Patrika Hindi News
Top Man Slider
Aims to raise Rs 19-20 lakh crore this year: Jaitely
इस साल 19-20 लाख करोड़ कर जुटाने का लक्ष्य: जेटली सरकार ने 2016-17 में कुल 17.10 करोड़ रुपये कर के जरिए जुटाए, जो पिछले छह वर्षों में सबसे अधिक है। प्रवर्तन दिवस समारोह में जेटली ने कहा कि इस वर्ष हमारा लक्ष्य प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष करों के जरिए 19 से 20 लाख करोड़ रुपये जुटाने का है। ..
'ED को स्वतंत्र रूप से मामले दर्ज करने का मिले अधिकार'
ED chief seeks independent power for agency प्रवर्तन निदेशालय के प्रमुख करनाल सिंह ने इस एजेंसी को मनी लांड्रिंग से जुड़े मामलों में स्वतंत्र रूप से मामले दर्ज करने का अधिकार देने की वकालत की है।
2016-17 में बिजली उत्पादन 4.7 फीसदी बढ़ा
Power generation up 4.7% in 2016-17 केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए) के अनुसार इस वर्ष तापीय, जल, परमाणु एवं भूटान से आयातित बिजली के उत्पादन में 4.7 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है।...
 Stock Markets: Stay the week Fast from Global strength शेयर मार्केट: वैश्विक मजबूती से सप्ताह भर रही तेजी  इस सप्ताह पांच में से तीन कारोबारी सत्र में सेंसेक्स और निफ्टी में मजबूती रही। घरेलू शेयर बाजार 24 अप्रैल, 2017 यानी सोमवार को मजबूती के साथ खुले। फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव के पहले दौर में उदारवादी मध्यमार्गी इमैन्युएल मैक्रों को सर्वाधिक वोट मिलने से बाजार को बल मिला।
First Ad 300*250 Business Page
Second Ad 300*250 Business Page

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Market
Gold extends gains on positive global cues, jewellers’ purchases; silver drops
वैवाहिक मांग से सोना चढ़ा, चांदी चार महीने के निचले स्तर पर वैवाहिक मौसम में ग्राहकी में मामूली मजबूती से दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 70 रुपये चढ़कर 29,550 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। वहीं, औद्योगिक मांग में गिरावट से चांदी 275 रुपये टूटकर करीब चार माह के निचले स्तर पर रही। विदेशी बाजारों में भी सप्ताहांत पर शुक्रवार को पीली धातु की चमक बढऩे और चांदी की चमक फीकी पडऩे का कुछ असर स्थानीय सर्राफा बाजार में दोनों कीमती धातुओं पर देखा गया।
देश के कॉरपोरेट शासन पर SEBI का तंज, निवेशकों के लिए आचार संहिता नहीं
SEBI notch corporate governance no code of conduct for investors भारतीय पूंजी बाजार नियामक सेबी ने शुक्रवार को देश के कॉरपोरेट शासन के मानकों पर चिंता जताते हुए कहा कि यहां संस्थागत निवेशकों के लिए आचार संहिता नहीं है।
शेयर बाजार: 9 हजार से ऊपर खुला निफ्टी, बीएसई में गिरावट
देश के शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में शुक्रवार को गिरावट का रुख है। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 9.30 बजे 96.71 अंकों की गिरावट के साथ 29,933.03 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 40.20 अंकों की कमजोरी के साथ 9,301.95 पर कारोबार करते देखे गए।
नये आसमान पर शेयर बाजार, पहली बार बंद हुआ ३० हजार के ऊपर
विदेशी बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों और घरेलू स्तर पर मजबूत निवेश धारणा से लगातार तीसरे दिन बढ़त बनाते हुए बुधवार को घरेलू शेयर बाजार नए रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुए। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 0.63 फीसदी यानी 190.11 अंक की तेजी के साथ पहली बार 30 हजार अंक से ऊपर 30,133.35 अंक पर बंद हुआ।
Market Tracker
Industry
Call drops have come down to 7 percent, claims telecom ministry
दूरसंचार मंत्रालय का दावा,सात फीसदी रह गई है कॉल ड्रॉप यह समस्या भी अब दूर-दराज के क्षेत्रों की है जिसे भी जल्द से जल्द ठीक कर दिया जाएगा
रिकॉर्ड खाद्यान्न उत्पादन से कीमतें रहेंगी नियंत्रण में, उपभोक्ताओं की चांदी
record food production to control price rise and give ease to consumers उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी है। सरकार ने बेहतर मानसून की उम्मीद को देखते हुए जुलाई से शुरू होने वाले नए फसल वर्ष 2017-18 में रिकार्ड 27.3 करोड़ टन खाद्यान्न उत्पादन का लक्ष्य रखा है। वही मौजूदा फसल वर्ष जुलाई 2016 से जून 2017 के दौरान खाद्यान्न उत्पादन 27.19 करोड़ टन के रिकार्ड स्तर पर पहुंचने का अनुमान लगाया गया है।
अक्षय तृतीया से पहले सोना हुआ 30 हजारी
अक्षय तृतीया से पहले ग्राहकी आने से दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 200 रुपये चमककर सात सप्ताह के उच्चतम स्तर 30,000 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। वहीं, चांदी 100 रुपये लुढ़ककर करीब एक महीने के निचले स्तर 41,700 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई। अगले सप्ताह अक्षय तृतीया का त्योहार है। इस दिन लोग सोना खरीदना या अपने प्रियजनों को उपहार में देना शुभ मानते हैं।
Gainer Looser Section
Personal Finance
women must have life insurance in their investment portfolio
महिलाओं के लिए निवेश पोर्टफोलियो में जरूरी है जीवन बीमा जैसे-जैसे भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत हो रही है, वैसे-वैसे भारतीयों की मानसिकता में भी बदलाव आ रहा है। कुछ दशक पहले तक महिलाओं के लिए उनके घर को ही सबसे अच्छी जगह माना जाता था। महिलाओं का काम परिवार और बच्चों की देखभाल करना था। लेकिन अब परिस्थिति बदल चुकी है और इसी प्रकार समाज में महिलाओं की स्थिति में भी बदलाव आया है। आज, महिलाएं पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर लगभग हर क्षेत्र में काम कर रही हैं।
24 से 28 अप्रेल के बीच सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में फिर से निवेश का मौका
Sovereign gold bonds subscription to open on Monday यदि आप सोने में निवेश करना चाहते हैं तो वित्त वर्ष 2017-18 का पहला सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 24 से 28 अप्रेल के बीच फिर से आ रहा है। आप इस स्कीम में निवेश कर इसका लाभ उठा सकते हैं। बॉन्ड में निवेश की इश्यू प्राइस सोने की न्यूनतम मार्केट वैल्यू से 50 रुपए कम होगी।
EPF पर 8.65 % की मंजूरी, सदस्यों को मिलेगा फायदा
वित्त मंत्रालय ने संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के EPF पर 8.65 फीसद की दर से ब्याज दिए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।
आयकर रिटर्न फाइल करने के लिए 31 जुलाई से पहले पैन-आधार को करा लें लिंक
एक अप्रेल से आयकर रिटर्न फाइन करने की शुरुआत हो गई है। अगर आप भी रिटर्न फाइल करते हैं तो 31 जुलाई से पहले आप अपने पैन कार्ड और आधार को लिंक कर लें। सरकार ने साफ कर दिया है कि ऐसा नहीं करने वाले को इस बार आयकर रिटर्न फाइल करने की अनुमति नहीं होगी।
Economy
Aims to raise Rs 19-20 lakh crore this year: Jaitely
इस साल 19-20 लाख करोड़ कर जुटाने का लक्ष्य: जेटली सरकार ने 2016-17 में कुल 17.10 करोड़ रुपये कर के जरिए जुटाए, जो पिछले छह वर्षों में सबसे अधिक है। प्रवर्तन दिवस समारोह में जेटली ने कहा कि इस वर्ष हमारा लक्ष्य प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष करों के जरिए 19 से 20 लाख करोड़ रुपये जुटाने का है। 
Arun Jaitley says tax under gst is realistic
जेटली का वादा, जीएसटी दरें नहीं करेंगी हैरान अरुण जेटली ने शुक्रवार को वादा किया कि नई वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की दरें हैरान करने वाली नहीं होंगी। ये दरें मौजूदा स्तर के आसपास या फिर थोड़ी कम ही रहेंगी। 
No Surprises In GST Rate Fixation, Promises: FM Jaitley
GST से घबराने की जरूरत नहीं, टैक्स में नहीं होगा ज्यादा बदलावः जेटली  जीएसटी लागू होने के बाद महंगाई बढ़ने की अंटकलों को खारिज करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को कहा कि जीएसटी की दर वर्तमान कर की दरों से अलग नहीं होगी।
Corporate
A missed call can give the price of petrol and diesel
अब मिस्ड कॉल देकर जान सकेंगे पेट्रोल-डीजल की कीमत पेट्रोल-डीजल की कीमत एक मई से रोजाना तय होगी और इसके मद्देनजर तेल विपणन कंपनियां ऐसी व्यवस्था कर रही हैं कि कोई भी व्यक्ति अपने शहर में कीमत जानने के लिए मिस्ड कॉल कर जानकारी हासिल कर सकेगा।
भारत को झटका, अंतरराष्ट्र्रीय पंचाट का केयर्न मध्यस्थता मामले में स्थगन से इनकार
Setback to India, international panel rejects stay on Cairn arbitration भारत को झटका देते हुए एक अंतरराष्ट्र्रीय पंच-निर्णय समिति ने ब्रिटेन की तेल कंपनी केयर्न एनर्जी पीएलसी द्वारा शुरू की गई मध्यस्थता की प्रक्रिया पर स्थगन से इनकार किया है। पिछली तारीख से 10,247 करोड़ रुपए की कर मांग के मामले में केयर्न ने मध्यस्थता की प्रक्रिया शुरू की थी। मामले से जुड़े सूत्रों ने कहा कि तीन न्यायाधीशों के इस मंच ने भारत की दलील खारिज कर दी।
समिति ने श्रम मंत्रालय से कहा, पीएफ ट्रस्ट का विशेष आडिट किया जाए
संसद की एक समिति ने श्रम मंत्रालय से निजी ईपीएफ न्यासों की विशेष ऑडिटिंग करने को कहा है। ऐसा पाया गया है कि ये ट्रस्ट अपने कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की राशि अपनी कंपनियों में म्युचुअल फंड के जरिए निवेश कर रहे हैं। ईपीएफओ द्वारा नियमित निजी ट्रस्ट पीएफ खातों और सेवानिवृत्ति बचत का रखरखाव करते हैं और उन्हें सरकार द्वारा मंजूरी निवेश प्रतिरूप के तहत इस कोष को निवेश करना होता है।
शेयर बाजारों ने किया आगाह, 363 कंपनियों के शेयरों में है जोखिम
निवेशकों के हित में कदम उठाते हुए बंबई शेयर बाजार और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने सदस्यों को कम कारोबार वाले 363 कंपनियों के शेयरों में सौदों को लेकर आगाह किया है। ऐसे शेयरों से निवेशकों को जोखिम है, क्योंकि उसके लिए बार-बार सौदा होने वाले शेयरों की तुलना में खरीदार तलाशना मुश्किल है। दोनों एक्सचेंजों ने एक जैसे परिपत्रों में सलाह दी है कि वे इन प्रतिभूतियों में कारोबार से पहले पूरी जांच-पड़ताल कर लें।
Patrika.com
Patrika News Track
Patrika News Track
Miscellenous India »
Kupwara Attack: Naik Rishi Kumar killed two terrorists in injured position

इस वीर सपूत ने घायल होने के बाद भी दो आतंकियों को किया ढेर, पढ़ें पूरी कहानी

जम्मू-कश्मीर के कुपवाडा जिले में सेना के पंजगाम स्थित चौकीबल शिविर पर गुरुवार को हमला बोलने वाले तीन आतंकवादियों में से दो को वहां तैनात गनर ऋषि कुमार ने बुरी तरह घायल होने के बावजूद मौत की नींद सुला दिया।
Crime »
Model Preeti jain convicted for murder of Madhur Bhandarkar,  3 years in jail

डायरेक्टर मधुर भंडारकर की हत्या की साजिश में मॉडल को 3 वर्ष की कैद

मुंबई की एक अदालत ने शुक्रवार को बॉलीवुड फिल्म निर्देशक मधुर भंडारकर की हत्या की साजिश में मॉडल प्रीती जैन को तीन साल कैद की सजा सुनाई। भंडारकर की हत्या की साजिश का यह मामला 12 साल पहले का है। सत्र अदालत ने प्रीती पर 10,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया।
Political »
HM Rajnath holds a meeting with inter-ministerial team to review implementation of development package for J&K

कश्मीर पैकेज से जुड़े विकास कार्यों की केन्द्र ने की समीक्षा 

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जम्मू-कश्मीर में विकास कार्यों के लिए घोषित पैकेज के क्रियान्वयन की गुरुवार को उच्च स्तरीय बैठक में समीक्षा की।
Crime »
Malegaon blast : I am a victim of Congress’s conspiracy - Sadhvi Pragya Thakur

मालेगांव केसः  रिहा हुईं साध्वी प्रज्ञा, शहीद हेमंत करकरे पर साधा निशाना

मालेगांव बम धमाका मामले की मुख्य आरोपी साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने जेल से बाहर आते ही कांग्रेस और एटीएस पर कई आरोप मढ़े हैं। साध्वी ने कहा, "मैं इस केस में कांग्रेस के साजिश की शिकार हुई हूं। हकीकत में भगवा आतंकवाद कांग्रेस की देन है।
Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???