script

ये हैं विश्व के इकोफ्रेंडली होटल एंड रिसॉर्ट्स

Published: Jan 03, 2015 03:33:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

विदेश ही नहीं भारत में भी है ईकोफ्रेंडली होटल्स, जहां आप प्रकृति के और करीब जा सकते हैं

नई दिल्ली। ज्यादा घूमने वाले लोगों को इकोफ्रेंडली होटल एंड रिसॉर्ट्स काफी मददगार साबित होंगे। सच तो यह है कि इकोफ्रेंडली होटल एंड रिसॉर्ट्स पूर्ण रूप से लक्जरी सुविधाओं युक्त ठिकाना माना जाता है। आप बिना किसी संकोच के इकोफ्रेंडली वातावरण का आंनद उठाएं।

1. देशान्तर 131, (आस्ट्रेलिया के उत्तरी क्षेत्र स्थित) : ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी क्षेत्र के मध्य एक रेगिस्तान में स्थित देशान्तर 131 दुनिया का सबसे प्रसिद्ध रिसॉर्ट है, जो पूर्ण सुविधाओं युक्त इकोफ्रेंडली रिसॉर्ट है। आयर्स रॉक के पीछे स्थित है देशान्तर 131। यह रिसॉट्र्स 15 बड़ी लक्जरी टेंट में वातावरण के अनुकुल बनाया गया है यहां प्रदूषण की कोई चिंता नहीं है।

2. व्हाटपोड रिजॉर्ट, (स्विस आल्प्स): यह स्विस आल्प्स की प्राचीन सुदरता को दर्शाता है। यहां पर्यावरण के प्रभाव की कोई चिंता नहीं। देशान्तर 131 की तरह व्हाटपोड का निर्माण भी पारंपरिक तरीके से किया गया है। यहां गर्मियों में हरे रंग तथा सर्दी में सफेद रंग टेंट का निर्माण किया जाता है। यह रिसॉर्ट अपनी प्रभावी डिजाइन और स्थाई पर्यटन के लिए विश्व पुरस्कार भी जीत चुका है।

3. द शेरगढ़ टेन्टेड चैंप, मध्य प्रदेश, (इंडिया): आप विश्वास नहीं करोंगे द शेरगढ़ टेन्टेड चैंप में आप किसी अरिबेयिन देश की तरह अनुभव करेंगे। यह रिसॉर्ट अच्छी सुख-सुविधाओं के साथ अच्छे वातावरण के लिए जाना जाता है।

4. फिंका रोजा ब्लैंका इन, (कोस्टा रिका): फिंका रोजा ब्लैका इन इको रिसॉर्ट कोस्टा रिका के जंगलों में बादल के रूप में बनाया गया है। इसकी डिजाइन दुनिया में सबसे कारगर इकोफ्रेंडली के अनुकूल बनाई गई है। यहां विश्व में सबसे ज्यादा यात्री ठहरने की अनुमति है। इस रिसॉर्ट में यात्री घुड़सवारी, देशी संगीत और कॉफी बागान का लुत्फ उठा सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो