scriptअब 20,000 रूपए से महंगा नहीं होगा इकोनॉमी क्लास का एयर टिकट! | Aviation ministry to regulate air fares by fixing minimum and maximum fare | Patrika News

अब 20,000 रूपए से महंगा नहीं होगा इकोनॉमी क्लास का एयर टिकट!

Published: Jan 03, 2015 04:30:00 pm

“हम अन्य एयरलाइंस का हाल किंगफिशर या स्पाइजेट जैसा नहीं होने देना चाहते।”

नई दिल्ली। एविएशन मंत्रालय इकोनॉमी क्लास के हवाई टिकट को डोमेस्टिक रूट पर 20000 रूपए तक सीमित करने की तैयारी में है। यही नहीं मंत्रालय स्पॉट फेयर यानी कि लास्ट मिनट पर खरीदी गई टिकट पर भी किराया सीमित करने की भी तैयारी कर रहा है। वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “स्पाइसजेट पर वित्तीय संकट इसलिए आया क्योंकि इस साल एयरलाइन ने बहुत कम कीमतों पर टिकट बेची। हम अन्य एयरलाइंस का हाल किंगफिशर या स्पाइजेट जैसा नहीं होने देना चाहते, इसलिए एयरलाइंस के न्यूनतम और उच्चतम किराए को मंत्रालय सेट करेग।”


अब तक मंत्रालय विमान की टिकट की कीमतों को रेगुलेट नहीं करता। एयरलाइंस डीजीसीए को हर माह हर रूट के लिए न्यूनतम और उच्चतम किराए की रेंज देती हैं। अधिकारी, “उम्मीद है कि एक माह में ही मंत्रालय इस पर निर्णय ले लेगा। मंत्रालय के दिए गए फेयर रेंज से बाहर जाने वाली एयरलाइंस का लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा।”


मंत्रालय की तरफ से बनाए नोट में लिखा गया है, “अगर अभी स्थिति को कंट्रोल नहीं किया गया तो आने वाले समय में कुछ एयरलाइंस बंद हो सकती हैं। इसलिए न्यूनतम किराया तय करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। इसके लिए एयरलाइंस से प्रति किलोमीटर के हिसाब से ब्रेक-इवन प्राइस की जानकारी मांगी जा सकती है। इस पर प्रॉफिट मार्जिन जोड़ कर इसे न्यूनतम किराया माना जाएगा।”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो