scriptअक्षय तृतीया आज: बाजार में हुई गुड्डा-गुडिय़ों की खरीदी, घरों में बच्चों ने की सजावट | Patrika News
दमोह

अक्षय तृतीया आज: बाजार में हुई गुड्डा-गुडिय़ों की खरीदी, घरों में बच्चों ने की सजावट

अक्षय तृतीया पर आज जिले भर में विविध धार्मिक आयोजन होंगे। इस दिन परशुराम जयंती पर जहां मंदिरों में विशेष पूजन, शोभायात्रा के आयोजन होंगे, वहीं गुड्डा-गुडिय़ों का विवाह भी बच्चे, युवतियां बरगद के पेड़ के नीचे सात फेरे देकर कराएंगे।

दमोहMay 09, 2024 / 08:05 pm

Samved Jain

Akshaya Tritiya Muhurat

Akshaya Tritiya Muhurat

दमोह. अक्षय तृतीया पर आज जिले भर में विविध धार्मिक आयोजन होंगे। इस दिन परशुराम जयंती पर जहां मंदिरों में विशेष पूजन, शोभायात्रा के आयोजन होंगे, वहीं गुड्डा-गुडिय़ों का विवाह भी बच्चे, युवतियां बरगद के पेड़ के नीचे सात फेरे देकर कराएंगे। इसके लिए बच्चों की गुरुवार को दिनभर तैयारियां चलीं, वहीं बाजार में भी गुड्डा-गुडिय़ा खरीदने वालों की भीड़ लगी रही।

शहर के मुख्य बाजार क्षेत्र टाउन हाल, घंटाघर के आसपास चक्रवर्ती, कुम्हार फुटपाथी व्यापारियों द्वारा गुड्डा-गुडिय़ा की जोडिय़ां बेचने के लिए लाई गई थीं। अलग-अलग वैरायटी में यह जोडिय़ां बाजार में उपलब्ध थीं। कुछ बच्चे छोटे तो कुछ बड़े गुड्डा-गुडिय़ा खरीदते नजर आए। इस तरह दिन भर बाजार में इनका विक्रय चलता रहा। ३० रुपए से १०० रुपए तक ही इनकी कीमत रही। दोपहर में बारिश के दौरान जरूर इन फुटपाथी विक्रेताओं को परेशानी हुई, लेकिन बाद में फिर दुकानदारी चल पड़ी।

घर ले जाकर किया तैयार, ड्रेस को लेकर भी चॉइस

बच्चों ने गुड्डा-गुडिय़ों को घर ले जाने के बाद उन्हें तैयार किया गया। इसके लिए बच्चों के साथ-साथ उनकी मम्मियां भी दूल्हे और दुल्हन की ड्रेस को लेकर काफी माथापच्ची करती नजर आईं। कपड़ों को सिलेक्ट करने के बाद उनके नाप के कपड़े किसी ने सिलवाएं तो कई घरों में खुद ही दुल्हन का लहंगा और दूल्हें का कुर्ता, पायजामा, धोती जैसे वस्त्रों को तैयार किया गया। साथ ही मेकअप, तिलक, पगड़ी, मोजरी तक का ध्यान बच्चे देते नजर आए। सबसे ज्यादा बच्चों का फोकस मेचिंग पर रहा।

आज कराएंगे सात फेरे, साथ में होगी पार्टी

अक्षय तृतीया के दिन इन गुड्डा-गुडिय़ों का विवाह बरगद के पेड़ के नीचे होगा। इनके आसामी यानि इन्हें लेकर आने वाले बच्चे, युवतियां, महिलाएं पेड़ की नीचेे पूरी रीति-रिवाज के साथ गुड्डा-गुडिया का विवाह संपन्न कराएंगे। साथ ही एक सूत्र से बगरद में बांधते हुए सात फेरे संपन्न कराएंगे। साथ ही गांठ बांधते हुए विदा करते हुए वापस घर ले जाएंगे। विवाह संपन्न होने के बाद वहीं आसपास पार्टी भी होगी। जिसमें घर से लाएंगे पकवानों का स्वाद लिया जाएगा। जिसमें चना की फूली हुई दाल, बेसन के भजिया प्रमुख रूप से रखा होगा। कुछ लोग इस दिन गक्कड़, भर्ता के प्रोग्राम भी करेंगे।

– यहां लगेगी भीड़
शहर के जटाशंकर मंदिर, होमगार्ड ग्राउंड, महाराणा प्रताप स्कूल ग्राउंड, बड़ी देवी मंदिर सहित जहां-जहां भी बरगद के पेड़ हैं और बैठने के लिए परिसर हैं, वहां आज सुबह और शाम को मेला देखने मिलेगा। इस दौरान बच्चों में काफी उत्साह देखने मिलेगा। पौराणिक मान्यता है बच्चियां यदि अक्षय तृतीया पर गुड्डा-गुडिय़ा विवाह कराती हैं तो उन्हें मनोकामना अनुसार वर मिलता हैं। साथ ही सुख समृद्धि मिलती हैं।

यह भी पढ़े: भगवान परशुराम प्रकटोत्सव पर आज निकलेगी शोभा यात्रा

दमोह. भगवान परशुराम के प्रकटोत्सव के अवसर पर अक्षय तृतीया 10 मई शुक्रवार को प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी एक भव्य शोभा यात्रा नगर के विभिन्न मार्गों से होकर निकलेगी। दमोह नगर के सिविल वार्ड में स्थित अति प्राचीन शिव पार्वती मंदिर से संध्या 5 बजे यह शोभा यात्रा प्रारंभ होगी। शोभा यात्रा में मातृशक्ति के साथ बच्चे और व युवाओं के साथ समाज के बुजुर्गों की भी भारी संख्या में उपस्थिति रहती है। प्रात: ब्रह्म मुहूर्त हो जाएंगे। कार्यक्रम प्रारंभ आज 10 में शुक्रवार अक्षय तृतीया के दिन प्रात: ब्रह्म मुहूर्त ही सिविल वार्ड में स्थित अति प्राचीन शिव पार्वती मंदिर में धार्मिक आयोजन का शुभारंभ हो जाएगा। प्रात: 10 बजे सुंदरकांड पाठ के साथ वेद पुराण के मंत्रों के उच्चारण के साथ हवन पूजन किया जाएगा। इस अवसर पर सभी सामाजिक बंधु पारंपरिक वेशभूषा में उपस्थित होकर भगवान श्री परशुराम का आशीर्वाद प्राप्त करेंगे। परशुराम टेकरी पर भी होगा आयोजन प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी भगवान परशुराम की टेकरी पर स्थित प्राचीन मंदिर में भी पूजन अर्चन हवन किया जाएगा। प्रात: 8 बजे से हवन पूजन का आयोजन और प्रसाद वितरण किया जाएगा।

Hindi News/ Damoh / अक्षय तृतीया आज: बाजार में हुई गुड्डा-गुडिय़ों की खरीदी, घरों में बच्चों ने की सजावट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो