scriptये है इंटरनेट स्लो होने का बड़ा कारण, इस एक ट्रिक से करें फास्ट | Online Ad slows the mobile Internet speed | Patrika News

ये है इंटरनेट स्लो होने का बड़ा कारण, इस एक ट्रिक से करें फास्ट

Published: Oct 05, 2015 11:49:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

अच्छा नेटवर्क होने के बावजूद मोबाइल फोन में इंटरनेट स्लो होने का कारण ऎड है

Slow internet

Slow internet

नई दिल्ली। जब भी आप अपने स्मार्टफोन पर नेट सर्फिग करते हैं तो इंटरनेट डाटा तेजी से कम होने लगता है। ऎसा लगभग हर स्मार्टफोन यूजर के साथ होता। लेकिन अब एक रिसर्च में स्लो इंटरनेट होने के सबसे बड़े कारण का पता चल चुका है। यूजर्स के आधे से ज्यादा मोबाइल इंटरनेट डेटा की खपत ऎड कंपनियां कर देती है। ऑनलाइन ऎड के कारण फोन में नेट की स्पीड स्लो हो जाती है। इन्हीं कारण बैटरी भी जल्दी खत्म होती है तथा पेज अपलोड होने में ज्यादा समय भी लगता है। लेकिन हम आपको बता रहे हैं मोबाइल फोन में किस तरह ऎड से बचकर नेट सर्फिग की जा सकती है-



ऎड ब्लॉकर एप का करें इस्तेमाल
ऎड ब्लॉकर एप “क्रिस्टल” को बनाने बनाने वाले डीन मर्फी का कहना है कि ऎसे एप्स का उपयोग करना स्वाभाविक ही अच्छा है। ये फिजूल के प्रमोशनल ऑफरों से मुक्ति दिलाते हैं तथा वेब पेज भी तेजी से अपलोड होते हैं साथ ही बैटरी की लाइफ भी बढ़ती है।



ऎड बनाने वालों के लिए चिंता का विषय
ऑनलाइन ऎड बनाने वाले एडवरटाइजिंग ब्यूरो टेक लैब के जनरल मैनेजर स्कॉक कनिंघम का कहना है कि यदि ऎड ब्लॉकिंग से हमारे आर्थिक स्त्रोतों के लिए खतरा पैदा होता है, तो छोटे ऎड पब्लिशर भी नहीं बच सकेंगें। उनके मुताबिक छोटे स्थानीय न्यूज पब्लिशर्स के लिए अपना ऑनलाइन कंटेंट बेचना मुश्किल हो जाएगा।


ऎड ब्लॉक करने के बाद जल्दी अपलोड होगी वेबसाइट
इस रिसर्च में पता चला है कि बोस्टन डॉट कॉम के होमपेज व ऎड की साइज मिलाकर कुल 19.4 एमबी है। ऎड ब्लॉकर से जब ऎड ब्लॉक किए गए तो उसके होमपेज की साइज मात्र 4.5 एमबी रह गई। इस वेबसाइट को ऎड के साथ अपलोड होने में 39 सेकंड लगे, जबकि बिना ऎड के मात्र 8 सेकेंड में अपलोड हो गया। वहीं लॉस एंजिलिस टाइम्स के होमपेज की साइज ऎड समेत 5.6 एमबी की है। इस वेबसाइट पर जब ऎड ब्लॉक किए गए तो उसकी साइज मात्र 1.6 एमबी रह गई। इस वेबसाइट को ऎड सहित पूरी तरह अपलोड होने में 11 सेकंड लगे, जबकि बिना ऎड के वो 4 सेकंड में अपलोड हो गई। हालांकि इंटरनेट कनेक्शन 2जी, 3जी या 4जी हो, लेकिन एड सभी की गति पर असर डालते हैं।

“अब आप पा सकते हैं अपनी सिटी की हर खबर ईमेल पर भी – यहाँ क्लिक करें
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो