scriptKedarnath Dham: इस दिन खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, भव्य तरीके से सजाई जा रही मंदिर | chardham yatra 2024 will start from akshaya tritiya first batch left from haridwar as kedarnath dham gangotri and yamunotri kapat to open tomorrow | Patrika News
राष्ट्रीय

Kedarnath Dham: इस दिन खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, भव्य तरीके से सजाई जा रही मंदिर

Kedarnath Temple: केदारनाथ पैदल मार्ग पर घोड़ों और खच्चरों की आवाजाही शुरू हो गई है। गौरीकुंड और सोनप्रयाग से घोड़ों और खच्चरों पर सवार होकर तीर्थयात्री मंदिर तक यात्रा कर रहे हैं। उनकी कोशिश मंदिर खुलने के अवसर पर बाबा केदार के दर्शन करने की है।

नई दिल्लीMay 09, 2024 / 07:22 pm

Paritosh Shahi

jai Shree Kedar

Kedarnath Temple: उत्तराखंड की चारधाम यात्रा 10 मई से शुरू होने वाली है। इसी बीच यात्रा की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इस बार अक्षय तृतीया पर 10 मई को सबसे पहले प्रातः काल 7.15 बजे केदारनाथ धाम के कपाट विधि-विधान और आईटीबीपी की बैंड की धुन के साथ श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। इससे पहले आज सुबह 8.30 बजे भगवान केदारनाथ की पंचमुखी डोली का गौरीकुंड में श्रृंगार किया गया। उसके बाद आरती की गई। यहां से डोली केदारनाथ के लिए भेजी गई। हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा के जयकारे लगाए और डोली पर पुष्पवर्षा की।

भव्य और दिव्य तरीके से सजाया गया केदारनाथ मंदिर

केदारनाथ मंदिर को बहुत ही भव्य और दिव्य तरीके से सजाया जा रहा है। इस बार केदारनाथ मंदिर को लगभग 40 क्विंटल फूलों से सजाया गया है। तीर्थयात्रियों का भी केदारनाथ पहुंचना शुरू हो गया है। केदारनाथ पैदल मार्ग पर घोड़ों और खच्चरों की आवाजाही शुरू हो गई है। गौरीकुंड और सोनप्रयाग से घोड़ों और खच्चरों पर सवार होकर तीर्थयात्री मंदिर तक यात्रा कर रहे हैं। उनकी कोशिश मंदिर खुलने के अवसर पर बाबा केदार के दर्शन करने की है।

पंचमुखी डोली केदारनाथ धाम पहुंची

बाबा केदारनाथ की पंचमुखी डोली गुरुवार शाम करीब चार बजे भक्तिमय जयघोष के साथ केदारनाथ धाम पहुंची। केदारनाथ धाम में मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने पंचमुखी डोली के पहुंचने पर अगवानी की। बता दें कि बाबा केदारनाथ धाम के कपाट 10 मई (शुक्रवार) को सुबह 7:15 बजे से खुलने वाले हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए गुरुवार को बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा मंदिर समिति अधिकारियों-कर्मचारियों की बैठक में यात्रा और मंदिर दर्शन व्यवस्था को लेकर निर्देश दिए।
केदारनाथ पैदल मार्ग पर छोटी लिंचोली, लिंचोली, केदारनाथ बेस कैंप में जिला प्रशासन, पुलिस, गढ़वाल मंडल विकास निगम तथा स्थानीय दुकानदारों ने देव डोली का स्वागत किया। बीकेटीसी मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश गौड़ ने बताया कि देश-विदेश के सैकड़ों श्रद्धालु डोली यात्रा में शामिल हुए। जानकारी के अनुसार करीब पांच हजार श्रद्धालु केदारनाथ पहुंच गए हैं।

Hindi News/ National News / Kedarnath Dham: इस दिन खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, भव्य तरीके से सजाई जा रही मंदिर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो