scriptमैकुलम की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी, ODI का 200वां छक्का जड़ लिया संन्यास | New Zealand bowled out for 246 in McCullum's final ODI | Patrika News

मैकुलम की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी, ODI का 200वां छक्का जड़ लिया संन्यास

Published: Feb 08, 2016 02:11:00 pm

अपने अंतरराष्ट्रीय कॅरियर का आखिरी वनडे मैच खेल रहे न्यूजीलैंड के धुरंधर ओपनर और कप्तान ब्रेंडन मैकुलम ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 47 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली

Brendon McCullum

Brendon McCullum

हेमिल्टन। अपने अंतरराष्ट्रीय कॅरियर का आखिरी वनडे मैच खेल रहे न्यूजीलैंड के धुरंधर ओपनर और कप्तान ब्रेंडन मैकुलम ने सोमवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ 47 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली और उनकी टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 45.3 ओवर में 246 रन पर ऑलआउट हो गई। आस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही सीरीज के तीसरे और अंंतिम वनडे मैच में मैकुलम ओपनिंग करने उतरे और उन्होंने धुआंधार अंदाज में 27 गेंदों में छह चौके और तीन छक्के उड़ाते हुए 47 रन की उम्दा पारी खेली। मैकुलम का स्ट्राइक रेट 174.07 रहा।

मैकुलम को मध्यम तेज गेंदबाज मिशेल मार्श के 10वें ओवर की तीसरी गेंद पर जॉन हेस्टिंग्स ने मिड ऑफ पर लपका और वह पहले विकेट के रूप में 84 के स्कोर पर आउट हुए। जब मैकुलम पॅवेलियन की ओर लौटने लगे तो स्टेडियम में बैठे दर्शक खड़े होकर तालियां बजाने लगे और स्टेडियम में शोर गूंज उठा। खिलाडिय़ों ने भी खड़े होकर अपने कप्तान में सम्मान में तालियां बजायीं। सेड्डोन पार्क स्टेडियम में 34 वर्षीय इस बल्लेबाज के वनडे कॅरियर की अंतिम पारी देखने के लिए बड़ी संख्या में दर्शक मौजूद रहे।

मैकुलम ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि वह अपने वनडे कॅरियर का अंतिम मुकाबला आस्ट्रेलिया सीरीज में खेलेंगे। तीन मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला न्यूजीलैंड ने जीता था जबकि दूसरे मैच में उसे चार विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। मैकुलम क्राइस्टचर्च में आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले दूसरे और अंतिम टेस्ट के बाद क्रिकेट से सभी फार्मेट से विदाई लेंगे और अपने अंतरराष्ट्रीय कॅरियर को अलविदा कहेंगे।

मेहमान टीम आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और अंतिम वनडे में मैकुलम टॉस हार गए थे लेकिन आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने उनसे हाथ मिलाते हुए पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मैकुलम ने पारी के दूसरे ही ओवर में जॉन हेस्टिंग्स की गेंदों पर तीन चौके जड़े। अपने कॅरियर का 260वां वनडे मैच खेल रहे 34 वर्षीय मैकुलम ने मैच में अपने तीनों छक्के स्कॉट बोलांड के ओवर में उड़ाए।

मैकुलम ने पहला छक्का बोलांड के छठे ओवर की आखिरी गेंद पर, दूसरा छक्का आठवें ओवर की तीसरी गेंद पर और तीसरा छक्का भी इसी ओवर की अंतिम गेंद पर लगाया। इसके साथ ही वह वनडे कॅरियर में 200 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए। वह ऐसा करने वाले चौथे बल्लेबाज हैं जबकि टेस्ट कॅरियर में उन्होंने 100 छक्के उड़ाए हैं। वह 10वें ओवर की तीसरी गेंद पर मार्श का शिकार बने।

ओपनर मार्टिन गुप्तिल (59) और ग्रांट इलियॉट (50) ने शानदार अर्धशतक लगाए और टीम को 250 के करीब पहुंचाया। गुप्तिल ने 61 गेंदों में चार चौके और तीन छक्के लगाए जबकि इलियॉट ने 62 गेंदों में एक चौका और एक छक्का उड़ाया। कोरी एंडरसन ने 27, केन विलियम्सन और हेनरी निकोल्स ने 18-18 रनों का योगदान दिया।

टीम का निचला क्रम पूरी तरह फ्लॉप साबित हुआ और पांच बल्लेबाज मात्र 12 रन ही जोड़ पाये। टीम के अंतिम तीन बल्लेबाज 246 के स्कोर पर ही लुढ़क गए। मिशेल मार्श ने छह ओवर में 34 रन देकर तीन विकेट झटके जबकि जोश हेजलवुड, हेस्टिंग्स और बोलांड को दो-दो विकेट मिले। एडम जंपा ने एक विकेट लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो