script

करें कानून की पढ़ाई, मिलेगा पैसा, प्रतिष्ठा और सम्मान

Published: Aug 25, 2015 11:46:00 pm

बारहवीं पास करने के बाद छात्रों के सामने लॉ में भी करियर बनाने का विकल्प होता है।

career legal profession

career legal profession

जयपुर। 12वीं पास करने के बाद अक्सर स्टूडेंट्स के सामने सही कोर्स के चयन को लेकर चिंता रहती है। इस समय कई तरह के कोर्स छोत्रों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। इनमें से एक लॉ की पढ़ाई भी आप के एक अच्छा और बेहतर करियर साबित हो सकती है। बारहवीं पास करने के बाद छात्रों के सामने लॉ में भी करियर बनाने का विकल्प होता है।

लॉ की पढ़ाई के बाद शुरूआती दौर में किसी वकील के साथ जूनियर असिस्टेंट के रूप में काम करना होता है। इस दौरान फाइलिंग, रिसर्च, अदालतों से तारीख लेना, नियोक्ता वकील के साथ अदालत की कार्यवाही में हिस्सा लेना और केस ड्राफ्ट करना (मुकदमे के कागजात तैयार करना) आदि काम करने पड़ते हैं। वकालत से जुड़ी इन बुनियादी चीजों को समझने के बाद स्वतंत्र रूप से वकील के रूप में काम शुरू किया जा सकता है।

छात्र अपनी सुविधा के अनुसार लॉ के तीन वर्षीय या पांच वर्षीय बैचलर डिग्री पाठयक्रम में से किसी एक को अध्ययन के लिए चुन सकते हैं। तीन वर्षीय पाठयक्रम में प्रवेश ग्रेजुएशन के बाद मिलता है, जबकि पांच वर्षीय पाठयक्रम में दाखिला बारहवीं के बाद होता है। देश के जिन विश्वविद्यालयों में लॉ का तीन वर्षीय पाठयक्रम उपलब्ध है, वहां संबंधित संस्थान द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा के जरिए दाखिले होते हैं। पांच वर्षीय पाठयक्रम की दाखिला प्रक्रिया को देखें, तो देश की 14 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी इसके लिए क्लैट (कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट) नाम से प्रवेश परीक्षा का आयोजन करती हैं। इस परीक्षा में 50 फीसदी अंकों के साथ बारहवीं पास हुए छात्र आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा में इंग्लिश, जनरल नॉलेज, मैथमेटिकल एबिलिटी, लीगल एप्टिटयूड और लॉजिकल रीजनिंग से प्रश्न पूछे जाते हैं। देश के कई अन्य विश्वविद्यालयों में भी लॉ में पांच वर्षीय पाठयक्रम उपलब्ध हैं। दाखिले के लिए ये सभी संस्थान अपने स्तर पर प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करते हैं।
कोर्स
– एलएलबी, अवधि तीन वर्ष,बीए एलएलबी (ऑनर्स), बीएससी एलएलबी (ऑनर्स), बीकॉम एलएलबी (ऑनर्स), एलएलएम, पीएचडी

यहां से कर सकते हैं पढ़ाई
– नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी, बेंगलुरू
– गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी
– सिंबायोसिस सोसायटीज लॉ कॉलेज, पुणे
– नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, जोधपुर
– नल्सर यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ, हैदराबाद
– नेशनल लॉ इंस्टीटयूट यूनिवर्सिटी, भोपाल
– फैकल्टी ऑफ लॉ, यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली
– बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, वाराणसी
– नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ ज्यूरिडिकल साइंसेज, कोलकाता
– अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी
– गुरू गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, दिल्ली

ट्रेंडिंग वीडियो