scriptइंटरनेट कॉल्स करना हो गया और महंगा, जानें क्या हैं दरें | Airtel to charge more for internet calls | Patrika News

इंटरनेट कॉल्स करना हो गया और महंगा, जानें क्या हैं दरें

Published: Dec 25, 2014 03:25:00 pm

मोबाइल ऑपरेटर एयरटेल ने 3जी और 2जी के लिए अपनी टर्म्स एंड
कंडीशंस बदल दी हैं ।

Airtel

Airtel

नई दिल्ली। अगर आप मोबाइल डाटा कनेक्शन के इस्तेमाल से स्काइप या वाइबर जैसे एप के जरिए इंटरनेट कॉल्स करते हैं तो अब इसके लिए ज्यादा कीमता चुकाने के लिए तैयार हो जाइए। मोबाइल ऑपरेटर एयरटेल ने 3जी और 2जी के लिए अपनी टर्म्स एंड कंडीशंस बदल दी हैं और डाटा प्लान्स में से वॉइस ओवर आईपी सर्विसेस (वीओआईपी) को बाहर कर दिया है जिसमें इंटरनेट डाटा प्लान के जरिए इनकमिंग और ऑटगोइंग कॉल्स भी शामिल हैं।


नई शर्तो के मुताबिक डाटा कनेक्टिविटी पर वीओआईपी के लिए 3जी के लिए स्टेंडर्ड रेट 4पैसा प्रति 10 केबी और 2जी के लिए 10 पैसा प्रति 10 केबी तय किया गया है। इसका मतलब है कि जब भी आप स्काइप, वाइबर या लाइन जैसे एप से इंटरनेट कॉल करेंगे तो यह फ्री नहीं होगी, बल्कि डाटा यूसेज के जरिए आप इसके लिए ज्यादा पे करेंगे। अगर आपने डाटा प्लान भी ले रखा है तो भी इसी दर से कटौती होगी। यही नहीं जब डाटा स्पीड कम होगी तो 2जी यूजर्स को और ज्यादा पे करना होगा।


एयरटेल के वक्ता ने बताया, “हमने डाटा पैक्स को रिवाइज किया है और हम जल्द ही वीओआईपी के लिए अलग से पैक लॉन्च करेंगे। इस पैक के जरिए हमारे उपभोक्ता इंटरनेट कॉल्स की सुविधा को जारी रख सकेंगे।” वक्त ने यह भी बताया कि वीडियो चैट के लिए अलग से चार्ज नहीं किया जाएगा। हालांकि एयरटेल के इस कदम पर अन्य मोबाइल ऑपरेटर्स भी नजरें गढ़ाए हुए है।


आईडिया सेल्युलर के वक्ता ने बताया कि फिलहाल कंपनी इस तरह का कुछ भी प्लान नहीं कर रही है, लेकिन अगर मार्केट में कॉम्पिटिशन के दौरान इसकी जरूरत महसूस हुई तो जरूरी कदम उठाए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो