scriptसरकारी स्कूल मिला बंद, कमरों में ठहरे थे मजदूर, कोई शिक्षक नहीं आता, बच्चे स्कूल आते और खेलकर वापस चले जाते | The government school was found closed, labourers were staying in the rooms, no teacher came, children came to school and went back after playing | Patrika News
बीकानेर

सरकारी स्कूल मिला बंद, कमरों में ठहरे थे मजदूर, कोई शिक्षक नहीं आता, बच्चे स्कूल आते और खेलकर वापस चले जाते

सरकारी स्कूलों में बेहतर शिक्षा देने के दावे करते हैं, जबकि हालत कुछ और हैं।

बीकानेरApr 30, 2024 / 01:05 am

Hari

नोखासीबीईओ के निरीक्षण के दौरान बंद पड़ा सरकारी स्कूल। 

औचक निरीक्षण में हकीकत देखने को मिली, सीबीईओ ने शिक्षिका को नोटिस किया जारी

सरकार और उनके नुमाइंदे सरकारी स्कूलों में बेहतर शिक्षा देने के दावे करते हैं, जबकि हालत कुछ और हैं। सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के समय पर नहीं पहुंचने की शिकायतें तो अक्सर सुनने को मिलती रहती हैं, लेकिन कई दिनों तक शिक्षक स्कूल में नहीं जाए, स्कूल बंद रहे और स्कूल के कमरों में मजदूर ठहरे हों। वहां पढने आने वाले बच्चे स्कूल में खेलकर वापस अपने घरों को चले जाते हों। ऐसा ही एक सरकारी स्कूल में देखने को मिला है।
सोमवार को सीबीईओ माया बजाड़ और विद्यालय संबलन एवं आकेएसएमबीके आंकलन उड़न दस्ते ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय जगराम की ढ़ाणी रोड़ा नोखा बीकानेर में औचक निरीक्षण किया, तो यह हकीकत देखने को मिली। ग्रामीणों ने बताया कि काफी दिनों से इस स्कूल में कोई अध्यापक नहीं आता है। विद्यालय के कमरों में मजदूर ठहरे हैं, बच्चे आते हैं और खेलकर वापस चले जाते हैं। निरीक्षण की सूचना पर यहां कार्यरत अध्यापिका मोहनी कुमारी विद्यालय में पहुंची। उनसे विद्यालय रेकॉर्ड एवं परीक्षा संबंधी दस्तावेज मांगने पर अपने बैग से उपिस्थति रजिस्टर सहित अन्य दस्तावेज दिए, जिसे उड़नदस्ते की टीम ने जब्त कर लिए। सीबीईओबजाड़ ने शिक्षिका मोहनी कुमारी को शिक्षा के अधिकार अधिनियम की अवहेलना करने, बच्चों को शिक्षा से वंचित रखने एवं कार्य के प्रति लापरवाही बरतने पर नोटिस जारी किया। इसके अलावा विद्यार्थियों की उiिस्थति एवं अनय अव्यवस्थाएं भी पाई गई। इस संबंध में पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी रोड़ा को परीक्षा की वैकल्पिक व्यवस्था के लिए पाबंद किया गया।
शिक्षा के साथ बच्चों को संस्कार देने का काम करती विद्या भारती
छतरगढ कस्बे की आदर्श विद्या मंदिर का परिणाम घोषित कर विद्या भारती तिथि पत्रक 2081 के पंचांग का विमोचन किया गया। प्रधानाचार्य सीताराम पूनिया ने मुख्य अतिथि महात्मा गांधी इंग्लिश स्कूल प्रधानाचार्य बाबूलाल लोथियां, सौर ऊर्जा प्लांट अधिकारी घनश्याम सिंह आदि की उपस्थित में परीक्षा परिणाम घोषित किया गया। इस अवसर पर अतिथियों ने विद्यार्थियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
इस मौके पर प्रधानाचार्य लोथियां ने कहा कि विद्यार्थी का सालभर प्रतियोगिताओं के माध्यम से मूल्यांकन होता है। बच्चों को मेहनत जारी रखनी चाहिए। प्रधानाचार्य पूनिया ने बताया कि नए सत्र का शुभारंभ 2 मई को होगा। प्राचार्य कानाराम सैन ने बताया कि विद्या भारती सत्र के शुरू में ही आगामी संपूर्ण सत्र में होने वाली गतिविधियों का पंचांग जारी कर देती है, जिससे विद्यार्थियों और अभिभावकों को वर्ष पर्यंत होने वाली गतिविधियों की पूर्व में जानकारी रहने के साथ समय नियोजन में सुविधा रहती है। इस अवसर पर रमेश काजला, महेश लेघा,श्यामसुंदर तंवर,राजेंद्र तंवर, नेमीचंद शर्मा,परमेश्वर शर्मा सहित शिक्षक मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन सीताराम पूनिया ने किया।

Home / Bikaner / सरकारी स्कूल मिला बंद, कमरों में ठहरे थे मजदूर, कोई शिक्षक नहीं आता, बच्चे स्कूल आते और खेलकर वापस चले जाते

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो