Patrika Hindi News
Top Main Slider Health Page
know about antidepressant
सोच समझकर लें एंटीडिप्रेसेंट, जानें इसके नुकसान के बारे में  जब हर दस में से आठ व्यक्ति अवसाद और चिंता से ग्रस्त हो रहे हैं, तो एंटीडिप्रेसेंट या ट्रैक्विंलाइजर्स द्वारा मन को शांत करने की कोशिश भी बढ़ रही है। जाहिर है, इन दवाओं का इस्तेमाल बेतहाशा बढ़ रहा है।..
जामुन को न करें नजरअंदाज, जानें इसके फायदे के बारे में 
Benefits of eating jaamun जामुन का पका हुआ फल पथरी के रोगियों के लिए रोग निवारक दवा है। पथरी बन भी गई तो इसकी गुठली के चूर्ण का प्रयोग दही के साथ करने से लाभ मिलता है।
ईर्ष्या से बिगड़ जाएगी आपकी सेहत, ध्यान दें इन बातों पर
Your health will get worse from jealousy अगर ईर्ष्या मन से नहीं जाएगी तो मन में कई तरह के विकार पैदा हो जाएंगे। ये विकार शरीर पर भी बुरा असर डालेंगे। अगर आप किसी से ईर्ष्या करते हैं तो तुरंत इस आदत को बदल डालिए।...
दिमाग को दीजिए आराम, जानें ये खास बातें  स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि फालूत विषयों पर कम से कम विचार किया जाए। कुछ लोगों के दिमाग में दिनभर कुछ न कुछ चलता रहता है। हर समय सोचते रहने से कुछ हासिल नहीं होता बल्कि दिमागी शांति छिन जाती है।
First Ad 300*250 Health Page
Second Ad 300*250 Health Page

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Diet & Fitness
Benefits of eating jaamun
जामुन को न करें नजरअंदाज, जानें इसके फायदे के बारे में  जामुन का पका हुआ फल पथरी के रोगियों के लिए रोग निवारक दवा है। पथरी बन भी गई तो इसकी गुठली के चूर्ण का प्रयोग दही के साथ करने से लाभ मिलता है।
बिना जरूरत के न खाएं एंटीबायोटिक्स, सेहत पर होगा बुरा असर
Do not eat antibiotics without need ब्रिटेन में हुए एक शोध के अनुसार बार-बार एंटीबायोटिक्स लेने से पेट में मौजूद खराब बैक्टीरिया के साथ अच्छे बैक्टीरिया भी मर जाते हैं। जिससे बैक्टीरियल सिस्टम बिगड़ जाता है। ऐसे में पैंक्रियाज की कार्यप्रणाली बिगडऩे के कारण टाइप-टू डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है। 
खाली पेट न खाएं ये चीजेें, सेहत को होगा नुकसान 
Do not eat empty stomach खाली पेट क्या खाएं और क्या नहीं? जानिए कौन सी चीजें खाली पेट लेने पर नुकसान पहुंचा सकती हैं।
ऊर्जा बढ़ाकर शारीरिक कमजोरी दूर करता अनार
Pomegranate removes physical weakness अनार ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रखने के साथ हृदय की बीमारियां और कैंसर का खतरा भी कम करता है। 
Beauty
फूलों से खिली-खिली रहेगी आपकी सेहत 
Your health will be bloomed with flowers फूल सजावट और पूजा-पाठ के अलावा औषधीय गुणों से भी भरपूर होते हैं। जानिए कैसे..
बढ़ती उम्र के असर को ऐसे करें कम, जानें कुछ खास बातें
effect of growing age is to reduce उम्र का असर सबसे पहले चेहरे पर दिखाई देता है। उम्र बढऩे के साथ शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं। ऐसे में त्वचा का कसाव घटने से वह ढीली पड़ जाती है।
जानें एनर्जी बढ़ाने के सीक्रेट के बारे में खास बातें
boost your Physical energy शरीर में ऊर्जा का स्तर केवल  खानपान से ही नहीं बल्कि पेड़-पौधों के बीच बैठने, चंद मिनटों की एक्सरसाइज और दोस्तों संग हंसी-मजाक से भी इसका स्तर बढ़ता है। जानिए कैसे... 
Diseases & Conditions
know about antidepressant
सोच समझकर लें एंटीडिप्रेसेंट, जानें इसके नुकसान के बारे में  जब हर दस में से आठ व्यक्ति अवसाद और चिंता से ग्रस्त हो रहे हैं, तो एंटीडिप्रेसेंट या ट्रैक्विंलाइजर्स द्वारा मन को शांत करने की कोशिश भी बढ़ रही है। जाहिर है, इन दवाओं का इस्तेमाल बेतहाशा बढ़ रहा है।
मुंह से दुर्गंध आना भी है डायबिटीज का लक्षण
Symptoms of diabetes are also bad odor मधुमेह की समस्या खराब लाइफस्टाइल, खानपान और हाई कोलेस्ट्रॉल से भी हो सकती है।
थायरॉयड हार्मोन के असंतुलन से होती है ये बीमारियां 
थायरॉयड ग्रंथि से स्त्रावित होने वाले थायरॉयड हार्मोन को पिट्यूट्री गं्रथि से स्त्रावित होने वाला थायरॉयड स्टीमुलेटिंग हार्मोन (टीएसएच) प्रभावित करता है। टीएसएच टैस्ट थायरॉयड हार्मोंस की अनियमितता पता लगाने के लिए एक स्क्रीनिंग टैस्ट के रूप में किया जाता है। 
मानसिक रोगों में उपयोगी है ब्राह्मी, जानें इसके गुण
ब्राह्मी को आयुर्वेद में मानसिक रोगों के लिए अचूक औषधि माना गया है। यह मस्तिष्क की उत्तेजना को शांत करती है, गहरी नींद लाती है और याद्दाश्त बढ़ाती है।
Healthy Living
Rest to the brain
दिमाग को दीजिए आराम, जानें ये खास बातें  स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि फालूत विषयों पर कम से कम विचार किया जाए। कुछ लोगों के दिमाग में दिनभर कुछ न कुछ चलता रहता है। हर समय सोचते रहने से कुछ हासिल नहीं होता बल्कि दिमागी शांति छिन जाती है।
थकान व सूखी खांसी आईएलडी के लक्षण
Symptoms of Interstitial lung disease is fatigue and dry cough यह (इंटरस्टीशियल लंग डिजीज) एक बीमारी का समूह है जो फेफड़ों के वायुकोषों के बीच की जगह (इंटरस्टीशियम) को प्रभावित करता है।
फेफड़े और सांस से जुड़ी बीमारियां बताती पीएफटी टैस्ट रिपोर्ट
पीएफटी यानी पल्मोनरी फंक्शन टैस्ट फेफड़े और सांस से संबंधी कई बीमारियों का पता लगाने के लिए किया जाता है। इसे स्पाइरोमेट्री टैस्ट भी कहते हैं।
लिपिड प्रोफाइल टैस्ट बताता हार्ट प्रॉब्लम के बारे में 
 रक्त में इसकी मात्रा सामान्य से अधिक होने पर यह धमनियों में जमकर ब्लॉकेज पैदा करता है। जिससे रक्तसंचार प्रभावित होता है।
Weight Loss
स्पाई ग्लास एंडोस्कोपी से पित्तनली का इलाज आसान
know about Spyglass Endoscopy पित्तनली नाभि के ऊपरी हिस्से में लिवर और भोजन नली के बीच होती है। इसका मुख्य कार्य पाचन दुरुस्त रखने वाले बाइल जूस को बनाना व स्त्रावित करना है। यह 3-6 सेमी लंबी व 6 मिलीमीटर मोटी होती है। 
गहरी सांस लेकर करें बीपी कंट्रोल
Take a deep breath for BP Control ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर माना जाता है। अधिकांश लोगों को बहुत देर से पता चलता है कि वे इस समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसी स्थिति में यदि दवाओं से बचना चाहते हैं तो लाइफ स्टाइल में बदलाव करें।
यह छोटा सा काम करके पिता रोक सकते हैं बच्चों में मोटापा
parental care can stop obesity in children पिता अपने बच्चों की देखभाल करके उनको मोटापे का शिकार होने से बचा सकते हैं।
Parenting And Pregnancy
Keep an eye on the nail chewing habit
बच्चों के नाखून चबाने की आदत पर नजर रखें मेडिकली यह हैबिट डिस्ऑर्डर है जिसमें आदत के लंबे समय तक बने रहने से छुड़ाना मुश्किल होता है। कारण: इसकी कोई निश्चित वजह नहीं है। कुछेक मामलों में तनाव के कारण भी बच्चा नाखून चबाता है।
बच्चों के गले में दर्द का कारण हो सकते हैं बैक्टीरिया
Bacteria can cause pain in children’s throat अक्सर 5-15 साल के बच्चों को गले में बैक्टीरियल इंफेक्शन की दिक्कत होती है। फेफड़े, लिवर व हृदय की क्रॉनिक बीमारी से पीडि़त बच्चों को भी यह ज्यादा प्रभावित करता है। इसे सोर थ्रॉट या स्ट्रेप थ्रॉट कहते हैं। 
बढ़ रहा बच्चों का कैंसर, पहचानना मुश्किल
बी अवेयर... बच्चों में होने वाले कैंसर वयस्कों की तुलना में उम्र और लक्षणों के आधार पर अलग तरह के होते हैं। 
Body And Soul
ईर्ष्या से बिगड़ जाएगी आपकी सेहत, ध्यान दें इन बातों पर
Your health will get worse from jealousy अगर ईर्ष्या मन से नहीं जाएगी तो मन में कई तरह के विकार पैदा हो जाएंगे। ये विकार शरीर पर भी बुरा असर डालेंगे। अगर आप किसी से ईर्ष्या करते हैं तो तुरंत इस आदत को बदल डालिए।
दीर्घायु होते हैं अध्यात्म में आस्था रखने वाले लोग 
People who have faith in spirituality have longevity हैल्थ जर्नल जेएएमए इंटरनल मेडिसिन, अमरीका के मुताबिक जो महिलाएं नियमित धार्मिक स्थानों पर जाती हैं उनकी आयु अन्य की तुलना में अधिक होती है।
सेहत के लिए नुकसानदायक ब्रेड का सेवन, जानें ये खास बातें
Bread intake is harmful for health भारत में बेकरी उत्पादों में इन पर रोक न लगी होने के कारण खूब इस्तेमाल हो रहा है। इन पर अब रोक लगाने की बात कही जा रही है। बे्रड शरीर में न्यूट्रीशन की पूर्ति नहीं करती है। इसे रोजाना नाश्ते का हिस्सा बनाना सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है।
एक वर्ष की आयु में थैलेसीमिया का इलाज जरूरी
Thalassemia treatment at the age of one year हीमोग्लोबिन का प्रभावित होना कई दिक्कतें पैदा करता है। इस बीमारी से ग्रसित बच्चों को जीवनभर रक्त ट्रांसफ्यूजन की आवश्यकता रहती है।
Patrika News Track
Patrika News Track
Special »
sortout guardianshp dispute ohterwise future of child is in danger

गार्जियनशिप विवाद नहीं सुलझने पर फंस सकता है बच्चे का भविष्य 

गाइड लाइंस के लिए राष्ट्रीय बाल अधिकार आयोग ने एक एक्सपर्ट ग्रुप बनाया था, जिसमें कानून मंत्रालय, बाल कल्याण समिति, एचआरडी मिनिस्ट्री के लोग शामिल थे।
Special »
best teachers make student best performer and earner

अच्छे शिक्षक से पढऩे वाले बच्चे बड़े होकर अपने सहपाठियों से कमाते भी हैं ज्यादा 

अंतरराष्ट्रीय स्तर के एक सर्वे में बताया गया है कि अच्छे शिक्षकों से पढ़ाई करने वाले बच्चे न केवल अकादमिक रूप से बेहतर परफॉर्म करते हैं, बल्कि बड़े होकर दूसरे सहपाठियों की तुलना में कमाई भी ज्यादा करते हैं।
Special »
student can play video game in school

स्कूली बच्चों को क्लास में वीडियो गेम की मिलेगी छूट 

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च लैबोरेटरीज के साथ एक करार किया है। इसका उद्देश्य स्कूली शिक्षा को रोचक और इनोवेटिव बनाना है।
Science & Tech »
mud makes tiny planets in solar system

क्षुद्र ग्रहों से नहीं...कीचड़ से बनी है धरती

लंबे समय से वैज्ञानिकों का यह मानना रहा है कि पृथ्वी सहित तमाम ग्रहों का निर्माण चट्टानी क्षुद्र ग्रहों से हुआ है, पर वैसा वास्तव में नहीं है। क्षुद्र ग्रहों का निर्माण कीचड़ से हुआ है।
Patrika.com
Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???