scriptपोस्ट ऑफिस में अब खुलेगा डिजिटल एकाउंट, यहां शुरू होगी प्रोसेस | Digital account to be open in Post office in Madhya Pradesh | Patrika News
भोपाल

पोस्ट ऑफिस में अब खुलेगा डिजिटल एकाउंट, यहां शुरू होगी प्रोसेस

इस योजना के अगले चरण में लोग कॉल करके पोस्टमेन को अपने घर बुला भी सकेंगे, लेकिन अभी यह सुविधा आने में समय लगेगा।

भोपालJan 18, 2017 / 08:45 am

Anwar Khan

 post office, post office in madhya pradesh, digit

post office, post office in madhya pradesh, digital, demonetisation, notebandi, bhopal latest news

भोपाल। समय के साथ बदलाव के दौर से गुजर रहा डाक विभाग ने अब डिजीटल डाकिया का कॉन्सेप्ट भी विकसित किया है। खाता खोलने, बैंक में पैसे जमा करने एवं ऑनलाइन बुकिंग जैसी सेवाओं के लिए डाकिया अब अपने साथ एक डिवाइस लेकर चलेगा। इस डिवाइस की मदद से कोई भी व्यक्ति तुरंत ही ऑनलाइन स्टेटस देख सकेगा। फरवरी में राजधानी भोपाल सहित डाक विभाग के अन्य डिवीजन में भी यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी। प्रदेश में डाक विभाग के 20 डिवीजन हैं यह सुविधा दो चरणों में शुरू की जाएगी।




डाक विभाग के डायरेक्टर रामचंद्र जायेभाये ने बताया कि ‘रूरल सर्विस हार्डवेयर डिवाइस के साथ पोस्टमेन को दूरस्थ इलाकों में भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि इस योजना के अगले चरण में लोग कॉल करके पोस्टमेन को अपने घर बुला भी सकेंगे, लेकिन अभी यह सुविधा आने में समय लगेगा। इंडिया पोस्ट सेविंग बैंक के लेनदेन में भी यह सुविधा सहायक होगी।



उन्होंने बताया कि जो काम अभी डाकघर में मेन्युअल होता है। वही काम इस डिवाइस के जरिए डिजीटल रूप में होने लगेगा। इससे काम की गति तेज होगी साथ ही पारदर्शिता भी रहेगी।
 

Hindi News/ Bhopal / पोस्ट ऑफिस में अब खुलेगा डिजिटल एकाउंट, यहां शुरू होगी प्रोसेस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो