scriptकरियर को दें आसमां की उड़ान, कमर्शियल पायलट के लिए करें आवेदन | Application for Commercial Pilots | Patrika News

करियर को दें आसमां की उड़ान, कमर्शियल पायलट के लिए करें आवेदन

Published: Oct 03, 2015 11:38:00 pm

आसमान में उड़ान भरते हुए कामयाबी की ऊंचाइयां छूने के इच्छुक लोग कर सकते हैं कमर्शियल पायलट लाइसेंस कोर्स।

Commercial Pilots

Commercial Pilots

जयपुर। इंसान को उड़ान का रोमांच देने वाले पंखों से जुड़े हों कॅरियर के तार… और नापने को सामने हो पूरा आसमां…यदि ऎसे ही कॅरियर की बुलंदी पर पहुंचने का सपना आपने भी देखा है, तो आप भी कर सकते हैं इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान एकेडमी में कमर्शियल पायलट लाइसेंस कोर्स के लिए आवेदन। यह संस्थान रायबरेली में स्थित है और इस कोर्स में प्रवेश लेने के लिए आवेदक को तीन चरणों वाला एंट्रेंस एग्जाम देना होगा। आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन है और प्रक्रिया की शुरूआत हो चुकी है और इस कोर्स में आवेदन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर 2015 है। कोर्स करके पायलट के रूप में एक शानदार कॅरियर बनाया जा सकता है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान एकेडमी, रायबरेली ने कमर्शियल पायलट लाइसेंस कोर्स करने के इच्छुक लोगों से एंट्रेंस के लिए आवेदन मांगे हैं।

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर 2015 है और एप्लीकेशन फीस ऑनलाइन या डिमांड ड्राफ्ट से भरी जा सकती है।

क्या है योग्यता
कमर्शियल पायलट लाइसेंस कोर्स के लिए आवेदन करने के लिए जरूरी है कि आवेदक ने 12वीं स्तर पर अंग्रेजी, फिजिक्स और मैथ्स की पढ़ाई की हो। जनरल कैटेगरी के आवेदकों के फीजिक्स और मैथ्स में कम से कम 55 प्रतिशत अंक होने चाहिए। एससी/ एसटी/ ओबीसी कैटेगिरी के आवेदकों के फिजिक्स और मैथ्स में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए। आवेदक की उम्र ज्वॉइनिंग के समय कम से कम 17 साल हो। इस कोर्स में सीटों की संख्या 100 है, जो कि विभिन्न कैटेगिरीज में वितरित है।

ऑनलाइन आवेदन
आवेदन करने के लिए संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट http://www.igrua.gov.in पर जाएं वहां “ENTRANCE 2015-II” का लिंक है। इसपर क्लिक करें। यहां दिए गए फॉर्म में अपनी सारी जानकारियां भरें। फॉर्म में आपकी स्कैन्ड पासपोर्ट साइज फोटो भी अपलोड करनी होगी। पूरी जानकारी भरने के बाद और एग्जाम फी सब्मिशन के बाद फॉर्म को सब्मिट कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर 2015 निर्घारित की गई है।

एप्लीकेशन फीस
ऑनलाइन आवेदन के लिए एप्लीकेशन फ ीस भुगतान नेटबैंकिंग, डेबिट/ क्रेडिट कार्ड या डिमांड ड्राफ्ट के जरिए किया जा सकता है। जनरल और ओबीसी आवेदकों के लिए यह फीस 6000 रूपए है। एससी/ एसटी आवेदकों को फीस नहीं भरनी है। डिमांड ड्राफ्ट के जरिए फीस भरने वालों को डीडी की सारी जानकारी फॉर्म में भरनी होंगी और डीडी को फॉर्म के प्रिंटआउट के साथ संस्थान में भेजना होगा। विस्तृत दिशा-निर्देश संस्थान की वेबसाइट से ले सकते हैं।

एक और विकल्प
शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों के पास बीएससी एविएशन कोर्स चुनने का भी विकल्प होगा। यह कोर्स छत्रपति साहू जी महाराज यूनिवर्सिटी, कानपुर से किया जा सकता है। यह कोर्स सीपीएल के साथ ही करवाया जाता है। इस कोर्स की कुल अवधि तीन साल की है। सीपीएल के लिए बैच फरवरी 2016 से शुरू होने वाले हैं। इसके लिए अवधि 18 माह की है, जिसे विस्तार भी दिया जा सकता है। इस संबंध में विस्तृत जानकारी वेबसाइट से ले सकते हैं। वेबसाइट का पता आगे दिया गया है।

ऎसे होगा चयन
सीपीएल में चयन के लिए आवेदक को कुल तीन चरणों वाले एंट्रेंस एग्जाम में बैठना होगा। ये तीन चरण इस प्रकार हैं-
लिखित परीक्षा
लिखित परीक्षा में जनरल इंग्लिश, मैथ्स, फिजिक्स, रीजनिंग और करंट अफेयर्स के सवाल पूछे जाएंगे। सवालों का स्तर 12वीं तक का होगा। गलत जवाब पर कोई नेगेटिव मार्किग नहीं होगी।
पायलट एप्टीटयूड टेस्ट
सफल आवेदकों को पायलट एप्टीट्यूड टेस्ट/साइकोमीट्रिक टेस्ट देना होगा। लिखित परीक्षा में एससी/एसटी आवेदकों के लिए कटऑफ में 5 फीसदी की छूट होगी, लेकिन पायलट एप्टीटयूड टेस्ट में किसी भी वर्ग के आवेदक को ऎसी कोई छूट नहीं दी गई है।
इंटरव्यू/वाइवा 
लिखित परीक्षा में शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इस दौरान उन्हें अपने विभिन्न सर्टिफिकेट भी दिखाने होंगे। सर्टीफिकेट्स की सूची वेबसाइट पर है।

ऎसे करें परीक्षा की तैयारी
सीपीएल की परीक्षा की तैयारी के लिए लिखित परीक्षा की तैयारी पर जोर देना होगा। इसके लिए आप 12वीं तक की फिजिक्स, इंग्लिश, मैथ्स की किताबें पढ़ सकते हैं। रीजनिंग वाले सवालों की तैयारी के लिए बाजार में कई प्रकाशकों की अच्छी किताबें मौजूद हैं। करंट अफेयर्स की तैयारी के लिए नियमित रूप से अखबार पढ़ने व न्यूज सुनने की आदत डालें। प्रतिदिन घटने वाली महत्वपूर्ण घटनाओं की जानकारी अपने पास नोट करते चलें, ताकि एग्जाम से पहले इन्हें दोहराने में आसानी हो। इंटरव्यू में बेहतर प्रदर्शन के लिए आपको आत्मविश्वास पर काम करना होगा। अपनी बात स्पष्ट ढंग से सामने रखने का अभ्यास करें। इंटरव्यू के दौरान नाटकीय बिल्कुल न लगें। लिखित परीक्षा 7 नवंबर 2015 को आयोजित की जाएगी। इंटरव्यू 7 दिसंबर 2015 से होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो