Patrika Hindi News
Budget banner
Top Man Slider
Sensex closes 103 points up
सेंसेक्स में 103 अंकों की तेजी दिन भर के कारोबार में सेंसेक्स ने 28,963.52 के ऊपरी और 28,789.30 के निछले स्तर को छुआ..
'1000 रुपए के नोट लाने की कोई योजना नहीं'
No plans to introduce back Rs 1000 note : Shaktikanta Das शक्तिकांत दास ने ट्वीट कर बताया, 1,000 रुपए के नोटों को छापने और उन्हें फिर से चलन में लाने की कोई योजना नहीं है
2018 तक हर गांव में ब्राडबैंड पहुंचाएगी सरकार
Broadband reach the government in every village by 2018 . भारत का लक्ष्य साल 2018 तक देश के हर गांव तक उच्च गति की डिजिटल कनेक्टिविटी पहुंचाना है। वह इस क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता को अन्य देशों के साथ भी साझा करना चाहती है। दूरसंचार उपकरण एवं सेवा निर्यात संवर्धन परिषद (टीईपीसी) द्वारा यहां आयोजित वैश्विक स मेलन में दूरसंचार सचिव जे. एस. दीपक ने कहा कि भारत का दूरसंचार विभाग सार्वभौमिक सेवा दायित्व (यूएसओ) फंड के तहत साल 2018 तक देश के हर गांव में हाई-स्पीड ब्राडबैंड पहुंचाने के काम में जुटी है।...
MIP information given to the WTO to impose on steel
इस्पात पर एमआईपी लगाने की डब्ल्यूटीओ को दी जानकारी
 इस्पात मंत्री चौधरी बीरेन्द्र सिंह ने कहा कि भारत ने डब्ल्यूटीओ को इस्पात उत्पादों पर न्यूनतम आयात मूल्य (एमआईपी) लगाए जाने के कारण के बारे में जानकारी दी है और जरूरत पडऩे पर इस मुद्दे पर आगे चर्चा को तैयार है। जापान ने लोहा और इस्पात उत्पादों के आयात पर भारत सरकार के सुरक्षात्मक कदम को लेकर विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में दक्षिण एशियाई देश के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है।
First Ad 300*250 Business Page
Second Ad 300*250 Business Page

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Market
Sensex closes 103 points up
सेंसेक्स में 103 अंकों की तेजी दिन भर के कारोबार में सेंसेक्स ने 28,963.52 के ऊपरी और 28,789.30 के निछले स्तर को छुआ
इस्पात पर एमआईपी लगाने की डब्ल्यूटीओ को दी जानकारी
MIP information given to the WTO to impose on steel  इस्पात मंत्री चौधरी बीरेन्द्र सिंह ने कहा कि भारत ने डब्ल्यूटीओ को इस्पात उत्पादों पर न्यूनतम आयात मूल्य (एमआईपी) लगाए जाने के कारण के बारे में जानकारी दी है और जरूरत पडऩे पर इस मुद्दे पर आगे चर्चा को तैयार है। जापान ने लोहा और इस्पात उत्पादों के आयात पर भारत सरकार के सुरक्षात्मक कदम को लेकर विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में दक्षिण एशियाई देश के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है।
लिवाली से लगातार चौथे दिन चढ़ा शेयर बाजार

वैश्विक बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों के बीच घरेलू स्तर पर बैंङ्क्षकग तथा टिकाऊ उपभोक्ता उत्पाद समूहों की कंपनियों में लिवाली से मंगलवार को घरेलू शेयर बाजार शुरुआती गिरावट से उबरता हुआ पांच महीने के नए उच्चतम स्तर पर बंद हुआ। बाजार में लगातार चौथे कारोबारी दिवस तेजी रही है। 
एयर इंडिया की योजना, 1700 करोड़ जुटाने दो और ड्रीमलाइनर बेचेगी
सार्वजनिक क्षेत्र की एयरलाइंस एयर इंडिया ने अल्पकालीन कर्ज लौटाने के मकसद से 25 करोड़ डॉलर यानी करीब 1,700 करोड़ रुपए जुटाने के लिए दो और ड्रीमलाइनर (बोइंग 787-800) को बिक्री के लिए रखा है। एयरलाइंस ने यह कर्ज इन विमानों की खरीद के लिए लिया था।
Market Tracker
Industry
खनन नीति में संशोधन, अब राजस्थान की सभी खानों की होगी ई-नीलामी
Mining Policy Modifications, will auction all the mines in Rajasthan  राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की अध्यक्षता में मंगलवार को संपन्न मंत्रिमण्डल की बैठक में राज्य की खनिज नीति-2015 में संशोधन और सभी खानों की ई-नीलामी सहित कई अहम निर्णय लिए गए। संसदीय कार्य मंत्री राजेंद्र राठौड़ ने राज्य मंत्रिमण्डल की बैठक के निर्णयों की जानकारी दी। 
चंद्रशेखरन ने टाटा संस के अध्यक्ष का कार्यभार सँभाला
मुझे विश्वास है कि आने वाले समय में वह अपने नेतृत्व में टाटा समूह को और ऊँचाई प्रदान करेंगे। उन्होंने नये अध्यक्ष को भविष्य के लिए शुभकामनाएँ दीं। श्री चंद्रशेखरन इससे पहले टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद पर थे।
टीसीएस ने 16,000 करोड़ की शेयर पुनर्खरीद को दी मंजूरी
 टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) लि. ने 16,000 करोड़ रुपए के शेयर पुनर्खरीद कार्यक्रम की सोमवार को घोषणा की। यह भारतीय पूंजी बाजार में अब तक का सबसे बड़ा शेयर पुनर्खरीद कार्यक्रम है। कंपनी अपने पास पड़े भारी अधिशेष धन को अपने शेयरधारकों को लौटाना चाहती है। 
Gainer Looser Section
Personal Finance
May withdraw EPF money in online in the month of May
मई महीन मेें ऑनलाइन निकाल सकेंगे ईपीएफ का पैसा

जल्द आपको अपने भविष्य निधि (पीएफ) का पैसा निकालने के लिए फार्म भरने और जमा करने से राहत मिलने वाली है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पीएफ निकासी से लेकर पेंशन फिक्स्ड करने की पूरी प्रक्रिया मई तक ऑनलाइन करने की तैयारी कर रहा है।
बीमा से होगी युवाओं के स्वास्थ्य एवं तंदुरुस्ती की रक्षा
Insurance will protect youth health and wellness भारतीय युवा अपनी चौबीसों घंटे गैजेट से चलने वाली जीवनशैली में इतने व्यस्त हैं कि चिकित्सा एवं हेल्थ इंश्योरेंस के बारे में सोचने की उन्हें शायद ही फुर्सत मिलती हो। दरअसल, बीमा नहीं होना उन्हें इस बात का अहसास कराता है कि सब कुछ ठीक है और उन्हें डॉक्टर के पास जाने और अपने शरीर की जांच कराने की कोई जरूरत नहीं है। 
बजट के बाद अब प्रॉपर्टी में निवेश करने में है समझदारी
बजट से सबसे ज्यादा फायदा रियल एस्टेट सेक्टर को हुआ है। आम आदमी के घर की जरूरत को पूरा करने के लिए सरकार ने प्रॉपर्टी बाजार को बूस्ट करने के लिए कई घोषणाएं की हैंं। इनमें अफोर्डेबल हाउसिंग को इंफ्रा स्टेटस, पहली बार घर खरीदने वालों को रियायती दर पर होम लोन, अफोर्डेबल प्रोजेक्ट से होने वाली आय पर जीरो आयकर, प्रोजेक्ट पूरा करने की समय सीमा 3 साल से बढ़ाकर 5 साल आदि शामिल हैं।
प्रॉफिट बढ़ाने के लिए पोर्टफोलियो बढ़ाना जरूरी

बात जब निवेश की हो तो हम हमेशा सोने, रियल एस्टेट, सावधि जमा आदि में निवेश करने पर विचार करते हैं। लेकिन क्या हमने कभी विदेशी मुद्राओं, वैश्विक डेट इंस्ट्रूमेंंट्स, लेवरेज्ड इन्वेस्टिंग, विदेशी इक्विटीज आदि में निवेश करने पर विचार किया है। संभवत: सुरक्षित रहने की इच्छा और अनछुए बाजारों से दूर रहने की हमारी प्रवृति ही हमें इस तरह के रोचक निवेश विकल्पों से दूर रखती है।
Economy
No plans to introduce back Rs 1000 note : Shaktikanta Das
'1000 रुपए के नोट लाने की कोई योजना नहीं' शक्तिकांत दास ने ट्वीट कर बताया, 1,000 रुपए के नोटों को छापने और उन्हें फिर से चलन में लाने की कोई योजना नहीं है
Broadband reach the government in every village by 2018
2018 तक हर गांव में ब्राडबैंड पहुंचाएगी सरकार
. भारत का लक्ष्य साल 2018 तक देश के हर गांव तक उच्च गति की डिजिटल कनेक्टिविटी पहुंचाना है। वह इस क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता को अन्य देशों के साथ भी साझा करना चाहती है। दूरसंचार उपकरण एवं सेवा निर्यात संवर्धन परिषद (टीईपीसी) द्वारा यहां आयोजित वैश्विक स मेलन में दूरसंचार सचिव जे. एस. दीपक ने कहा कि भारत का दूरसंचार विभाग सार्वभौमिक सेवा दायित्व (यूएसओ) फंड के तहत साल 2018 तक देश के हर गांव में हाई-स्पीड ब्राडबैंड पहुंचाने के काम में जुटी है।
The government claims, bank accounts, sending government subsidies, saving 50 thousand million
सरकार का दावा, बैंक खातों में सब्सिडी भेजने से सरकार को 50 हजार करोड़ की बचत
डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के कारण पिछले तीन साल में सरकार को 50,000 करोड़ रुपए की बचत हुई है। ये आंकड़े 31 दिसंबर 2016 तक के हैं। यह रकम इस वित्त वर्ष डीबीटी के तहत भुगतान की गई सरकारी सब्सिडी के बराबर है। 
Corporate
Continue to stir fear of Geo Telecom, Reliance, Aircel, MTS, Tata could be merged
जियो के खौफ से टेलीकॉम हलचल जारी, आरकॉम-एयरसेल-एमटीएस से टाटा का हो सकता है विलय
 जियो के खौफ से भारतीय टेलीकॉम सेक्टर की हलचल थमने का नाम नहीं ले रही है। वोडाफोन और आइडिया के बीच विलय प्रक्रिया शुरू होने के बाद अब अनिल अंबानी की रिलायंस क युनिकेशंस और टाटा ग्रुप के बीच विलय प्रक्रिया शुरू होने की खबर है। सूत्रों के मुताबिक टाटा टेलिसर्विसेज जल्द आरकॉम, एयरसेल और एमटीएस का हिस्सा बन सकती है। 
छोटी बचत योजनाओं में निवेश फिक्स्ड डिपोजिट से बेहतर

Small savings schemes better than fixed deposits  शेयर बाजार की उथल-पुथल और बैंकों की जमा दरों में कमी के कारण इन दिनों निवेशकों में ऊहापोह की स्थिति है। बैंकों की ब्याज दरों में बड़ी कटौती के बाद छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाली ब्याज दरों पर भी कैंची चलनी तय है। इससे निवेशकों की परेशानी और बढ़ गई है।
एसोचैम की सलाह, साइबर सुरक्षा पर करें अधिक खर्च

 उद्योग संगठन एसोचैम का कहना है कि देश में डिजिटलीकरण के साथ-साथ साइबर हमलों के बढ़ते जोखिम से निपटने के लिए सरकार को साइबर सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में अधिक खर्च करने की सख्त जरुरत है। एसोचैम और पीडब्ल्यूसी के संयुक्त अध्ययन \'साइबर एंड नेटवर्क सिक्योरिटी-रिकंमडेशंस\' में कहा गया है कि सरकार को बड़ी तेजी से साइबर सुरक्षा के मद में खर्च बढ़ाने की जरूरत है। 
विस्तारा का वेलेंटाइन डे ऑफर, टिकट 899 रुपए से

 नवोदित एयरलाइंस विस्तारा ने सोमवार से पांच दिन का वेलेंटाइन डे ऑफर शुरू किया है, जिसके तहत 28 फरवरी से 20 सितंबर तक के टिकट सस्ते में टिकट बुक कराई जा सकती है। एयरलाइंस ने बताया कि ऑफर के तहत बुकिंग 13 फरवरी से शुरू हो गई है और 17 फरवरी तक जारी रहेगी।
Patrika.com
Patrika News Track
Patrika News Track
Europe »
A Pakistani origin girl take divorce to an Indian Husband

फेसबुक पर दोस्ती, लंदन में शादी और केरल आकर लड़की ने लिया तलाक

ब्रिटेन में रहने वाली पाकिस्तानी मूल की मरियम खालिक भारतीय मूल के 34 वर्षीय नौशाद हुसैैन से फेसबुक पर मिली थी। 18 महीने के प्यार के बाद अप्रैल 2013 में दोनों ने शादी कर ली। पाकिस्तानी मूल की ब्रिटिश महिला मरियम खालिकने दो साल से गायब भारतीय पति को खोजकर उससे तलाक लिया।
World »
Scientists developed artificial kidney coming soon in market

2020 तक कृत्रिम किडनी के सहारे जीने लगेगा इंसान!

किडनी की बीमारी से जूझ रहे मरीजों के लिए अच्छी खबर है। अमरीका में वैज्ञानिकों ने कृत्रिम किडनी बनाने में कामयाबी हासिल कर ली है। अमरीकी फेडरल ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) से मंजूरी मिलते ही कृत्रिम किडनी आ जाएगी बाजार में। डायलिसिस और प्रत्यारोपण से होगा काफी सस्ता।
Bollywood »
Star Birth Day:Anil kapoor has been left his age behind

Star Birth Day: 'मशाल' अभिनेता अनिल कपूर बने एक मिसाल

सोनम कपूर , हर्षवर्धन और रिया के \'झक्कास\' पिता पर तो उम्र का कोई असर ही नहीं दिखता... 60 की उम्र उनकी फिटनेस बनी मिसाल...
Miscellenous India »
Dharamshala vegetable market becomes first cashless market in Himachal

धर्मशाला की सब्जी मार्केट बनी हिमाचल की पहली कैशलेश मार्केट

हिमाचल प्रदेश का धर्मशाला प्रदेश की स्मार्ट सिटी बनने की ओर अग्रसर है। आज धर्मशाला सब्जी मार्केट को हिमाचल की पहली कैशलेश मार्केट घोषित की गई है..
Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???