Patrika Hindi News
Top Man Slider
..
...
First Ad 300*250 Business Page
Second Ad 300*250 Business Page

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Market
Government may announce allowence for jobless youth
बजट 2017: गरीबों-बेरोजगारों को हर महीने मिलेंगे 1500 रु!
मोदी सरकार एक महत्वाकांक्षी इनकम ट्रांसफर स्कीम पर विचार कर रही है। यह नेशनल सोशल सिक्योरिटी सिस्टम का आधार बन सकती है।
इंडिया इंटरनेशनल एक्सचेंज पर ट्रेडिंगशुुरू
International exchange at GIFT city starts trading बीएसई की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक इकाई और गुजरात के इंटरनेशनल वित्तीय सेवा केंद्र (आईएफएससी) गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक (गिफ्ट) सिटी में स्थित भारत के पहले अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज इंडिया इंटरनेशनल एक्सचेंज (आईएनएक्स) में औपचारिक तौर पर ट्रेडिंग शुरू हो गया है। 
सोना 800 रुपए फिसला, चांदी 300 रु लुढक़ी
दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 800 रुपए लुढक़कर 28,450 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। चांदी भी औद्योगिक मांग में आई कमी से 300 रुपए लुढक़कर 40,950 रुपए प्रति किलोग्राम बिकी। 
टीसीएस और इंफोसिस में बिकवाली से सेंसेक्स फिसला
एशियाई बाजारों से मिले नकारात्मक संकेत तथा दिग्गज सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों टीसीएस और इंफोसिस के शेयरों में हुई बिकवाली से तीन दिन बाद घरेलू शेयर बाजारों में मामूली गिरावट रही।
Market Tracker
Industry
Government makes manufacturing of electronic goods easier
सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं की मैन्युफैक्चरिंग को बनाया और आसान  अब देश में इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं का निर्माण और आसान हो गया है। इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं की मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए इस क्षेत्र में संयंत्र लगाने वाली कंपनियों के प्रोत्साहन से संबंधित दिशा-निर्देशों को संशोधित किया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में ये फैसले लिए गए। 
दो साल में डेढ़ गुनी हुई हवाई यात्रियों की संख्या
Air passengers just double in last two year सस्ते विमान ईंधन, एयरलाइंसों के बीच बढ़ती प्रतिस्पद्र्धा और नेटवर्क विस्तार के दम पर घरेलू विमानन उद्योग लगातार दूसरे साल 20 फीसदी से अधिक की रफ्तार से बढ़ा है।
नोटबंदी से कालेधन का सृजन नहीं रुका: एसोचैम
उद्योग संगठन एसोचैम का कहना है कि भले ही नोटबंदी की वजह से नकदी में रखा कालाधन तात्कालिक रूप से खत्म हो गया है, लेकिन इससे न तो सोने और रिएल एस्टेट के रूप में संजोये हुए कालेधन को ज्यादा नुकसान हुआ और न ही भविष्य में इसके सृजन पर रोक लगी है।
स्पाइसजेट बोइंग से खरीदेगी 205 विमान, 1.5 लाख करोड़ रुपए में होगा सौदा

अपनी क्षमता और सेवाओं में विस्तार के लिए बजट एयरलाइन स्पाइसजेट ने वैश्विक वाणिज्यिक विमान निर्माता बोइंग से 205 विमान खरीदने की योजना बनाई है।
Gainer Looser Section
Personal Finance
Hike in income tax limit is demand of salirid class
आयकर छूट की बढ़े सीमा, 4 लाख मिले होम लोन पर टैक्स रिबेट
सुनिए वित्त मंत्री जीकी आज की इस कड़ी में हम वित्त मंत्री तक बजट से आम आदमी और नौकरी पेशा वाले लोगों की मांगें और उम्मीद पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं।
सोना सवा दो महीने के उच्चतम स्तर पर
Gold price on top of the two month level वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में बड़ी तेजी के कारण दिल्ली सर्राफा बाजार में भी सोना लगातार दूसरे दिन चढ़ता हुआ सवा दो महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।
आमदनी और खर्चों का ऐसे करें प्रबंधन, हो जाएंगे वित्तीय रूप से मजबूत
 पैसे कमाने के बाद किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। समझ में नहीं आ रहा है कि क्या करें जिससे वित्तीय मजबूती आए। यह समस्या आज के समय में ज्यादातर लोगों की है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आपको अपनी आमदनी और खर्च को संतुलित करने की जरूरत है। आज हम आपको बजट बनाने का तरीका बता रहे हैं जिससे पैसे की किल्लत खत्म हो जाएगी और आप अपने भविष्य को भी सुरक्षित बना पाएंगे।
इनकम टैक्स देने की नहीं होगी टेंशन, इस तरह करें निवेश 
चालू वित्त वर्ष समाप्त होने में बहुत कम वक्त बचा हुआ है। अगर आपकी आय कर-योग्य (टैक्सेबल) है और अभी तक आपने टैक्स सेविंग की प्लानिंग नहीं की है तो साल के आखिरी महीनों में आपकी सैलरी का बड़ा भाग टैक्स के रूप में कट सकता है।
Economy
urjit patel says, new notes of 9.2 lakh crore of rupees come into system
उर्जित पटेल ने कहा, 9.2 लाख करोड़ रुपए के नये नोट सिस्टम में रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने बुधवार को संसद की वित्त संबधी स्थायी संसदीय समिति से कहा कि 08 नवंबर की आधी रात से 500 रुपए और एक हजार रुपए के पुराने नोटों का प्रचलन बंद किए जाने के बाद से अब तक 9.2 लाख करोड़ रुपये मूल्य के नये नोट तंत्र में डाले जा चुके हैं। 
Indian GDP growth speed much better than previous year
भारत की इस साल तेज होगी ग्रोथ, निकलेंगे रोजगार के अवसर
नई दिल्ली. नोटबंदी से जन्मी आर्थिक सुस्ती के बावजूद भारत को कंपनियों की तरक्की और कारोबारी विस्तार के मामले में दुनिया के टॉप 6  देशों में शुमार किया गया है।
World Bank says, India’s demonetisation has hit growth, down To 7% for fiscal 2016 - 2017
विश्व बैंक ने भारत का विकास अनुमान घटाया, आगे बेहतर ग्रोथ की उम्मीद विश्व बैंक ने वित्त वर्ष २०१६-१७ के लिए भारत की विकास दर का अनुमान कम करके ७ फीसदी कर दिया है। इससे पहले उसने ७.६ फीसदी ग्रोथ रेट का अनुमान जताया था। उसने ऐसा नोटबंदी से आर्थिक क्रियाकलापों में आई सुस्ती के कारण किया है। हालांकि बैंक ने कहा है कि भारत जल्द अपनी गति पकड़ लेगा और २०१७-१८ और फिर २०१८-१९ में उसकी विकास दर क्रमश: ७.६ फीसदी और ७.८ फीसदी रह सकती है। 
Corporate
counterfeit products market go beyond 58 thousand crore rupees
नकली उत्पादों का बाजार 58 हजार करोड़ रुपए के पार देश में नकली उत्पादों का कारोबार पिछले चार वर्ष में 125 प्रतिशत बढ़कर 58,780 करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है। गैर-सरकारी संस्था ऑथेंटिकेशन सॉल्यूशंस प्रोवाइडर्स एसोसिएशन (एएसपीए) के अध्यक्ष यू.के. गुप्ता ने बताया कि वित्त वर्ष 2011-12 में देश में नकली उत्पादों का बाजार 26,190 करोड़ रुपये का रहा था। दो साल में वित्त वर्ष 2013-14 तक यह 49.8 प्रतिशत बढ़कर 39,239 करोड़ रुपये पर पहुंच गया था।
क्वॉलकॉम करेगी 85 लाख डॉलर का निवेश
qualcomm to invest 85 lakh dollar in India सॉफ्टवेयर क्षेत्र की प्रमुख वैश्विक कंपनी क्वॉलकॉम ने भारत में डिजाइन इनिशिएटिव पर 85 लाख डॉलर निवेश करने की घोषणा करते हुए कहा कि हैदराबाद में नया इनोवेशन लैब बनाया जाएगा और बेंगलूरु स्थित लैब का विस्तार किया जाएगा। कंपनी ने यहां पहले क्वॉलकॉम डिजाइन इन इंडिया चैलेंज के विजेताओं की घोषणा के मौके पर यह जानकारी दी। 
नोटबंदी के 40 दिन में दो करोड़ नए अकाउंट खुले, 3 लाख करोड़ जमा
नोटबंदी के बाद 40 दिनों में 2 करोड़ से अधिक नए बैंक खाते खुले और इन खातों में 3 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा जमा हुए। वित्तीय खुफिया इकाई के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। 
लक्ष्मी विलास बैंक पर तीन करोड़ का जुर्माना
रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने चालू खाता खोलने तथा बिल की बिना पर ऋण देने की प्रक्रियाओं में नियमों के उल्लंघन के लिए निजी क्षेत्र के लक्ष्मी विलास बैंक पर तीन करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। केंद्रीय बैंक ने बताया है कि उसे शिकायत मिली थी कि बिल डिस्काउंङ्क्षटग (बिल की बिना पर उद्यमियों को भुगतान करना) में बैंक की एक शाखा में नियमों की अवहेलना की जा रही है।
Patrika.com
Patrika News Track
Patrika News Track
Miscellenous India »
Govt to launch Aadhar based mobile app for smooth digital transactions

अब AADHAR ऐप से कुछ ही सेकंड में होगा ऑनलाइन भुगतान

25 दिसंबर को केंद्र सरकार ऐप लॉन्च करेगी। दुकानदार को बायोमैट्रिक डिवाइस खरीदना होगा। डिवाइस से कनेक्ट करने पर काम करेगा ऐप।
Bollywood »
Star Birth Day:Anil kapoor has been left his age behind

Star Birth Day: 'मशाल' अभिनेता अनिल कपूर बने एक मिसाल

सोनम कपूर , हर्षवर्धन और रिया के \'झक्कास\' पिता पर तो उम्र का कोई असर ही नहीं दिखता... 60 की उम्र उनकी फिटनेस बनी मिसाल...
Miscellenous India »
Dharamshala vegetable market becomes first cashless market in Himachal

धर्मशाला की सब्जी मार्केट बनी हिमाचल की पहली कैशलेश मार्केट

हिमाचल प्रदेश का धर्मशाला प्रदेश की स्मार्ट सिटी बनने की ओर अग्रसर है। आज धर्मशाला सब्जी मार्केट को हिमाचल की पहली कैशलेश मार्केट घोषित की गई है..
Finance »
You Can avail amount of EPF account even while doing job

जॉब करते हुए भी निकाल सकते हैं EPF अकाउंट का पैसा

ईपीएफओ नौकरी के दौरान भी पीएफ अकाउंट से पैसा निकालने की सुविधा देता है। इस तरह के विड्रॉल को एडवांस माना जाता है... जानिए, किस परिस्थिति में विड्रॉल की क्या-क्या शर्तें हैं...
Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???