scriptकमर्शियल पायलट बनकर भरिए करियर की उड़ान, आवेदन प्रक्रिया शुरू | Application for Commercial Pilot | Patrika News

कमर्शियल पायलट बनकर भरिए करियर की उड़ान, आवेदन प्रक्रिया शुरू

Published: Apr 26, 2016 01:10:00 am

पेशेवर पायलट बनकर आपको आसमान के साथ-साथ कॅरियर की बुलंदियों को भी छूने का एक सुनहरा मौका मिलता है।

Commercial Pilot

Commercial Pilot

जयपुर। पायलट बनकर अपने सपनों को उड़ान देने के इच्छुक युवाओं को फ्लाइंग ट्रेनिंग देने वाले देश के प्रतिष्ठित संस्थान इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान एकेडमी ने कमर्शियल पायलट लाइसेंस कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन मंगवाए हैं। संस्थान उत्तरप्रदेश के रायबरेली में स्थित है और इससे ट्रेनिंग करके निकले हुए पूर्व छात्र आज देश की सरकारी और निजी विमानन सेवाओं में बतौर पायलट तैनात हैं। सीपीएल करने वाले स्टूडेंट्स साथ में तीन साल के बीएससी एविएशन कोर्स में को भी ऑप्ट कर सकते हैं। इसे छत्रपति साहू जी महाराज विवि से मान्यता प्राप्त है। आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और आईजीआरयूए के सीपीएल कोर्स में आवेदन की अंतिम तिथि 6 मई 2016 निर्धारित की गई है। परीक्षा का आयोजन 28 मई को किया जाएगा।

क्या है कोर्स
कमर्शियल पायलट लाइसेंस (सीपीएल) कोर्स के तहत ट्रेनीज को ग्राउंड ट्रेनिंग, सिम्युलेटर ट्रेनिंग और फ्लाइंग ट्रेनिंग दी जाती है। ग्राउंड ट्रेनिंग के तहत उन्हें एयर नेविगेशन, फ्लाइट प्लानिंग के साथ-साथ उड्डयन क्षेत्र के नियम-कानून और वायु में मौसम संबंधी बारीकियां भी पढ़ाई जाती हैं। शेष प्रशिक्षणों के तहत सिंगल ईंजन के विमान और एक से ज्यादा ईंजन वाले विमान उड़ाने सिखाए जाते हैं। सीपीएल वाले स्टूडेंट साथ में बीएससी एविएशन भी ऑप्ट कर सकते हैं।

क्या है योग्यता
आईजीआरयूए के सीपीएल कोर्स में आवेदन के लिए जरूरी है कि आवेदक ने बारहवीं में फिजिक्स और मैथ्स में कम से कम 55 प्रतिशत अंक हासिल किए हों और साथ ही इस कक्षा में अंग्रेजी की भी पढ़ाई की हो। एससी, एसटी और ओबीसी आवेदकों के लिए फिजिक्स और मैथ्स में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने की अनिवार्यता रखी गई है। अंगे्रजी के पेपर में पास होने की अनिवार्यता समान है। इस कोर्स के लिए मेडिकल फिटनेस बहुत जरूरी है।

कैसे होगा चयन
आईजीआरयूए के सीपीएल कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदकों को सबसे पहले ऑनलाइन एग्जाम देना होगा। एग्जाम 28 मई को होगा। इस एग्जाम में उत्तीर्ण आवेदकों को इंटरव्यू, वाइवा के लिए बुलाया जाएगा। 27 जून से शुरू होने वाले इंटरव्यूज में आवेदकों को अपने मूल दस्तावेज उनकी प्रतियों के साथ लेकर आने होंगे। दस्तावेजों की लिस्ट संस्थान की वेबसाइट पर दी गई है। इंटरव्यू के बाद आवेदकों का पायलट एप्टीट्यूड टेस्ट लिया जाएगा। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले आवेदकों को ही सीपीएल कोर्स में प्रवेश दिया जाएगा। किसी भी वर्ग के आवेदक को पायलट एप्टीट्यूड टेस्ट में किसी भी तरह की कोई छूट नहीं होगी। चुने गए सभी आवेदकों को अपनी सीट सुरक्षित करने के लिए एक अगस्त 2016 तक दो लाख रुपए जमा करवाने होंगे। यह राशि वापस नहीं मिल सकती, लेकिन पूरी फीस में एडजस्ट की जा सकती है।

कैसी होगी परीक्षा
सीपीएल कोर्स की प्रवेश परीक्षा का सबसे पहला चरण ऑनलाइन एग्जाम का है। 28 मई को होने वाली इस परीक्षा के लिए कई केंद्र निर्धारित किए गए हैं, जिनका चयन आप आवेदन पत्र भरते हुए कर सकते हैं। लिखित परीक्षा में आपसे जनरल इंग्लिश, मैथ्स, फिजिक्स, रीजनिंग और करंट अफे यर्स से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। इन सवालों का स्तर बारहवीं कक्षा वाला होगा। सवाल बहुविकल्पीय होंगे और इनकी चेकिंग करते हुए नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। इसलिए बेहतर होगा कि आप हर एक सवाल को हल करके आएं। इस परीक्षा में आवेदक के प्रदर्शन के आधार पर कटऑफ बनेगी, जिसके आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। लिखित परीक्षा के लिए तैयारी अच्छी तरह से करें।

आवेदन प्रक्रिया
पहले कराएं रजिस्ट्रेशन
इन कोर्सेज में आवेदन के लिए http://igrua.gov.in पर जाएं और वहां IGRUA entrance पर क्लिक करके ऑनलाइन आवेदन के पोर्टल पर पहुंचें। यहां आवेदन के सबसे पहले चरण के तहत आपको अपना रजिस्ट्रेशन करवाना है और इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म भरना है। ध्यान रहे कि आवेदन के समय आपके पास स्कैन्ड फोटो और सिग्नेचर के साथ-साथ एक ईमेल आईडी और फोन नंबर हो। आवेदन से पहले दिशानिर्देश पढऩा न भूलें।

एप्लीकेशन फीस
आवेदन करने के लिए आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क 6000 रुपए निर्धारित है। एससी/एसटी आवेदकों को इस शुल्क से छूट प्राप्त है। इस शुल्क के भुगतान के लिए आप क्रेडिट या डेबिट कार्ड/ एसबीआई की नेट बैंकिंग की मदद ले सकते हैं। आप चाहें तो एसबीआई चालान के जरिए भी भुगतान कर सकते हैं। फॉर्म भरने के अगले दिन एसबीआई की शाखा में जाकर चालान भर दें। इसकी डिटेल्स फॉर्म में भरनी होंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो