scriptनहीं रहे Dragon Ball निर्माता Akira Toriyama! 68 साल की उम्र में निधन | Akira Toriyama, Dragon Ball creator, dies at 68 | Patrika News
विदेश

नहीं रहे Dragon Ball निर्माता Akira Toriyama! 68 साल की उम्र में निधन

Akira Toriyama Passes Away: मशहूर एनीमे निर्माता अकीरा टोरियामा का 68 साल की उम्र में निधन हो गया है।

Mar 08, 2024 / 05:37 pm

Tanay Mishra

akira_toriyama_-_dragon_ball.jpg

Akira Toriyama passes away

मशहूर एनीमे निर्माता अकीरा टोरियामा (Akira Toriyama) ने दुनिया को अलविदा कह दिया है। 68 साल की उम्र में टोरियामा का निधन हो गया है। उनकी मौत 1 मार्च को ही हो गई थी, पर इस दुःखद बात की जानकारी आज, शुक्रवार 8 मार्च को सामने आई है। जापान निवासी टोरियामा की मौत की खबर से दुनियाभर के एनीमे फैंस में शोक की लहर दौड़ पड़ी है। दुनिया में शायद ही कोई ऐसी जगह होगी जहाँ टोरियामा के बनाए एनीमे फैंस नहीं होंगे। टोरियामा का निधन एनीमे वर्ल्ड के लिए एक बड़ा नुकसान है।

https://twitter.com/DB_official_en/status/1765935471971213816?ref_src=twsrc%5Etfw


मशहूर एनीमे Dragon Ball के थे निर्माता

टोरियामा मशहूर एनीमे ड्रैगन बॉल (Dragon Ball) के निर्माता थे। ड्रैगन बॉल दुनिया के सबसे पॉपुलर एनीमे में से एक है और इसकी पूरी सीरीज़ है जिसका निर्माण टोरियामा ने ही किया है। ड्रैगन बॉल सीरीज़ में ड्रैगन बॉल ज़ी (Dragon Ball Z) और ड्रैगन बॉल सुपर (Dragon Ball Super) भी शामिल हैं जिनका निर्माण टोरियामा ने ही किया था। ड्रैगन बॉल से ही टोरियामा को दुनियाभर में पॉपुलैरिटी मिली। इसके ज़रिए उन्होंने कई लोगों को छुआ। ड्रैगन बॉल सीरीज़ सिर्फ एनीमे तक ही सीमित नहीं रही, बल्कि इस पर कॉमिक्स, फिल्में, वीडियो गेम्स, मर्चेंडाइज़ और दूसरी कई चीज़ें बनी और फैंस को काफी पसंद भी आई।

akira_toriyama_-_dragon_ball_.jpg


ड्रैगन बॉल के अलावा भी बनाए बेहतरीन एनीमे

टोरियामा ने सिर्फ ड्रैगन बॉल ही नहीं, बल्कि दूसरे बेहतरीन एनीमे का भी निर्माण किया। इनमें डॉ. स्लम्प (Dr. Slump), सैंड लैंड (Sand Land) जैसे एनीमे शामिल हैं। टोरियामा ने दूसरे कई एनीमे में कैरैक्टर डिज़ाइन भी की है।

किस वजह से हुई मौत?

टोरियामा की मौत सबड्यूरल हेमेटोमा की वजह से हुई। उनका अंतिम संस्कार परिवार की मौजूदगी में किया जाएगा।

ड्रग कार्टेल्स ने लागू किया सीज़फायर

मैक्सिको के साथ ही सेंट्रल और साउथ अमेरिका में कई जगहों पर ड्रग कार्टेल्स ने टोरियामा के निधन की वजह से सीज़फायर लागू कर दिया है। यह फैसला उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए लिया गया है। इसके चलते कुछ समय के लिए इन जगहों पर, खास तौर से मैक्सिको में, जहाँ ड्रग कार्टेल्स की वजह से काफी हिंसा रहती है, में सीज़फायर लागू होने से हिंसा भी रुकेगी।


Home / world / नहीं रहे Dragon Ball निर्माता Akira Toriyama! 68 साल की उम्र में निधन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो