Patrika Hindi News
Budget banner
Top Man Slider
Banking strike hits operation across nation
हड़ताल से देशभर में बैंकिंग सेवाएं ठप, 40 लाख चैकों का भुगतान अटका
इस हड़ताल में निजी क्षेत्र के बैंक में आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और एक्सिस बैंक के कर्मचारियों ने हड़ताल में हिस्सा नहीं लिया और इन बैंकों में कामकाज जारी रहा..
7 लाख कागजी कंपनियों का रजिस्ट्रेशन खत्म करेगी केंद्र सरकार
The central government will eliminate 7 million paper companies register कालाधन के खिलाफ अपनी कार्रवाई के दायरे को बढ़ाते हुए केंद्र सरकार उन कागजी कंपनियों पर शिकंजा कसने की तैयारी कर रही है, जिन पर मनी लॉन्ड्रिंग में सक्रिय होने का शक है। माना जा रहा है कि ऐसी कंपनियों की संख्या 6 से 7 लाख है। इनमें से कई कंपनियों ने बड़े ट्रांजेक्शंस किए हैं।
Economic growth estimated at 7.1 percent आर्थिक विकास दर 7.1 प्रतिशत रहने का अनुमान चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में आर्थिक विकास दर 7.0 प्रतिशत दर्ज की गई है
First Ad 300*250 Business Page
Second Ad 300*250 Business Page

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Market
Vigilance of the market remained under pressure from investors
निवेशकों की सर्तकता से दबाव में रहा बाजार  वैश्विक स्तर से मिले मिश्रित संकेतों के बीच घरेलू स्तर पर आर्थिक विकास के आंकड़ों के आने की उ मीद में निवेशकों के सतर्कता बरतने से घरेलू शेयर बाजार पर लगातार दूसरे दिन गिरावट देखी गई और इससे सेंसेक्स 69.56 अंक और निफ्टी 17.10 अंक नीचे उतर गए। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक 69.56 अंक गिरकर 28743.32 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 17.10 अंक उतर कर 8879.60 अंक पर रहा। 
वेजिटेबल मार्ट ने एनसीआर में रखा कदम, 100 करोड़ निवेश की योजना 
Vegetable Mart moves into the NCR, plans to invest 100 million देश में 50 रिटेल स्टोर खोलने के बाद वेजिटेबल मार्ट ने अब नेशनल कैपिटल रीजन (एनसीआर) में कदम रख दिया है। कंपनी ने एनसीआर में अपना पहला स्टोर गाजियाबाद के इंद्रापुरम में  खोला है। कंपनी की भविष्य में नोएडा, गुडग़ांव, फरीदाबाद के साथ ही जयपुर, आगरा जैसे स्थानों पर इस तरह के वेजिटेबल मार्ट खोलने की योजना है।
सर्राफा बाजार, सोना गिरा और चांदी की चमक तेज

विदेशी बाजार में रही गिरावट के दबाव तथा घरेलू मांग की सुस्ती से सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 50 रुपए गिरकर 30,125 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। हालांकि, औद्योगिक मांग के बने रहने से चांदी की चमक बनी रही और यह 80 रुपए उछलकर 43,880 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई।
काड़्र्स से पेट्रोल-डीजल की खरीद, शुल्क वसूल रहे बैंकों को लौटाने होंगे पैसे
केंद्र सरकार की ओर से स्पष्ट आदेश के बावजूद कई बैंक अब भी पेट्रोल और डीजल की खरीद पर ट्रांजेक्शन शुल्क वसूल रहे हैं। बैंकों की इस मनमानी से परेशान ग्राहकों ने तेल और गैस मंत्रालय को पत्र लिखकर इसकी शिकायत की है। पेट्रोलियम मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि पेट्रोलियम मंत्रालय अब वित्त मंत्रालय के साथ मिलकर बैंकों से इस बारे में बात कर रहा है। 
Market Tracker
Industry
ONGC may buy HPCL
एचपीसीएल को खरीद सकती है ओएनजीसी

 तेल और गैस सेक्टर की दिग्गज कंपनी ओएनजीसी, एचपीसीएल को खरीद सकती है। ओएनजीसी, एचपीसीएल में सरकार की 51 फीसदी हिस्सेदारी 44,000 करोड़ रुपए में खरीद सकती है। 
जनवरी में 10 सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में 8 एक कंपनी की
In January, eight best selling cars or of same company देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया का भारत के यात्री वाहन बाजार में शीर्ष स्थान जनवरी में भी कायम रहा है। इस माह में सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 कारों में से आठ मॉडल मारुति के ही हैं। जनवरी 2016 में भी सबसे ज्यादा 10 बिकने वाली कारों में से 6 मॉडल मारुति के ही थे। कार निर्माताओं के संगठन सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार जनवरी 2017 में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार मारुति की ऑल्टो बनी रही।
शीर्ष आठ कंपनियों का एमकैप 66,707.68 करोड़ रुपये बढ़ा
बीएसई के सेंसेक्स में बीते सप्ताह 424.22 अंकों की तेजी के बीच बाजार की शीर्ष आठ कंपनियों का संयुक्त बाजार पूँजीकरण (एमकैप) 66,707.68 करोड़ रुपये बढ़ गया। रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) की दूरसंचार सेवा इकाई रिलायंस जियो इंफोकॉम द्वारा 01 अप्रैल से डाटा के इस्तेमाल पर शुल्क वसूलने की घोषणा से कंपनी के शेयर बुधवार को करीब 11 प्रतिशत की तेजी में रहे।
मारुति ने रिट्ज की बिक्री रोकी
 देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने अपनी लोकप्रिय हैचबेक कार रिट्ज की घरेलू व अंतरराष्ट्र्रीय बाजारों में बिक्री रोक दी है। कंपनी ने 2009 में रिट्ज को बाजार में पेश किया था। कंपनी ने कुल मिलाकर लगभग चार लाख रिट्ज बेची हैं।
Gainer Looser Section
Personal Finance
ICICI investigating counterfeit case
जाली नोट मामले की जांच कर रहा आईसीआईसीआई

निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने सोमवार को इस संभावना से इंकार किया कि उसकी एटीएम मशीनों से जाली नोट निकले हैं। बैंक ने हरियाणा के रोहतक में एक ग्राहक को उसके एटीएम से 2,000 का नकली नोट निकलने के मामले की जांच कर रहा है।

मार्च में आएंगे पांच आईपीओ, जुटेंगे 4,000 करोड़
In March, five IPOs will come, will be deputed 4,000 million  निवेशकों की धारणा में मजबूती के बीच कुल पांच कंपनियां अगले महीने अपना आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने जा रही हैं। इन कंपनियों का आईपीओ से 4,000 करोड़ रुपए जुटाने का इरादा है।
जीडीपी के आंकड़ों से तय होगी बाजार की दिशा
दिग्गज कंपनियों के साथ दूरसंचार, बैंकिंग , आईटी तथा टेक समूहों में लिवाली से शेयर बाजार में लगातार पांचवें सप्ताह तेजी रही। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 1.49 प्रतिशत यानी 424.22 अंक चढ़कर 28,892.97 अंक पर तथा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 1.34 प्रतिशत यानी 117.80 अंक की बढ़त के साथ 8,939.50 अंक पर पहुंच गया। 
मई महीन मेें ऑनलाइन निकाल सकेंगे ईपीएफ का पैसा

जल्द आपको अपने भविष्य निधि (पीएफ) का पैसा निकालने के लिए फार्म भरने और जमा करने से राहत मिलने वाली है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पीएफ निकासी से लेकर पेंशन फिक्स्ड करने की पूरी प्रक्रिया मई तक ऑनलाइन करने की तैयारी कर रहा है।
Economy
Banking strike hits operation across nation
हड़ताल से देशभर में बैंकिंग सेवाएं ठप, 40 लाख चैकों का भुगतान अटका
इस हड़ताल में निजी क्षेत्र के बैंक में आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और एक्सिस बैंक के कर्मचारियों ने हड़ताल में हिस्सा नहीं लिया और इन बैंकों में कामकाज जारी रहा
The central government will eliminate 7 million paper companies register
7 लाख कागजी कंपनियों का रजिस्ट्रेशन खत्म करेगी केंद्र सरकार कालाधन के खिलाफ अपनी कार्रवाई के दायरे को बढ़ाते हुए केंद्र सरकार उन कागजी कंपनियों पर शिकंजा कसने की तैयारी कर रही है, जिन पर मनी लॉन्ड्रिंग में सक्रिय होने का शक है। माना जा रहा है कि ऐसी कंपनियों की संख्या 6 से 7 लाख है। इनमें से कई कंपनियों ने बड़े ट्रांजेक्शंस किए हैं।
Corporate
Jio rates are aggressive, not stick: Mittal
जियो की दरें आक्रामक, टिकने वाली नहीं: मित्तल भारत की सबसे बड़ी मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी एयरटेल ने कहा कि रिलायंस जियो ने जो दरें घोषित की हैं, वे काफी आक्रामक हैं और टिकने वाली नहीं हैं। उद्योग इसके जवाब में अधिक प्रतिस्पर्धी और अतिरिक्त डाटा वाली पेशकश करेगा। एयरटेल ने भी जियो की मुफ्त वॉयस कॉल और रोमिंग को प्रतिस्पर्धा देने के लिए रोमिंग शुल्क समाप्त करने की घोषणा की थी। 
इन टेक्नोलॉजी से अब सुरक्षित होंगे दो-पहिया वाहन

These technologies now will secure two-wheelers सड़क दुर्घटनाओं में हर साल हजारों जानें जाती है। इसे देखते हुए सरकार ने भारतीय सड़कों को पहले से अधिक सुरक्षित बनाने और पर्यावरणीय प्रदूषण को कम करने के लिए कई तरह की पहल की है। 2017 के अक्टूबर से सभी कारों के लिए क्रैश टेस्ट जरूरी कर दिया गया है। कारों में डूअल एयरबैग्स और एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) को बाध्यकारी बनाने पर भी विचार चल रहा है।
जियो के खौफ से टेलीकॉम हलचल जारी, आरकॉम-एयरसेल-एमटीएस से टाटा का हो सकता है विलय
 जियो के खौफ से भारतीय टेलीकॉम सेक्टर की हलचल थमने का नाम नहीं ले रही है। वोडाफोन और आइडिया के बीच विलय प्रक्रिया शुरू होने के बाद अब अनिल अंबानी की रिलायंस क युनिकेशंस और टाटा ग्रुप के बीच विलय प्रक्रिया शुरू होने की खबर है। सूत्रों के मुताबिक टाटा टेलिसर्विसेज जल्द आरकॉम, एयरसेल और एमटीएस का हिस्सा बन सकती है। 
छोटी बचत योजनाओं में निवेश फिक्स्ड डिपोजिट से बेहतर

 शेयर बाजार की उथल-पुथल और बैंकों की जमा दरों में कमी के कारण इन दिनों निवेशकों में ऊहापोह की स्थिति है। बैंकों की ब्याज दरों में बड़ी कटौती के बाद छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाली ब्याज दरों पर भी कैंची चलनी तय है। इससे निवेशकों की परेशानी और बढ़ गई है।
Patrika.com
Patrika News Track
Patrika News Track
Special »
Twin children die in washing machine In Delhi

दिल्ली में घटी दिलदहला देने वाली घटना, दो जुड़वें भाई की वॉशिंग मशीन में डूबकर मौत

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के रोहिणी क्षेत्र के अवंतिका में शनिवार को दो जुड़वें भाई की वॉशिंग मशीन के पानी भरे टैंक में डूबने से मौत हो गई। ऐसी आशंका है कि इसी दौरान दोनों बच्चे वॉशिंग मशीन के पास रखे कपड़ों पर चड़कर झांकने के दौरान सिर के बल पानी भरे टैंक में गिर गए।
India »
NPPA starts enquiry against some hospital to collect high rate for stant

स्टेंट के लिए तय कीमत से ज्यादा वसूले की शिकायत पर अस्पतालों को नोटिस

कई मरीजों में स्टेंट को निर्धारित कीमत से अधिक मूल्य वसूल कर लगाए जाने की शिकायत सामने आ रही है। ऐसे ही कुछ शिकायतों पर राष्ट्रीय औषधि नियंत्रण प्राधिकरण (एनपीपीए) ने पहली बार अस्पतालों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।
India »
5 new cases registered against kishor bhajiyawala in Gujrat

गुजरात के अरबपति भजियावाला के खिलाफ 5 और मामले दर्ज 

गुजरात के सूरत निवासी विवादास्पद फायनेंसर किशोर भजियावाला के खिलाफ शनिवार को बेनामी कानून के तहत पांच और मामले दर्ज किए गए। उसके पुत्रों के बैंक लॉकरों पर छापेमारी में बरामद लगभग एक करोड़ रूपए की नई नकदी को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गत 23 फरवरी को कुर्क (अटैच) कर दिया था।
Europe »
A Pakistani origin girl take divorce to an Indian Husband

फेसबुक पर दोस्ती, लंदन में शादी और केरल आकर लड़की ने लिया तलाक

ब्रिटेन में रहने वाली पाकिस्तानी मूल की मरियम खालिक भारतीय मूल के 34 वर्षीय नौशाद हुसैैन से फेसबुक पर मिली थी। 18 महीने के प्यार के बाद अप्रैल 2013 में दोनों ने शादी कर ली। पाकिस्तानी मूल की ब्रिटिश महिला मरियम खालिकने दो साल से गायब भारतीय पति को खोजकर उससे तलाक लिया।
Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???