Patrika Hindi News

पौधों की कोशिकाओं में भी मानव मस्तिष्क जैसा होता है विकास का एक समान क्रम

पौधों की कोशिकाओं में भी मानव मस्तिष्क जैसा होता है विकास का एक समान क्रम
Plant Cells

अगर कोई यह कहे कि कि इंसान के दिमाग की तरह ही पौधों की कोशिकाओं का भी विकास होता है तो शायद यह अटपटा लगे। लेकिन ताजा वैज्ञानिक अध्ययन तो यही कहते हैं कि पौधों का ढांचागत विकास इंसान के दिमाग की तरह ही होता है। इस पर बदलते वातावरण का असर न के बराबर होता है। मौसम क्लाउडी हो या सनी, दोनों स्थितियों में पौधे विकास के क्रम में एक  समान नियमों का पालन करते हैं, जैसे इंसान के न्यूरल ब्रांचेज के विकास में होता है। नया शोध कुछ दिनों पहले 'करेंट बायोलॉजी जर्नल' में प्रकाशित हुआ है। 3डी लेजर स्कैनिंग तकनीक का गणितीय व सांख्यिकी विश्लेषण के आधार पर इस बात को सही पाया गया है कि इंसानी दिमाग और पौधों की कोशिकाएं विकास क्रम में एक ही यूनिवर्सल रूल को फॉलो करते हैं। आगे की स्लाइड में और पढ़ें पौधों की कोशिकाओं के बारे में.....

इस खबर को फेसबुक पर शेयर करें, यहां क्लिक करें

Patrika News Track
Special »
singapore company start startup centre in atku lucknow

एकेटीयू में... शुरू होगा सिंगापुर की कंपनी के साथ स्टार्टअप सेंटर

अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) लखनऊ में 27 जुलाई को सिंगापुर की कंपनी गोविन कैपिटल व कलाम सेंटर (दिल्ली) के सहयोग से अपने न्यू कैंपस में कलाम सेंटर फॉर इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन ऑफ स्टार्टअप की शुरुआत करेगा।
Special »
now air taxi available in brazil

साओ पाउलो में ग्राहकों को मिल रही हवाई टैक्सी

ब्राजील का एक शहर ऐसा भी है, जो काफी कम कीमत पर हवाई टैक्सी की सेवा उपलब्ध करा रहा है। इससे साओ पाउलो के लोगों को कहीं भी आने-जाने में सुविधा हो रही है।
Special »
british girl makes solar energy cheaper for sarvanand villagers

ब्रिटिश लड़की ने किया भारत का गांव रोशन

इंग्लैंड की क्लेमेंटाइन चैम्बन ने उत्तर प्रदेश में मिनी सोलर ग्रिड स्थापित करके लगभग 1,000 लोगों को काफी कम कीमत पर बिजली मुहैया कराई है। उनके इस प्रयासों से शाम ढलने के बाद भी गांव में उजाला बना रहता है।
India »
President pranab mukharjees last address to county

राष्ट्रपति भवन से जाते-जाते सहिष्णुता की याद दिला गए प्रणब दा

मुखर्जी ने कहा कि समावेशन समतामूलक समाज का आवश्यक आधार है। विकास में पिछड़ों और वंचितों की भागीदारी सुनिश्चित करना होगा। एक आधुनिक राष्ट्र का निर्माण सभी पंथ और धर्म के लिए समानता के भाव से होता है।
More From
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???