script

भारत की वो महिला क्रिकेटर, जिसका रिकॉर्ड पाकिस्तान के मिस्बाह उल हक़ से भी है बेहतर

Published: Dec 09, 2016 04:43:00 pm

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने अभी हाल ही में अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को टी ट्वेंटी एशिया कप में हराकर फिर से इतिहास रचा है।एशिया कप के फाइनल से लेकर तमाम मैचों में जबरदस्त प्रदर्शन कर मिताली राज ने अहम रोल अदा किया..

indian woman crickter has better record than misba

indian woman crickter has better record than misbah-ul-haq

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने अभी हाल ही में अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को टी ट्वेंटी एशिया कप में हराकर फिर से इतिहास रचा है।
एशिया कप के फाइनल से लेकर तमाम मैचों में जबरदस्त प्रदर्शन कर मिताली राज ने अहम रोल अदा किया, मिताली राज भारतीय महिला टीम की कप्तान भी रह चुकी हैं। जिनके नेतृत्व में भी टीम ने कई अहम मौकों पर जोरदार प्रदर्शन किया। लेकिन इस सब के बीच भारतीय पुरुष खिलाडियों की तुलना में उनकी चर्चा कई मौकों पर भुला दी जाती है, जबकि रिकार्ड्स पर ध्यान दें तो उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं और विश्व पटल पर कई पुरुष खिलाड़ियों को भी रिकॉर्ड के मामले में पीछे छोड़ दिया है. तभी तो उन्हें भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ‘सचिन तेंदुलकर’ कहा जाता है।

वैसे तो किसी भी तुलना किसी दूसरे खिलाड़ी से करना बेमानी हो सकता है लेकिन जब बात भारतीय महिला क्रिकेटर और पाकिस्तान के सफल कप्तानों में सुमार मिस्बाह उल हक़ की हो तो तुलना करना जरूरी हो जाता है क्योंकि पाकिस्तान के टेस्ट कप्तान मिस्बाह उल हक को भी उन्होंने वनडे और टी-20 क्रिकेट में पछाड़ा है। हम आपको मिताली की उपलब्धियों से रूबरू कराने जा रहे हैं, जो पाकिस्तान के टेस्ट कप्तान मिस्बाह उल हक़ से भी ज्यादा हैं।
Image result for mithali raaj and misbah
एकदिवसीय क्रिकेट में मिताली राज ने 5407 रन बनाए हैं, जो 5000 का आंकड़ा पार करने वाली इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स के बाद दूसरी महिला क्रिकेटर हैं। उन्होंने 167 मैचों में 49.60 के औसत से 5 शतक और 40 फिफ्टी के साथ यह रन बनाए हैं, जो पाकिस्तान के टेस्ट कप्तान मिस्बाह उल हक के वनडे रिकॉर्ड से बेहतर है। मिस्बाह के बल्ले से 162 वनडे में 5122 रन निकले, जिसमें 42 फिफ्टी लगाईं और वह कोई भी शतक नहीं लगा पाए, जबकि मिताली के नाम वनडे में 5 शतक हैं। उन्होंने टी-20 में भी कमाल किया और 39 मैचों में 788 रन ठोके, जबकि मिताली ने 63 टी-20 में 1708 रन जड़े हैं, जिनमें 10 फिफ्टी हैं, जबकि मिस्बाह केवल 3 फिफ्टी ही बना पाए।

ट्रेंडिंग वीडियो