scriptBank Holidays in June 2023- 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें पूरी लिस्ट | bank holiday list of june 2023 in india | Patrika News
Lifestyle News

Bank Holidays in June 2023- 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें पूरी लिस्ट

– जानिए आपके शहर में किस किस दिन बैंकों की छुट्टी रहेगी

Jun 09, 2023 / 06:27 pm

दीपेश तिवारी

bank_closed_due_to_holidays_in_june_2023.png

,,

साल 2023 का छठा महिना यानि कि जून शुरु हो चुका है। ऐसे में जहां लोगों को हर माह बैंक में कई चीजों को लेकर जुझना पडता है, तो वहीं बैंको में होने वाली छुट्टियां कई बार लोगों के लिए जीका जंजाल तब बन जाती हैं, जब जानकारी न होने पर भी लोग भीषण गर्मी में बैंक पहुंच जाते हैं। यहां पहुंचने पर जब बैंक बंद मिलते हैं, तो लोगों को अत्यंत झुझलाहट होती है।

इन दिनों तो वैसे भी 2000 रुपए के नोट को लेकर लोगों का बैंकों में जाना ज्यादा ही बना हुआ है, ऐसे में आपको बता दें कि इस जून बैंकों में कई दिनो अवकाश रहने वाला है। अत: बैंक जाने से पहले ये अवश्य जांच लें कि कहीं आज बैंक का अवकाश तो नहीं है। वहीं इस माह उसी दिन बैंक जाने का प्लान करें जिस दिन बैंक का हॉलीडे न हो।

bank_holidays_june_2023.png

दरअसल जून 2023 में अनेक पर्व, त्योहार व जयंती पड रहीं हैं। ऐसे में बैंकों में कई दिन अवकाश भी रहेगा। आरबीआई के अनुसार जून 2023 में रविवार, दूसरे और 4थे शनिवार सहित विभिन्न राज्यों के बैंक 12 दिनों तक बंद रहेंगे। ऐसे में यदि आप किसी खास कार्य के लिए या किसी बैंक में 2000 रुपये के नोट जमा करने या बदलने की सोच रहे हैं, तो बैंक के लिए घर से निकलनेे से पहले अपने राज्य में बैंक की छुट्टी लिस्ट को अच्छे से देख लें, कहीं ऐसा न हो कि भरी गर्मी में आप बैंक पहुंचे और उस दिन बैंक का अवकाश हो।

जून महीने (Bank Holiday Calendar june 2023) में राजा संक्रांति, कांग (रथजात्रा) रथ यात्रा, खर्ची पूजा, बकरीद (ईद-उल-जुहा) और रेमना नी – ईद-उल-जुहा जैसे कई त्योहार और पर्व पड़ रहे हैं। इन दिनों बैंकों में अवकाश रहेगा। आरबीआई के बैंक हॉलीडे कैलेंडर के अनुसार यह छुट्टियां राज्य के आधार पर बैंक की अलग-अलग होती हैं।

bank_atm_open.png

जून 2023 में बैंक हॉलीडे लिस्ट- (Bank Holiday List june 2023)
04 जून (रविवार) 2023- साप्ताहिक अवकाश पर बैंक बंद रहेंगे।
10 जून (शनिवार) 2023- माह के दूसरे शनिवार पर बैंकों में कामकाज नहीं होगा।
11 जून (रविवार) 2023- साप्ताहिक अवकाश पर बैंक बंद रहेंगे.
15 जून (गुरुवार) 2023- मिजोरम और उड़ीसा में वाइएमए डे, राजा संक्रांति के मौके पर बैंक बंद रहेंगे।
18 जून (रविवार) 2023- साप्ताहिक अवकाश पर बैंक बंद रहेंगे।
20 जून (मंगलवार) 2023- उड़ीसा और मणिपुर में कांग (रथयात्रा), रथ यात्रा के मौके पर बैंक बंद रहेंगे।
24 जून (शनिवार) 2023 – माह का 4था शनिवार होने पर बैंकों में कामकाज नहीं होगा।
25 जून (रविवार) 2023- साप्ताहिक अवकाश पर बैंक बंद रहेंगे।
26 जून (सोमवार) 2023- खर्ची पूजा पर त्रिपुरा में बैंकों में छुट्टी रहेगी।
28 जून- (बुधवार) 2023- महाराष्ट्र, जम्मू, केरल, श्रीनगर समेत कई राज्यों में बैंक बकरीद (ईद-उल-जुहा) के मौके पर बंद रहेंगे।
29 जून (गुरुवार) 2023- महाराष्ट्र, सिक् िकम, उड़ीसा, केरल को छोड़कर बकरीद (ईद-उल-अधा) के मौके पर लगभग सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।
30 जून (शुक्रवार) 2023- मिजोरम और उड़ीसा में बैंक रेमना नी, ईद-उल-जुहा के मौके पर बंद रहेंगे।

 

बैंक हॉलिडे लिस्टः चेक करने के लिए यहां क्लिक करें

bank_option.png

नोटों की अदला : बदली पर ब्रेक-
ज्ञात हो कि 19 मई 2023 को रिजर्व बैंक ने 2,000 रुपये के नोटों को सर्कुलेशन से बाहर करने की बात कही थी। जिसके बाद देश के बैंकों में इन्हें बदलने की प्रक्रिया 23 मई से शुरू हो गई, जो 30 सितंबर तक चलती रहेगी। वहीं इस बीच अपने पास मौजूद इन नोटों को अगर आप इस महीने बदलने की तैयारी कर रहे हैं, तो फिर घर से निकलने से पहले एक बार बैंकिंग हॉलिडे लिस्ट चेक कर लें। कारण ये है कि जून में पड़ रही 12 दिन की छुट्टियों में बैंकों में कोई काम नहीं होगा, ऐसे में इस दौरान नोटों को बदलना भी संभव नहीं हो पाएगा

सुविधा जो उपलब्ध रहेगी- बैंक हॉलिडे के दिन इस तरह निपटा सकते हैं काम-
बैंकिंग के तरीकों में बदलते वक्त के साथ ही बड़े बदलाव आए हैं। ऐसे में वर्तमान समय में लोग घर बैठे मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग के जरिए एक खाते से दूसरे खाते में आसानी से पैसे ट्रांसफर कर लेते हैं। इसके साथ ही कैश विड्रॉल करने के लिए आप एटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा यूपीआई (UPI) के जरिए भी आप बिना बैंक गए एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। कुल मिलाकर जून 2023 में भले ही 12 दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे। लेकिन, इन दिनों में एटीएम का उपयोग किया जा सकेगा। साथ इस दौरान इंटरनेट बैंकिंग सुविधाएं भी ग्राहकों के लिए उपलब्ध रहेंगी।

https://youtu.be/bWQDr9Hng-M

Home / Lifestyle News / Bank Holidays in June 2023- 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें पूरी लिस्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो