scriptकरें फॉरेस्ट्री एंड एग्रीकल्चर की पढ़ाई, यहां करें आवेदन  | Forestry and Agriculture study | Patrika News

करें फॉरेस्ट्री एंड एग्रीकल्चर की पढ़ाई, यहां करें आवेदन 

Published: Apr 27, 2016 12:44:00 am

ऑनलाइन आवेदन के लिए अंतिम तिथि 27 अप्रैल 2016 है। आवेदन से पहले वेबसाइट पर दिए दिशानिर्देश जरूर पढ़ें और पात्रता सुनिश्चित कर लें।

Forestry and Agriculture study

Forestry and Agriculture study

जयपुर। कृषि, वानिकी, उद्यानिकी और कृषि अभियांत्रिकी में से किसी भी एक स्ट्रीम में ग्रेजुएशन करने के इच्छुक लोग कर सकते हैं मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा एमपी-पीएटी में आवेदन। परीक्षा का आयोजन 15 मई को किया जाना है। इस परीक्षा के माध्यम से जिन चार ग्रेजुएशन कोर्सेज में प्रवेश दिया जाना है, उनकी अवधि चार-चार साल है। प्रवेश मध्यप्रदेश के विभिन्न कृषि संस्थानों में मिलेगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए अंतिम तिथि 27 अप्रैल 2016 है। आवेदन से पहले वेबसाइट पर दिए दिशानिर्देश जरूर पढ़ें और पात्रता सुनिश्चित कर लें।

क्या है योग्यता
बीएससी कृषि, उद्यानिकी के लिए आवेदक का निम्न विषयों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है-
विज्ञान समूह- इस समूह के लोगों ने फिजिक्स, केमिस्ट्री के साथ मैथ्स, बायो, फॉरेस्ट्री में बारहवीं पास की हो।
कृषि समूह- कृषि के लिए उपयोगी विज्ञान व गणित, फसल उत्पादन एवं उद्यान शास्त्र एवं पशुपालन एवं कुक्कुट पालन के तत्त्व।

एग्री टेक्नोलॉजी
कृषि अभियांत्रिकी में बीटेक के लिए जरूरी है कि आवेदक ने फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स के साथ बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण की हो। आवेदकों के लिए जरूरी है कि 12वीं में अंग्रेजी भी पढ़ी हो। बीएससी वानिकी के लिए जरूरी है कि फिजिक्स, केमिस्ट्री के अलावा एग्रीकल्चर, मैथ्स, बायो, फॉरेस्ट्री के साथ बारहवीं हों। 

कैसे करें आवेदन
आवेदन के लिए आप वेबसाइट द्वश्चशठ्ठद्यद्बठ्ठद्ग.द्दश1.द्बठ्ठ पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। ऑनलाइन फॉर्म के साथ आपको वेबसाइट पर वर्णित दस्तावेज स्कैन करके लगाने होंगे। इनके अभाव में आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट, क्रेडिट कार्ड या नेटबैंकिंग के जरिए किया जा सकता है। जनरल केटेगरी के आवेदकों के लिए यह शुल्क 500 रुपए, एसटी, ओबीसी, शावि के लिए यह शुल्क 250 रुपए है। आवेदन से पहले दिशा-निर्देश जरूर पढ़ लें।

कैसी होगी परीक्षा
पीएटी-2016 के तहत दो पालियों में ऑनलाइन परीक्षा होगी। प्रश्नपत्रों के अधिकतम अंक 200-200 होंगे। इनमें बहुविकल्पीय सवाल पूछे जाएंगे, जो फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, बायोलॉजी, एग्रीकल्चर आदि से होंगे। दोनों पालियों की परीक्षा के लिए तीन-तीन घंटे होंगे।

परीक्षा पाठ्यक्रम
इन कोर्सेज में प्रवेश के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा का सिलेबस वेबसाइट पर विस्तार के साथ दिया गया है। अपनी तैयारी को फाइनल टच देने के लिए इस पाठ्यक्रम पर नजर जरूर डाल लें। ऑनलाइन परीक्षा के लिए कई शहरों में केंद्र बनाए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो