scriptचुनाव पर्ची में पहली बार फोटो, ईवीएम में तीसरे नंबर पर भाजपा पहले और दूसरे पर बसपा-कांग्रेस | Lok Sabha Elections 2024 BSP 1st congress 2nd bjp on 3rd number on EVM Machine national political parties in priority | Patrika News
ग्वालियर

चुनाव पर्ची में पहली बार फोटो, ईवीएम में तीसरे नंबर पर भाजपा पहले और दूसरे पर बसपा-कांग्रेस

Lok Sabha Chunav 2024 की तीसरे चरण की वोटिंग को लेकर तैयारियां जारी हैं..बता दें कि ये चुनाव 7 मई को होने हैं…

ग्वालियरApr 30, 2024 / 08:38 am

Sanjana Kumar

Lok Sabha Elections 2024

ग्वालियर संसदीय क्षेत्र के मतदान में उपयोग में लाई जाने वाली इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन ईवीएम की कमीशनिंग शुरू कर दी है। पहले नंबर पर बसपा, दूसरे पर कांग्रेस व तीसरे पर भाजपा प्रत्याशी है। पार्टी के चिह्न के साथ-साथ प्रत्याशी का फोटो भी लगाया गया है।
हिंदी वर्णमाला के शब्दों के अनुसार पहले राष्ट्रीय पार्टियों के उम्मीदवारों को को ईवीएम में स्थान दिया गया है। उसके बाद क्षेत्रीय पार्टी व निर्दलीय उम्मीदवारों को स्थान मिला है। 30 अप्रेल को कमीशङ्क्षनग का काम खत्म हो जाएगा। विधानसभा वार ईवीएम स्ट्रांग रूम में रखी जाएंगी। ग्वालियर संसदीय क्षेत्र के लिए 7 र्मई को मतदान होना है। मतदान के लिए सात दिन शेष बचे हैं। चुनाव से पहली पूरी तैयारी की जा रही है।
सोमवार को कौनसी मशीन किस पोलिंग बूथ पर जाएगी, उसका रेंडमाइजेशन किया गया था। रेंडमाइजेशन के बाद कमीशनिंग की गई है। मशीन में डेटा अपलोड हो गया है। 6 मई को मतदान दलों को रवाना किया जाएगा।

लोकसभा में पहली बार आया है फोटो

लोकसभा चुनाव में पहली बार बैलेट यूनिट में प्रत्याशियों के फोटो भी लगाए जा रहे हैं। यह फोटो प्रत्याशी के नाम और चुनाव चिन्ह के बीच में रहेगी, जो दो सेंटीमीटर चौड़ी और 2.5 सेंटीमीटर लंबी फोटो है। इसलिए इस बार मतदाताओं को चुनाव चिन्ह के साथ प्रत्याशी का फोटो भी दिखेगा। हालांकि बैलेट यूनिट पर उम्मीदवार का फोटो पूर्व में हुए विधानसभा चुनाव में लगाया गया था। लेकिन लोकसभा चुनाव में फोटो का उपयोग पहली बार किया जा रहा है।

2289 मतदान केंद्र जहां डाले जाएंगे वोट

ग्वालियर संसदीय क्षेत्र में कुल 2289 मतदान केंद्र हैं, जिनमें ग्वालियर जिले के सभी 6 विधानसभा क्षेत्रों के 1680 व शिवपुरी जिले के करैरा व पोहरी विधानसभा क्षेत्र के 609 मतदान केंद्र शामिल हैं। इनमें ग्वालियर जिले के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र ग्वालियर ग्रामीण के 271, ग्वालियर के 307, ग्वालियर पूर्व के 321, ग्वालियर दक्षिण के 254, भितरवार के 267 व विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र डबरा (अजा) में 260 मतदान केन्द्र हैं।

पार्टी का चिह्न व उसका फोटो देखकर वोट दे सकते हैं मतदाता

कमीशङ्क्षनग कार्य के तहत हर मशीन पर नोटा सहित लोकसभा का चुनाव लड़ रहे सभी प्रत्याशियों के हिसाब से मत पत्र लगाए जा रहे हैं। साथ ही बैटरी लगाकर प्रत्याशियों एवं उनके द्वारा अधिकृत प्रतिनिधियों की मौजूदगी में मॉकपोल (दिखावटी मतदान) भी कराया जा रहा है।
पांच प्रतिशत ईवीएम में एक-एक हजार वोट डालकर मॉकपोल किया जा रहा है। इसके अलावा अन्य ईवीएम में भी नोटा सहित सभी बटन एक-एक बार दबाकर मॉकपोल किया जा रहा है।

इसके बाद मशीन का सभी डाटा क्लीयर कर मशीन को स्विच ऑफ किया जा रहा है। सहायक रिटर्निंग अधिकारी अतुल सिंह ने बताया कि ग्वालियर संसदीय क्षेत्र में कुल 19 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इसलिए हर मतदान केन्द्र पर कंट्रोल यूनिट के साथ दो बैलेट यूनिट लगाई जाएंगी। पहली बैलेट यूनिट पर 16 उम्मीदवारों के नाम और दूसरी बैलेट यूनिट पर 17, 18 व 19 क्रमांक वाले प्रत्याशियों के नाम रहेंगे।

Home / Gwalior / चुनाव पर्ची में पहली बार फोटो, ईवीएम में तीसरे नंबर पर भाजपा पहले और दूसरे पर बसपा-कांग्रेस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो