Patrika Hindi News

दाऊद और हाजी मस्तान को अपने इशारों पर नचाती थी यह माफिया क्वीन

दाऊद के लिए पत्थर की लकीर हुआ करता था जेनाबाई का आदेश
Jenabai Daruwala

आज भले ही अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम भारत समेत पूरी दुनिया के लिए सरदर्द बना है, लेकिन एक वक्त ऐसा भी था जब दाऊद और उसका गॉडफादर हाजी मस्तान एक महिला के इशारे पर नाचते थे। आज हम आपको मुंबई की माफिया क्वीन जेनाबाई दारुवाला के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका हर आदेश दाऊद के लिए पत्थर की लकीर हुआ करता था।

अंडरवर्ल्ड की रिपोर्टिंग करने वाले जाने माने पत्रकार और लेखक हुसैन जैदी की किताब माफिया क्वींस ऑफ मुंबई के मुताबिक 1920 के आरंभिक वर्षों में मुसलमान मेमन हलाई के परिवार में पैदा हुई जैनब उर्फ जेनाबाई छह भाई बहनों में से एक थी। यह परिवार मुंबई के डोंगरी इलाके के एक चॉल में रहता था। परिवार के गुजर बसर के लिए पिता सवारियां ढोने का काम करता था।

आजादी की लड़ाई में थी शामिल
कहा जाता है कि बीसवीं सदी का तीसरा दशक आने तक वह डोंगरी में आजादी की लड़ाई के लिए महात्मा गांधी के आंदोलन में शामिल हुई थी। जेनाबाई जब सिर्फ 14 साल की थी तब उसकी शादी हो गई। शादी के बाद भी वह आंदोलन से जुड़ी रही। उस दौरान किसी हिंदू को कानून या पुलिस से बचा लेने पर उसे अपने पति की मार भी खानी पड़ती थी। 1947 में बंटवारे के दौरान जेनाबाई ने मुंबई छोड़ने से मना कर दिया और इस बात से नाराज उसका पति उसके 5 बच्चों को छोड़कर पाकिस्तान चला गया।

आगे की स्लाइड में जानिए जेनाबाई ने कैसै शुरू की स्मगलिंग

इस खबर को फेसबुक पर शेयर करें, यहां क्लिक करें

Patrika News Track
Crime »
Congress criticises bail of sadhvi Pragya

मालेगांव विस्फोट: प्रज्ञा की जमानत पर कांग्रेस ने लगाया मामले को कमजोर करने का आरोप

वर्ष 2008 के मालेगांव विस्फोट मामले की मुख्य अभियुक्त साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर को उच्च न्यायालय द्वारा जमानत दिए जाने पर कांग्रेस ने केन्द्र सरकार पर मामले को कमजोर करने का आरोप लगाया है।
Political »
Central Government has no policy to tackle Naxel Paroblem in country: Congress

शहादत पर सियासतः कांग्रेस का आरोप, मोदी सरकार के पास नहीं है नक्सलियों से निपटने की रणनीति 

छत्तीसगढ़ के सुकमा में सोमवार को नक्सली हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के 26 जवानों की शहादत पर अब सियासत शुरू हो गई है। छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सलियों के घात लगाकर किए गए हमले में 26 जवानों के शहीद होने के एक दिन बाद कांग्रेस ने केंद्र और राज्य सरकार के बीच समन्वय के अभाव का आरोप लगा।
Political »
Delhi’s CM kejriwal announces to start a agitation movement after defeat in MCD

MCD चुनावः मतगणना कल, केजरीवाल बोले- हारे तो ईंट से ईंट बजा देंगे

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने धमकी दी है कि यदि निगमों के नतीजे एग्जिट पोल की तर्ज पर रहे तो उनकी पार्टी आंदोलन करेगी । आप की ओर से टि्वटर पर एक वीडियो भी अपलोड किया गया है, जिसमें केजरीवाल पार्टी के सदस्यों को एग्जिट पोल के अनुमानों का जिक्र करते हुए संबोधन में यह कह रहे हैं कि अगर बुधवार को हम हारते हैं और नतीजे वैसे ही रहे जैसे कि बीती रात बताए गए हैं, तो हम ईंट से ईंट बजा देंगे ।
Crime »
CBI registers FIR against former chief of CBI Ranjeet sinha

CBI ने अपने ही पूर्व प्रमुख सिन्हा के खिलाफ दर्ज की FIR

सीबीआई ने मंगलवार को अपने ही पूर्व प्रमुख रंजीत सिन्हा के खिलाफ कोयला घोटाला मामले में जांच प्रभावित करने के आरोप में एफआईआर दर्ज की।
More From Hot On Web
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???