Patrika Hindi News
Top Main Slider Health Page
Many diseases are treated with sitafal
सीताफल में छिपा है कई रोगों का इलाज यह आसानी से पचने वाला और अल्सर रोग व एसिडिटी में लाभकारी होता है। इसमें आयरन और विटामिन-सी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। ..
कमजोर पाचन शक्ति से भी फटती हैं एडिय़ां 
Heel cracks through weak digestive power इसलिए जरूरी है कि आप अपने आहार में विटामिन सी युक्त चीजें जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, संतरे, पपीता, ब्रोकली और टमाटर आदि खाएं और रोजाना सुबह हरी घास पर नंगे पांव चलें। इसके अलावा आप ये प्रयोग भी आजमा सकते हैं।  
गर्भावस्था में अदरक से नहीं आएगी उबकाई, जानें अन्य घरेलू नुस्खे भगाएं
Ginger will not come from vomiting in pregnancy अदरक के साथ उबला हुआ पानी मितली को रोकने का अच्छा उपाय है। जिन लोगों को अदरक वाली चाय में कड़क स्वाद नहीं मिलता, वे अदरक का टुकड़ा चबा सकते हैं। इस दौरान मसालेदार खाने से  परहेज करें।...
इन नुस्खों से पाएं अस्थमा में आराम इस रोग में तला हुआ खाने के बाद ठंडा पानी पीने से सांस की नली सिकुड़ती है 
First Ad 300*250 Health Page
Second Ad 300*250 Health Page

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Diet & Fitness
Increases immunity and reduces obesity with Sweet potato
इम्युनिटी बढ़ाती है और मोटापा कम करती है शकरकंदी शकरकंदी में आयरन, कॉपर, मैगनीशियम व विटामिन होता है जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इसे खाने से त्वचा में चमक आती है और चेहरे पर जल्दी झुर्रियां नहीं पड़तीं।
अगर हो जाए स्लिप डिस्क, तो करें ये उपचार 
If you have a slip disc, then this treatment बढ़ती उम्र और गलत तरीके से उठने-बैठने से डिस्क में बदलाव आते हैं, उसे स्लिप डिस्क कहा जाता है। कहते हैं कि डिस्क खिसक गई है।
पॉजिटिव सोच व शार्प माइंड के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स
Use these tricks for positive thinking and sharp mind कुछ खास ट्रिक्स अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल की जाएं तो इससे माइंड न केवल शार्प होगा बल्कि दिमाग पर सकारात्मक असर भी पड़ेगा। 
ये हैल्दी फूड करेंगे ब्रेन को बूस्ट, जानें इनके बारे में 
This Healthy Food Will Boost Brain हम अपने शरीर को पोषण देने के लिए तो सजग होकर भोजन करते हैं लेकिन भूल जाते हैं कि दिमाग को भी दुरुस्त रखने के लिए भोजन की आवश्यकता होती है। आइए जानते हैं ऐसी चीजों के बारे में। 
Beauty
कमजोर पाचन शक्ति से भी फटती हैं एडिय़ां 
Heel cracks through weak digestive power इसलिए जरूरी है कि आप अपने आहार में विटामिन सी युक्त चीजें जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, संतरे, पपीता, ब्रोकली और टमाटर आदि खाएं और रोजाना सुबह हरी घास पर नंगे पांव चलें। इसके अलावा आप ये प्रयोग भी आजमा सकते हैं।  
पुरुषों को ज्यादा अखरते हैं ताने
Taunts men more trouble कोई भी व्यक्ति चाहे वह पुरुष हो या फिर महिला अगर उसे लगातार शिकायतों से उलझना पड़ता है तो आपके साथी की आयु में कमी हो सकती है। 
दांतों में इन तीन जगह पर लगते हैं कीड़े
Takes place in the teeth bugs दो दांतों के बीच या किनारों में कीड़े लगना, दांतदर्द और गैप का कारण बन सकता है।
Diseases & Conditions
Get rid of asthma from these prescriptions
इन नुस्खों से पाएं अस्थमा में आराम इस रोग में तला हुआ खाने के बाद ठंडा पानी पीने से सांस की नली सिकुड़ती है 
खट्टी डकारें आएं तो सौंफ चबाएं, जानें अन्य घरेलू नुस्खे
Chew the fennel if sour, Learn other home remedies सौंफ याददाशत बढ़ाती है, खांसी दूर करती है, नजर तेज करती है और कोलेस्ट्रोल लेवल कंट्रोल करती है। इनके अलावा सौंफ के कई फायदे हैं: 
घरेलू काम करने से दूर होगा तनाव
 लंदन के यूनिवर्सिटी कॉलेज का मानना है कि सप्ताह में कम से कम एक बार घरेलू कामकाज जैसी शारीरिक गतिविधियों के जरिए तनाव को कम किया जा सकता है। इसमें रसोई, साफ.-सफाई बाग-बगीचे की देखभाल, मकान का रखरखाव आदि भी शामिल हैं।
मीठे की अधिकता नहीं, इंसुलिन की कमी है डायबिटीज
अपना ग्लूकोज लेवल नियंत्रित रखें और मधुमेह से होने वाले अन्य रोगों से खुद को बचाएं
Healthy Living
Women Identify Breast Cancer Symptoms
ब्रेस्ट कैंसर के लक्षणों को महिलाएं ऐसे पहचानें  40 साल की उम्र के बाद माह में एक बार ब्रेस्ट परीक्षण कराना चाहिए।
कहीं आपका बच्चा भी टैक एडिक्ट तो नहीं?
Your child is also a tech addict नशा कैसा भी हो, बुरा होता है। टेक्नोलॉजी के दौर में इंटरनेट एडिक्शन से भी बचना जरूरी है।
स्ट्रिप टेस्ट बताएगा खाने में मांस की मिलावट
इस टेस्ट से व्यक्ति को रेस्तरां के फूड या रेडिमेड खाने में शामिल खाद्य पदार्थों के बारे में भी जानकारी  मिल सकेगी। जिससे आप किसी भी प्रकार की फूड एलर्जी से भी बच पाएंगे।
अगर हो जाए गले में खिचखिच, तो ऐसे करें दूर 
बदलते मौसम की सबसे ज्यादा मार गले पर पड़ती है। ऐसे में अगर गले में इंफेक्शन हो जाए तो उसे कुछ इस तरह से ठीक किया जा सकता है।
Weight Loss
सीताफल में छिपा है कई रोगों का इलाज
Many diseases are treated with sitafal यह आसानी से पचने वाला और अल्सर रोग व एसिडिटी में लाभकारी होता है। इसमें आयरन और विटामिन-सी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। 
गर्भावस्था में अदरक से नहीं आएगी उबकाई, जानें अन्य घरेलू नुस्खे भगाएं
Ginger will not come from vomiting in pregnancy अदरक के साथ उबला हुआ पानी मितली को रोकने का अच्छा उपाय है। जिन लोगों को अदरक वाली चाय में कड़क स्वाद नहीं मिलता, वे अदरक का टुकड़ा चबा सकते हैं। इस दौरान मसालेदार खाने से  परहेज करें।
क्रैश डाइटिंग से घटेगा मोटापा, जानें इसके बारे में
Obesity will decrease by crashing Dieting वजन कम करने की प्रक्रिया यदि तेजी से की जाए तो मोटापे की समस्या से अधिक सफलतापूर्वक निपटा जा सकता है।
Parenting And Pregnancy
Most Indian parents concerned about kids talking to strangers
भारतीय माता-पिता बच्चों के अजनबियों संग बातचीत से चिंतित सिर्फ 36 फीसदी माता-पिता अपने बच्चों की उनके उपकरणों पर उनकी गतिविधियों की निगरानी करने में साफ्टवेयर इस्तेमाल करने की बात स्वीकार करते हैं।
बच्चों को मोटापे से बचाता है समय पर सोना
Sleep on time Protects children from obesity नियमित रूप से समय पर सोने, खाना समय पर खाने और एक निश्चित समय पर मनोरंजन हो जाने से प्री-स्कूली बच्चों का स्वास्थ्य बेहतर होता है
डिलीवरी के बाद महिलाओं की सेहत के लिए घी कितना फायदेमेंद है, यहां जानें
मोटी औरतों को घी का सेवन कम ही करना चाहिए क्योकि यह शरीर में फैट को बढ़ाने का काम करता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल की समस्या उत्पन्न हो सकती है
Body And Soul
इन तरीकों से करें आंतों की सफाई
Do these methods to clean the intestines गेहूं को पिसवाकर उसका चोकर युक्त आटा पेट के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है।
सेहत के लिए छोड़ दें ये गंदी आदतें
Leave these bad habits for good health दिन की शुरुआत पॉजिटिव एनर्जी के साथ करें, हमारी जीवनशैली में कुछ ऐसी गंदी आदतों ने घुसपैठ कर ली है, जो हमारे तन और मन दोनों को नुकसान पहुंचा रही हैं। 
रोज चढ़ेगें 10 मिनट सीढिय़ा तो रहेंगे ताजगी से भरपूर
10-Minute Stair Workout You Can Do fit your body इस शोध के लिए प्रतिभागियों को अलग-अलग रोज कैफीन के कैप्सूल या 10 मिनट सीढिय़ों पर चहलकदमी करने का मौका दिया गया
दिल के लिए जरूरी ये हरी सब्जियों का सेवन 
Green vegetables are essential for the heart खासतौर पर दिल के स्वास्थ्य के लिए ये सब्जियां बहुत लाभकारी हैं। आज हम आपको ऐसी ही कुछ हरी पत्तेदार सब्जियों के बार में बता रहे हैं जो आपके हार्ट को हमेशा फिट रखने में मदद करती हैं।
Patrika News Track
Patrika News Track
Miscellenous India »
Kupwara Attack: Naik Rishi Kumar killed two terrorists in injured position

इस वीर सपूत ने घायल होने के बाद भी दो आतंकियों को किया ढेर, पढ़ें पूरी कहानी

जम्मू-कश्मीर के कुपवाडा जिले में सेना के पंजगाम स्थित चौकीबल शिविर पर गुरुवार को हमला बोलने वाले तीन आतंकवादियों में से दो को वहां तैनात गनर ऋषि कुमार ने बुरी तरह घायल होने के बावजूद मौत की नींद सुला दिया।
Crime »
Model Preeti jain convicted for murder of Madhur Bhandarkar,  3 years in jail

डायरेक्टर मधुर भंडारकर की हत्या की साजिश में मॉडल को 3 वर्ष की कैद

मुंबई की एक अदालत ने शुक्रवार को बॉलीवुड फिल्म निर्देशक मधुर भंडारकर की हत्या की साजिश में मॉडल प्रीती जैन को तीन साल कैद की सजा सुनाई। भंडारकर की हत्या की साजिश का यह मामला 12 साल पहले का है। सत्र अदालत ने प्रीती पर 10,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया।
Political »
HM Rajnath holds a meeting with inter-ministerial team to review implementation of development package for J&K

कश्मीर पैकेज से जुड़े विकास कार्यों की केन्द्र ने की समीक्षा 

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जम्मू-कश्मीर में विकास कार्यों के लिए घोषित पैकेज के क्रियान्वयन की गुरुवार को उच्च स्तरीय बैठक में समीक्षा की।
Crime »
Malegaon blast : I am a victim of Congress’s conspiracy - Sadhvi Pragya Thakur

मालेगांव केसः  रिहा हुईं साध्वी प्रज्ञा, शहीद हेमंत करकरे पर साधा निशाना

मालेगांव बम धमाका मामले की मुख्य आरोपी साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने जेल से बाहर आते ही कांग्रेस और एटीएस पर कई आरोप मढ़े हैं। साध्वी ने कहा, "मैं इस केस में कांग्रेस के साजिश की शिकार हुई हूं। हकीकत में भगवा आतंकवाद कांग्रेस की देन है।
Patrika.com
Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???