scriptरिलायंस जियो 4जी सिम खरीदने से पहले जान लें 10 खास बातें | reliance jio 4g sim card questions and answers | Patrika News
मोबाइल

रिलायंस जियो 4जी सिम खरीदने से पहले जान लें 10 खास बातें

रिलायंस जियो 4जी सिम लेने से पहले ये बात जान लेना काफी जरूरी है

Aug 29, 2016 / 10:28 am

Anil Kumar

reliance jio

reliance jio

नई दिल्ली। रिलायंस जियो 4जी इस समय काफी लोकप्रिय हो चुकी है। इसे पाने के लिए कई शहरों में लोग रात को 12 बजे से ही रिलायंस स्टोर के बाहर लाइन लगाकर खड़े हो रहे हैं। लेकिन यदि आप भी रिलायंस की ये फ्री 4जी सिम लेने जा रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं इसकी 10 खास बातें जिन्हें यह सिम खरीद लेने से पहले जान लेना आपके लिए जरूरी हैं।

reliance jio

– रिलायंस जियो 4जी सिम अब लगभग प्रत्येक 4जी स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध है। यह सिम लेने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन और आईडी प्रूफ के साथ नजदीकी रिलायंस स्टोर पर जाना है।

– रिलायंस जियो सिम पहले 1 दिन में एक्टिव हो जाती थी, लेकिन अब ज्यादा डिमांड और ज्यादा सिक्योर प्रोसेस होने के कारण उसें एक्टिवेट होने में 3 से 4 दिन का समय लग सकता है।

reliance jio

– सिम लेने के बाद उसें एक्टिवेट करने के लिए 4जी स्मार्टफोन में 2 या 3 दिन के लिए लगाएं। इसके बाद सिग्नल आने का वेट करें। इसके बाद आपको कंफर्मेशन मैसेज मिलेगा। इसके बाद टोल फ्री नंबर 1977 पर कॉल करें। कॉल करने पर आपसे आपका नाम और 4 डिजिट का आइडेंट नंबर पूछा जाएगा। सही डिटेल्स देने के बाद आपकी सिम एक्टिवेट हो जाएगी।

– यदि गलती से आपका जियो बारकोड खो जाए तो उसे पाने के लिए मोबाइल फोन की सेटिंग्स में जाएं। इसके बाद एप्लीकेशन मैसेजर, फिर इंस्टॉल्ड एप्स मायजियो क्लीयर एप डेटा करें। इसके बाद माय जियो एप ओपन करें। ऐसा करने पर आपको फिर से बारकोड मिल जाएगा।

reliance jio

– ध्यान रखें कि रिलायंस जियो सिम मोबाइल फोन के आईएमईआई नंबर को ट्रैक करता है। एक फोन में लगाने के बाद उसें दूसरे डिवाइस में यूज नहीं कर सकते। ध्यान रखें कि उसी मोबाइल फोन में जियो सिम एक्टिवेट करें जिसमें आपने बारकोड जनरेट किया है।

– ध्यान रखें कि आपको रिलायंस लाइफ स्मार्टफोन के अलावा अन्य कंपनियों के स्मार्टफोन में जियो सिम यूज करने पर प्रिव्यू ऑफर के तहत 2जीबी डेटा ही मिलेगा। यह अनलिमिटेड डेटा ऑफर केवल लाइफ स्मार्टफोन्स के लिए ही हैं। यह भी ध्यान रखें कि रिलायंस जियो को सिर्फ रिलायंस डिजिटल स्टोर्स पर ही उपलब्ध कराया गया है। कंपनी इसे ऑनलाइन नहीं बेच रही।

– रिलायंस जियो सिम लाइफ स्मार्टफोन्स के अलावा सैमसंग, एलजी, पैनासोनिक, माइक्रोमैक्स, यू, एसुस, अल्काटेल और टीसीएल के 4जी स्मार्टफोन्स के लिए उपलब्ध है।

– रिलायंस लाइफ स्मार्टफोन्स के लिए जियो सिम को फ्री में उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके अलावा उपरोक्त बताई गई कंपनियों के हैंडसेट्स के लिए यह फ्री है।

reliance jio
– आपको बता दें कि जल्द ही रिलायंस की जियो सिम आईफोन 5 और उससें ऊपर नए आईफोन्स के लिए भी उपलब्ध होगी।

Home / Gadgets / Mobile / रिलायंस जियो 4जी सिम खरीदने से पहले जान लें 10 खास बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो