scriptजरूरी है करियर की सच्चाई को समझना, तोड़ दें इससे जुड़े मिथक | It is important to understand the truth of career | Patrika News

जरूरी है करियर की सच्चाई को समझना, तोड़ दें इससे जुड़े मिथक

Published: Apr 17, 2016 11:48:00 pm

पूरी दुनिया में कॅरियर को लेकर कई तरह के मिथक हैं। जानते हैं कॅरियर से जुड़े मिथकों की सच्चाई के बारे में-

career

career

जयपुर। आमतौर पर समझा जाता है कि सफल कॅरियर का मतलब है- बड़ी कंपनी, ऊंची डेजिग्नेशन और ज्यादा सैलेरी। इन्हें रिवाड्र्स कह सकते हैं, पर कॅरियर का अभिप्राय सिर्फ इनसे नहीं है। पूरी दुनिया में कॅरियर को लेकर कई तरह के मिथक हैं। जानते हैं कॅरियर से जुड़े मिथकों की सच्चाई के बारे में-

कॅरियर सिर्फ आपका है
हर इंसान के लिए सबसे बड़ी चुनौती यही होती है कि अक्सर वह भूल जाता है कि कॅरियर उसका है, इसलिए उसे इसके बारे में सही फैसले लेने चाहिए। हम ज्यादातर काम यह सोचकर करते हैं कि लोग हमारे बारे में क्या सोचेंगे। हम लोगों की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए निर्णय लेने लगते हैं। सच्चाई तो यह है कि बाहरी दुनिया को आपके बारे में सोचने के लिए फुर्सत ही नहीं है।

कॅरियर बाहरी नहीं होता है
अगर आप गलत ट्रेन में बैठ गए हैं, तो सही गंतव्य तक नहीं पहुंच सकते। इसी तरह आप खुद अपने कॅरियर के मालिक हैं, आपकी कंपनी नहीं। एम्प्लॉई सोचता है कि कंपनी उसे इच्छित गंतव्य तक लेकर जाएगी, सच्चाई यह है कि आप खुद ही मंजिल का रास्ता बनाते हैं और उस पर चलते हैं। कॅरियर की दिशा खुद के निर्णयों से प्रभावित होती है, न कि कंपनी के निर्णयों से।
कॅरियर के चुनाव सहज होते हैं
कॅरियर के सर्वश्रेष्ठ क्षण इसकी राह में मिलते हैं, न कि मंजिल पर। कॅरियर का मतलब सिर्फ एक ही काम को बार-बार करना नहीं है। इसमें हर बार कुछ नया करना पड़ता है। आपको अलग-अलग कंपनियों और कामों का अनुभव प्राप्त करना चाहिए। सफल कॅरियर के लिए रुचियों पर फोकस किया जाता है। कॅरियर में नए मौके प्राप्त करने के लिए आपको अपनी रुचियों को केंद्रित करना होगा।

सॉफ्ट स्किल्स का महत्व
लोगों के बीच में आपकी प्रतिष्ठा, लोगों को प्रेरित करने की आपकी क्षमता, आवाज की टोन, लोगों का आपके ऊपर विश्वास और अलग-अलग राय को हैंडल करने की आपकी क्षमता काफी महत्व रखती है। ये सभी सॉफ्ट स्किल्स आज के दौर में बहुत जरूरी हो चुकी हैं। वर्कप्लेस पर सॉफ्ट स्किल्स की कमी के कारण ज्यादा समस्याएं पैदा होती हैं।

कॅरियर से बड़ी है जिंदगी
कुछ लोगों का कॅरियर ही उनकी पहचान होता है। काम के अलावा उनकी रुचियां और नेटवर्क नहीं होता है। कॅरियर जिंदगी का एक छोटा हिस्सा है। बेहतरीन कॅरियर से जिंदगी बेहतरीन बनती है, पर कॅरियर का अर्थ पूरे जीवन से नहीं लगा सकते।

कॅरियर सपाट नहीं होता है
कॅरियर में कई उतार-चढ़ाव आते हैं। कॅरियर पहाड़ी की तरह होता है। इस पर चढ़ाई सरल नहीं होती है। कई बार जल्दी आगे बढऩे के मौके मिल जाते हैं, कई बार नीचे जाना पड़ता है। सफलता और विफलता दोनों से कॅरियर की राह तैयार होती है।

टॉप पर खुशी का खयाल
लोग सोचते हैं कि बड़ी नौकरी सफल कॅरियर की पहचान है, लेकिन यह सच नहीं है। किसी बड़ी कंपनी में बड़े पद पर काम करने का मतलब नहीं है कि आप संतुष्ट महसूस करें। बिग जॉब्स आमतौर पर आपके कॅरियर के कोर डिजाइन को पूरा नहीं करते हैं। तुलनात्मक रूप से छोटे जॉब्स ज्यादा चुनौतीपूर्ण, अनुभव से परिपूर्ण और संतुष्टि देने वाले होते हैं।

कॅरियर में कई मौके मिलते हैं
पारंपरिक सोच के मुताबिक कंपनी में अपनी नौकरी को अच्छी तरह से करना ही पर्याप्त होता है, पर अब समय बदल चुका है। कॅरियर की सर्वश्रेष्ठ स्थिति तो वह है, जब आप दूसरों को सफल होने में मदद करें। अगर आप खुद को बड़े मौकों के लिए तैयार रखते हैं तो प्रतिष्ठा बढ़ती है और आपको कॅरियर में कई और मौके मिलने लग जाते हैं। आपको इनके लिए तैयार रहना चाहिए।

सिर्फ कड़ी मेहनत कॅरियर नहीं है
इसमें कोई शक नहीं है कि ईमानदारी से अपना काम करने वाला व्यक्ति कॅरियर में तरक्की करता है, पर बड़ी पोस्ट के लिए आपको अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करना पड़ता है। आपको आगे बढ़कर काम पूरे करने पड़ते हैं, अपने रोल में नवाचार करना पड़ता है और खुद को एक ब्रांड की तरह पेश करना पड़ता है। तब जाकर आप कॅरियर को एक बड़े मुकाम तक पहुंचा पाते हैं।

दूसरों के कॅरियर से तुलना नहीं
हर व्यक्ति अपनी परिस्थितियों के कारण मौजूदा स्थिति में होता है। किसी अन्य व्यक्ति की सफलता से प्रेरित होना अच्छी बात है, पर उसके कॅरियर को देखकर परेशान होने से आपको कुछ हासिल नहीं होता है। आप जैसे हैं, वैसा कॅरियर ही चुनें। सफल कॅरियर का निर्माण दूसरों की नकल से नहीं होता है। इसके लिए खुद को पहचानना पड़ता है और उसके अनुरूप कॅरियर बनाना पड़ता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो