Breaking News
लोकसभा चुनाव लाइव: 12 राज्यों की 121 सीटों पर वोटिंग जारी, मतदान में लोगों ने दिखाया भारी उत्साह चुनाव परिणाम गुजरात दंगों पर लोगों का फैसला: नरेन्द्र मोदी राहुल, प्रियंका के करीबी ने मुझे जान से मारने की धमकी दी: कुमार विश्वास मोदी की वैवाहिक स्थिति का मामला कोर्ट पहुंचा, कोर्ट ने पुलिस को रिपोर्ट दाखिल करने को कहा नौसेना उपप्रमुख आर के धवन बने नौसेना के नए प्रमुख

मिलिए भारत के गूगल ब्वॉय से

Kautilya Pandit emerges as google boy

print 
Kautilya Pandit emerges as google boy
9/26/2013 8:26:57 AM
Kautilya Pandit emerges as google boy

जयपुर। यह कोई मशीन नहीं बल्कि महज 5 साल का बच्चा है, जो बहुत ही असाधारण है। अगर इसके दिमाग की बात करें तों जीता-जागता गूगल। एक बार जो देख या सुन लिया वो दिमाग में ऎसे सेव हो जाता है जैसे कि कंप्युटर की मेमोरी में। इससें एक बार देखी या सुनी बात या कोई भी चीज कभी पूछो तो बिना किसी त्रुटि के टकाटक जवाब देता है।

यह असाधारण बालक जिसका नाम कौटिल्य पंडित है जिसकी उम्र महज 5 साल है। यह हरियाणा राज्य के कोहांद गांव का रहने वाला है जो करनाल जिले से महज 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इसकी मेमोरी की बात की जाए अच्छे-अच्छे रिसर्चर भी इसका टेस्ट लेकर चौंक गए।

कौटिल्य पंडित को गूगल ब्वॉय कहने का अंदाजा इसके आईक्यू से ही लग जाता है जो 130 प्वाइंट्स है। जी हां इतने ज्यादा आईक्यू वाले इस बालक पर अभी कई साइकोलॉजी डॉक्टर रिसर्च कर रहे हैं और इसें गूगल ब्वॉय या लिटिल वंडर कहकर पुकारते हैं।

दरअसल कौटिल्य बहुत ही छोटी उम्र से बहुत ही होनहार था इसका पता तो घरवालों को था, लेकिन इतना ज्यादा बुद्धिमान होगा इसका पता नहीं था। इसके दिमाग का सच तब सामने आया जब यह अपने माता-पिता के साथ इसी साल फरवरी में आगरा घूमने गया और यह बताकर सबकों चौंका दिया कि वो साइन बोर्ड को आसानी पढ़ और समझ सकता है।

यही नहीं इस साल गर्मियों के दिनों में इसके अध्यापक ने एटलस दिया जिसमें इसने दुनियां के सारे महाद्वीप, महासागर, देश और उनकी राजधानियों को फटाफट से याद कर लिया। तथा अध्यापक द्वारा पूछे जाने पर बिना किसी चूक के फटाफट से सब कुछ सटीक-सटीक बता दिया।

एसडी हरित मॉडर्न स्कूल में पढ़ने वाले भारत के इस गूगल को हाल में पॉपुलरिटी मिली जब इसके घरवालों ने मीडिया को घर बुलाकर इसकी असाधारण तथा नेचुरल बुद्धिमानी के बारे में बताया। .....और अब कुरूक्षेत्र यूनिवर्सिटी इस बच्चे की इतनी जल्दी सीखकर याद कर लेने की क्षमता पर रिसर्च करने जा रही है।


    Comments
    shruti shukls says:
    28 Nov 13 at 06:12 PM
    mujhe kautilya ke mata & pita ji se milna h. mahan h wo pahle..........
    AMIT KUMAR says:
    11 Nov 13 at 06:09 PM
    कोटलिया पंडित आने वाले समय का साइंटिस्ट है भारत सरकार को इसकी सुरक्छा पर धियान देना चाहियें.
    dileep kumar gupta says:
    17 Oct 13 at 11:34 PM
    कौटिल्य पंडित तुम्हारे लिए मेरी तरफ se हार्दिक हार्दिक subhkamnaye
    PRATYUSH SHIVAM says:
    17 Oct 13 at 11:34 PM
    YE LADKA BHARAT KA NAAM ROSHAN KAREGA;;;;;;;;;;;;;;;;YE JAROOR KISI NAYE CHIJ KA AVISKAR KAREGA ...........................INDIAN GOERNMENT KO ISKE UUPAR DHYAN DENA CHAHIYE
    Dileep kumar gupta says:
    17 Oct 13 at 11:27 PM
    कौटिल्य पंडित तुम्हारे लिए हमारी taraf से हार्दिक हार्दिक सुभकामनाये सुभ ratri
    jetharam says:
    14 Oct 13 at 07:21 AM
    ये कोई करिश्मा हो सकता ह
    Rajendra Kumar says:
    14 Oct 13 at 06:55 AM
    EASE BALAK BUDHI BHI GODGIFTED
    Tukesh Vishwakarma says:
    11 Oct 13 at 10:51 PM
    kautliya pandit tumare liye meri or se bahut 2 shubhkamnaye you are google boy
    babli rawat says:
    11 Oct 13 at 04:23 PM
    ये इस्वर का वरदान है इसका सही उगयोग करना कौत्ल्या पंडित बस यही खेना है इस्वर तुम्हारा और साथ दे .
    AJAY KUMAR SHARMA says:
    10 Oct 13 at 05:42 PM
    कौटिल्य पंडित वास्तव मे इश्वर की अनुपम कृति है . विज्ञानं क्या सोचता है अथवा क्या कहता है , मगर यह सत्य है की लगन और मेहनत से काफी कुछ संभव है , जो की कौटिल्य ने कर दिखाया . बहुत बहुत आशीर्वाद
    HEMANT GANGELE says:
    09 Oct 13 at 08:37 AM
    दरअसल कौटिल्य बहुत ही छोटी उम्र से बहुत ही होनहार था इसका पता तो घरवालों को था, लेकिन इतना ज्यादा बुद्धिमान होगा इसका पता नहीं था। इसके दिमाग का सच तब सामने आया जब यह अपने माता-पिता के साथ इसी साल फरवरी में आगरा घूमने गया और यह बताकर सबकों चौंका दिया किवो साइन बोर्ड को आसानी पढ़ और समझ सकता है। 100000+400000 itne rs jeet chuka hi
    MD says:
    05 Oct 13 at 12:35 PM
    AJM
    hemant gangele says:
    03 Oct 13 at 05:35 PM
    kautliya pandit tumare in brain kase aaya hi
    Write to the Editor
    Type in Hindi (Press Ctrl+g to toggle between English and Hindi)
    Terms & Conditions
    Comments are moderated. Comments that include profanity or personal attacks or other inappropriate comments or material will be removed from the site. Additionally, entries that are unsigned or contain "signatures" by someone other than the actual author will be removed. Finally, we will take steps to block users who violate any of our posting standards, terms of use or privacy policies or any other policies governing this site.
    Name:      
    Location:    
    E-mail:      
       
           
        
     
     
    Top