scriptबैड कोलेस्ट्रॉल को नसों से बाहर निकाल देगी अश्वगंधा की चाय, रोजाना करें सेवन | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

बैड कोलेस्ट्रॉल को नसों से बाहर निकाल देगी अश्वगंधा की चाय, रोजाना करें सेवन

7 Photos
2 weeks ago
1/7
अश्वगंधा की चाय - क्या यह आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करती है?
उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए कई घरेलू उपाय आजमाए जाते हैं, जिनमें अश्वगंधा की चाय भी शामिल है. आयुर्वेद में अश्वगंधा को एक महत्वपूर्ण जड़ी बूटी माना जाता है और इसके कई फायदों के बारे में बताया जाता है. लेकिन क्या अश्वगंधा की चाय वाकई में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है? आइए जानते हैं!
2/7
अश्वगंधा के संभावित फायदे:
कुछ अध्ययनों में ये पाया गया है कि अश्वगंधा शरीर में कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) के लेवल को कम करने में मदद कर सकती है. तनाव कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का एक कारण माना जाता है, इसलिए अश्वगंधा तनाव कम करके अप्रत्यक्ष रूप से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकती है.
कुछ उत्पादों में अश्वगंधा के साथ हिबिस्कस की पत्तियां भी मिलाई जाती हैं, जिनमें कोलेस्ट्रॉल कम करने के गुण पाए जाते हैं.
3/7
क्या सिर्फ अश्वगंधा की चाय काफी है?
अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं, तो सिर्फ अश्वगंधा की चाय पी लेना काफी नहीं है. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए एक हेल्दी डाइट, नियमित व्यायाम और डॉक्टर की सलाह जरूरी है.
4/7
कोलेस्ट्रॉल के लिए अश्वगंधा
अश्वगंधा का सेवन कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। विज्ञान ने इसके सेवन का प्रभाव परीक्षण किया है, जिसमें स्वस्थ व्यक्तियों को अश्वगंधा के हाई डोज दिए गए। एक अध्ययन में पता चला कि अश्वगंधा के सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर लगभग 10 फीसदी तक कम हो सकता है। इसी तरह, दूसरे अध्ययन में भी देखा गया कि अश्वगंधा का सेवन करने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल में कमी आई। इसके अलावा, मेटाबॉलिक सिंड्रॉम से पीड़ित लोगों में अश्वगंधा का सेवन करने से ट्राइग्लिसराइड्स की कमी आई। अश्वगंधा का सेवन विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के निदान में सहायक हो सकता है।
5/7
अश्वगंधा का सेवन कैसे करें
अश्वगंधा का सेवन करने के विभिन्न तरीकों में आपको मार्केट में पाउडर, कैप्सूल और टैबलेट के रूप में उपलब्धता है। कोलेस्ट्रोल की समस्या के लिए इसका सेवन करने से पहले, एक विशेषज्ञ से सलाह लेना अत्यंत महत्वपूर्ण है। वह आपको सही तरीके से अश्वगंधा का सेवन करने के लिए मार्गदर्शन प्रदान करेंगे। इसके साथ ही, खुराक के संबंध में भी उनसे परामर्श लेना अनिवार्य है।
6/7
सोने से पहले गर्म दूध के साथ करें सेवन 
बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आप सोने से पहले 1 चम्मच अश्वगंधा पाउडर को गर्म दूध के साथ ले सकते हैं। इससे सुबह के समय आपके शरीर का बैड कोलेस्ट्रॉल बाहर आ सकता है।
7/7
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।
loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.