Server 182
160 bodies found in Kedar valley in 4 days

Related News

केदार घाटी से चार दिनों में 160 शव मिले

160 bodies found in Kedar valley in 4 days

print 
160 bodies found in Kedar valley in 4 days
9/7/2013 12:27:00 PM
160 bodies found in Kedar valley in 4 days
160 bodies found in Kedar valley in 4 days
देहरादून। उत्तराखंड में भारी तबाही से हुई लोगों की मौत के बाद केदार घाटी के उंचे क्षेत्रों से पुलिस टीम को अब 71 शव मिले हैं। अभी तक घाटी में चार दिनों में करीब 160 शव मिल चुके हैं। ये शव उन क्षेत्रों से मिले हैं जहा राहत टीम का पहले खराब मौसम की वजह से जाना संभव नहीं था। पुलिस का कहना है कि इन शवों का डीएनए टेस्ट और पोस्ट मार्टम के बाद अंतिम संस्कार कर दिया जाएगा।
प्रशासन के मुताबिक ये उन श्रदालुओं के शव हैं जो घाटी में आई बाढ़ से बचने के लिए जंगलों में चले गए थे लेकिन वहां कड़ाके की ठंड और भूख की वजह से इनकी मौत हो गई। 15 जून को आई बाढ़ के वजह से ये क्षेत्र बिल्कुल कट गए थे।
अभी पुलिस और राष्ट्रीय आपदा राहत बल के 30 कर्मचारियों की टीम चंगलछट्टी, रामबाड़ा, गौरीगांव और भीमबाली क्षेत्र में सर्च अभियान जारी रखेगी। पुलिस को और ज्यादा शव मिलने की आशंका है। अभी तक घाटी में करीब 400 शवों का अंतिम संस्कार किया जा चुका है।

मंदिर पुनर्निमाण का कार्य 11 सितंबर के बाद
घाटी में प्राकृतिक आपदा की वजह से क्षतिग्रस्त हुए मंदिर का के पुरर्निमाण का कार्य 11 सितंबर से एक स्पेशल पूजा के साथ शुरू किया जाएगा। शुक्रवार को संस्कृति मंत्री चंद्रेश कुमारी ने बताया कि मंदिर के पुनर्निमाण के पहले फेज में 2.40 करोड़ में खर्च किए जाएंगे। हम सरकार के इशारे का इंतजार कर रहे हैं। हमारी टीम वहीं पर है और काम शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। मंदिर का चरणों में किया जाएगा क्योंकि उत्तराखंड में सर्दी शुरू होने वाली है जिससे काम करने में दिक्कत हो सकती है। मंदिर के पुनर्निमाण का काम 11 सिंतबर के बाद ही शुरू होगा।
भारतीय पुरातत्व विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक मंदिर में हुए नुकसान की भरपाई को 10 महीने के दो चरणों में पूरा किया जा सकता है।
रोचक खबरें फेसबुक पर ही पाने के लिए लाइक करें हमारा पेज -
अपने विचार पोस्ट करें

Comments
Top