Patrika Hindi News

शोले के जय-वीरू सी दोस्ती के लिए अपनाएं ये 9 गोल्डन टिप्स

शोले के जय-वीरू सी दोस्ती के लिए अपनाएं ये 9 गोल्डन टिप्स
friendship day

सान्निध्य का सम्मानपूर्वक आनंद लेना ही मैत्री है। मित्रता (अर्थात दोस्ती) का आधार सम्मान होता है। बगैर अपनत्व के मैत्री नहीं हो सकती। यह दो लोगों के बीच सिर्फ मेल नहीं, बल्कि एक पारस्परिक बंधन है। इसलिए, मित्र बनाना और मित्र पाना इंसान के जीवन का सबसे बड़ा सुख है।

बुद्ध जीवन पर्यन्त स्वयं को मैत्री का संदेश वाहक कहते रहे। जब वे विदा होने लगे, तब भी उन्होंने यही कहा, 'मैं अगली बार मैत्रेय बनकर आऊंगा और सारी दुनिया में मैत्री का संदेश दूंगा।' बुद्ध की जातक कथाओं का मूल संदेश मैत्री ही तो है। वस्तुत: मैत्री जीवन की अनिवार्यता है। अगर अपना कहने वाला ही कोई न हो, तो फिर जीवन का अर्थ भी क्या रह जाएगा?

मैत्री का मतलब है समतरंगता, सम्यक् सहयोग। मित्र वह है जो आपका कल्याण सोचे, जो आपके लिए प्रतिबद्ध हो, जिस पर आप विश्वास करें और जो आप पर विश्वास करे, जिसके पास बैठकर समय का बोध न रहे। ऐसी मैत्री के लिए सात चीजें जरूरी हैं-सम्यक् सम्मान, सम्यक् दायित्व, सम्यक् प्रशंसा, सम्यक् उदारता, सम्यक् क्षमा, सम्यक् मंगल एवं सम्यक् अहोभाव।

आगे की स्लाइड्स में पढ़े क्या हैं ये टिप्स...

इस खबर को फेसबुक पर शेयर करें, यहां क्लिक करें

Patrika News Track
America »
Government’s top priority to solve NPA problem: Jaitley

एनपीए की समस्या सुलझाना सरकार की शीर्ष प्राथमिकता: जेटली 

कानून में एक मूल गड़बड़ी त्रुटिपूर्ण निर्णय प्रक्रिया रही है। और इसने एनपीए से निपटने में बैंकिंग नौकरशाही को बचाव के मुद्रा में ला दिया है। जेटली ने कहा कि संसद की एक समिति ने कानून में बदलाव को मंजूरी दी है। ताकि नौकरशाह वाणिज्यिक विचारों पर निर्णय ले सकें। वित्तमंत्री ने कहा कि उन्हें आशा है कि अगले सत्र में संसद में सुधारों पर चर्चा होगी।
Miscellenous India »
Joint Indian-French naval exercise ’Varuna’ begins

भारत ने फ्रांस के साथ शुरू किया संयुक्त नौसेना अभ्यास 'वरुणा'

नौसेना की ओर से जारी वक्तव्य में यह जानकारी दी गई। यह संयुक्त द्विपक्षीय नौसैन्य अभ्यास सप्ताह भर चलेगा।
Miscellenous India »
Know how to survive, the pin from the girl’s stomach

जानिए कैसे बची जान, लड़की के पेट से निकला पिन

मरीज को मॉनिटर्ड केयर एनस्थेसिया दी गई और रक्तचाप की नियमित जांच की जाती रही, ताकि हृदय की क्रियाशीलता सामान्य बनी रहे। ऑपरेशन में लगभग एक घंटे का समय लगा। जिसके बाद पिन बाहर निकाला जा सका और वो भी बिना किसी आंतरिक रक्तस्राव के।
Political »
Pannirselvam group demads tCBI probe in Jaya death

जया की मौत की सीबीआई जांच व शशिकला के निष्कासन पर अड़ा पन्नीसेल्वम गुट

तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम के नेतृत्व वाले ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) के धड़े ने सोमवार को कहा कि वह दिवंगत मुख्यमंत्री जे. जयललिता की मौत की केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से जांच कराने तथा पार्टी महासचिव वीके शशिकला तथा उनके परिवार को पार्टी से बाहर निकालने की मांग पर कायम है।
More From Dus ka Dum

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???