scriptडायबिटिक के मरीज  गर्मियों में  रखें खास ख्याल, जानिए चीफ डाइटीशियन की राय  | Patrika News
लखनऊ

डायबिटिक के मरीज  गर्मियों में  रखें खास ख्याल, जानिए चीफ डाइटीशियन की राय 

बढ़ती गर्मी में डायबिटिक के मरीजों को अपना ख्याल बहुत ज्यादा ही रखना होगा इसके लिए चीफ डाइटीशियन ने भीषण गर्मी से कैसे स्वाथ्य का ख्याल रखें इसकी टिप्स दी हैं। आइये जानते है उन खास बातों को…….

लखनऊApr 28, 2024 / 10:52 am

Ritesh Singh

Diabetic prevention
गर्मी में अधिक तापमान और  चिलचिलाती धूप के कारण शरीर में तरल पदार्थ की आवश्यकता बढ़ जाती है, जिसकी पूर्ति न होने पर अनेक प्रकार की समस्याएं जैसे डिहाइड्रेशन (शरीर में पानी की कमी), चक्कर आना, शरीर के तापमान का बढ़ जाना आदि हो सकता है। यदि डायबिटिक पेशेंट की बात की जाये तो इस मौसम में उन्हें अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि इस मौसम में ब्लड शुगर लेवल में तेजी से उतार चढ़ाव हो सकता है। इसलिए इसे बार-बार मॉनिटर करना चाहिए। यह जानकारी पोषण धारा की वाइस प्रेसिडेंट और  चीफ डाइटीशियन डॉ ऋतु सिंह ने दी। 

शरबत, गन्ने का रस, ग्लूकोज पानी का सेवन ना करें 

उन्होंने बताया कि ऐसे में अधिक तरल पदार्थ का सेवन करें। ऐसा करने से भी डिहाइड्रेशन से बच सकेंगे, वह ब्लड शुगर को नियमित रख सकेंगे। कम नमक , कम शुगर वाली भोज्य पदार्थ का सेवन करें। ऐसे तरल पदार्थ जिनमें शर्करा की मात्रा अधिक है जैसे फलों का रस, मीठे फल, शरबत, गन्ने का रस, ग्लूकोज पानी का सेवन भूल कर भी न करें। उन्होंने बताया कि डायबिटीज के मरीज नींबू पानी, नारियल पानी, पतला मट्ठा, छाछ ,आम पना, पतला सत्तू आदि ले सकते है। थोड़े समय अंतराल पर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में भोजन लेते रहें। 
यह भी पढ़ें

Heat Wave: गर्मी हुई प्रचंड, पारा 40 के पार, धूल भरी आंधी की बढ़ी संभावना, मौसम विभाग अलर्ट 

लंबे समय तक भूखे रहना शुगर के मरीजों के लिए घातक है। इसलिए उन्हें थोड़ी मात्रा में कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन जैसे मल्टीग्रेन रोटी, दालों का सलाद, पत्तेदार सब्जियां, दूध व दही लेना चाहिए। नियमित हल्का व्यायाम शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में सहायक है, परंतु अधिक तेजी वाली कसरत डिहाइड्रेशन को बढ़ा सकती है। व्यायाम हमेशा सुबह  या शाम  में ही करें। यदि किसी वजह से (पेट खराब होने या स्वास्थ्य ठीक होने) भोजन न करने की इच्छा हो, तो इंसुलिन या शुगर की दवा न लें तथा चिकित्सक से अवश्य सलाह लें ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो