scriptमानव अंगों की तस्करी के कारोबार में उतरा आईएसआईएस | ISIS started body barts smuggling, expects to earn 12 crore rupees in 2014 | Patrika News

मानव अंगों की तस्करी के कारोबार में उतरा आईएसआईएस

Published: Dec 21, 2014 05:30:00 pm

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) अब धन जुटाने के लिए मानव अंगों की तस्करी के धंधे में आया है।

दमिश्क। खतरनाक आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) अब धन जुटाने के लिए मानव अंगों की तस्करी के धंधे में आया है। सूत्रों के अनुसार आईएस अन्य देशों के बंधकों समेत खुद के भी मारे गए लड़ाको के अंगों की तस्करी कर रहा है, ताकि इससे मिले धन का इस्तेमाल पश्चिम एशिया में आतंक फैलाने में किया जा सके।

विदेशी डॉक्टर तैनात
मृतकों के शरीर से अंगों को निकालने के लिए आईएस ने बाकायदा विदेशी डॉक्टर तैनात किए हैं। उन्होंने बताया कि बच्चों तक को नहीं बख्शा जा रहा है और उनकी किडनी निकाली जा रही है। आईएस के कब्जे वाले इलाकों के अस्पतालों में मानव अंगों को निकालने और और उसे दुनियाभर के काले बाजारों में बेचने की जबर्दस्त व्यवस्था की गई है।

बड़ी कमाई का लक्ष्य
रिपोर्ट के अनुसार इस काले कारोबार से आईएस को सालाना 20 लाख डॉलर (12 करोड़ रूपए) की आय का लक्ष्य रखा गया है। स्थानीय समाचार एजेंसी के अनुसार आईएस की ओर से की जा रही मानव अंगो की तस्करी का सबसे बडा बाजार सऊदी अरब है। यहां पर मानव ह्वदय, किडनी और लिवर की मांग सबसे ज्यादा है। हालांकि फर्जी नामों से दुनियाभर के लोग इन अंगों को खरीद रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो