेगूलेटर आदि की नियमित सफाई की आदत डाल लें। इन सब बातों का ध्यान रखने पर हादसों की गुंजाइश ही नहीं रह जाएगी।
— निर्मला देवी वशिष्ठ, राजगढ़, अलवर
……………………………………………………
गैस उपकरणों की समय— समय पर हो जांच
दुर्घटनाओं को रोकने के लिए महत्वपूर्ण कदम है कि अपने रसोई गैस के उपकरणों का नियमित और अच्छी तरह से निरीक्षण करना। टूट-फूट, जंग, रिसाव, दरार या अन्य दोषों के संकेतों की जांच के लिए उपयुक्त उपकरणों और यंत्रों का भी उपयोग करना चाहिए। यदि कोई समस्या मिलती है, तो उनकी शीघ्र ही रिपोर्ट करनी चाहिए और उन्हें यथाशीघ्र ठीक करना चाहिए।
— डॉ.अजिता शर्मा, उदयपुर
………………………………………………
हादसा होने की स्थिति में घबराएं नहीं
घरेलू गैस पर काम करते समय सूती वस्त्र के कपडे पहनना चाहिए। गैस इस्तेमाल के तुरंत बाद गैस रेगुलेटर का वॉल बंद कर देना चाहिए । निरंतर अपने गैस चूल्हे का निरीक्षण करना चाहिए और उसको दुरुस्त रखना चाहिए। किसी कारणवश अगर आग भी लग जाए तो घबराना नहीं चाहिए। आग बुझाने के यंत्र या आग को मोटे कंबल से ढक कर आग बुझाने का प्रयत्न करना चाहिए ।
— सुषमा चौधरी, खैरथल
………………………………………………..
सिलेंडर में लगे हुए रेगुलेटर को करें पहले बंद
गैस सिलेंडर के रखरखाव व उचित उपयोग पर ध्यान देना जरूरी है। अक्सर लोग गैस चूल्हे की नॉब को ही बंद करके छोड़ देते हैं जिससे पाइप में गैस भरा रहता है जो खतरा है। हमेशा सिलेंडर में लगे हुई रेगुलेटर को पहले बंद करनी चाहिए। फिर जब चूल्हे की आग पुरी तरह बुझ जाए, अर्थात पाइप से गैस पूरी तरह खाली हो जाए तब चुल्हे की नॉब को बंद करना चाहिए।
  • उमराव सिंह वर्मा, सेमरिया बेमेतरा, छत्तीसगढ़
    ……………………………………………………..
भूमिगत पाइपलाइन से रोके जा सकते हैं हादसे
घरेलू गैस से जुड़े हादसे भूमिगत गैस पाइपलाइन के इस्तेमाल से रोके जा सकते हैं। भूमिगत गैस पाइपलाइन की मॉनिटरिंग एससीएडीए से की जाती है । इसकी वजह से किसी भी प्रकार की लीकेज की जानकारी तुरंत मिल जाती है। गैस को ऑटो कट कर इन हादसो को रोका जा सकता है।
— दुष्यंत सिंह राठौड़, जोधपुर

Hindi News/ Prime / Opinion / आपकी बात…घरेलू गैस से जुड़े हादसों को कैसे रोका जा सकता है ?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो