8 ways to earn money without investment

Related News

बिना निवेश पैसे कमाने के 8 बेहतरीन तरीके

8 ways to earn money without investment

print 
8 ways to earn money without investment
10/19/2013 12:49:00 PM
8 ways to earn money without investment
8 ways to earn money without investment

बेंगलूरू। वैसे तो बिजनेस का नियम है कि पहले निवेश किया जाता है और फिर उस पर लाभ कमाया जाता है। लेकिन कुछ काम ऎसे भी हैं जिनमें केवल कड़ी मेहनत और क्रिएटिविटी के जरिए ही बिना निवेश किए पैसा कमाया जा सकता है। जानें ऎसे तरीकों के बारे में -

1. ग्राफिक डिजाइनर

वे सब लोग जिन्हें क्रिएटिविटी ईश्वर से तोहफे में मिली है और अपना काम ग्राफिक डिजाइन के रूप में प्रस्तुत करना जानते हैं, वे ग्राफिक डिजाइनर के रूप में काम कर सकते हैं। 3डी टेक्नोलॉजी के जंगल में आग की तरफ फैलने के बाद ग्राफिक डिजाइनर्स की मांग बढ़ गई है। इसके तहत लोगो, बिजनेस कार्टून आदि बनाए जा सकते हैं।


2. माता-पिता को सलाह देना

अगर आप अपने आस-पड़ोस के युवा माता-पिता को उनके बच्चे के स्कूल के लिए सलाह देते हैं, तो इसे भी एक अवसर ही समझें। बच्चों के लिए माता-पिता को स्कूल की सलाह देना भी काउंसलर का काम होता है7 उन्हें बेहतरी सरकारी या पब्लिक स्कूल में बताना और एडमिशन में उनकी मदद करना, जैसे उनके लिए पेपर वर्क करना आदि।

3. ब्यूटी एंड स्टाइल

व्यस्त दिनचर्या में लोगों के पास पर्सनल केयर के लिए समय नहीं रहता। ऎसे में अगर कोई ब्यूटी और स्टाइल केयर की जानकारी रखता है तो वह इसे ऎसी महिलाओं के लिए इस्तेमाल कर सकता है जिन्हें ब्यूटी सलून का अपॉइंटमेंट पाने के लिए लंबा इंतजार कना पड़ता है।


4. ट्रांसलेटर

एक से ज्यादा भाषा का ज्ञान रखने वाला व्यक्ति किसी भी कंपनी के लिए विदेशी क्लाइंट्स से डील करने के लिए बेहतरीन पूंजी हो सकता है। बिजनेस के विस्तार के साथ ही ट्रांसलेटर के लिए नए अवसर खुल रहे हैं।


5. डेकोरेशन एडवाइजरी

इस काम में भी आपको कोई निवेश नहीं करना है, बस इंटीरियर डेकोरेशन के अपने आइडिया लोगों को बांटने हैं और इसके बदले में पैसे बटोरने हैं। इस काम के लिए डेकोर से शुरूआत की जा सकती है और एक्सपीरिएंस लेने के बाद बड़े ऑफिस या बंगलो का इंटीरियर किया जा सकता है।


6. सोशल एनिमेटर

इसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं, लेकिन सोशल एनिमेटर सोशल चेंज एजेंट की तरह काम करते हुए कम्यूनिटी में लोगों की हिस्सेदारी और सेल्फ हैल्प को प्रोत्साहित करते हैं।

7. पब्लिक रिलेशंस

बिजनेस चाहे छोटा या बड़ा पब्लिक रिलेशंस सबसे अहम हैं। अगर आपकी पब्लि इमेज अच्छी है और ज्यादा से ज्यादा लोगों से आपके संपर्क हैं तो आप किसी भी कंपनी के लिए बेहद काम के व्यक्ति हो सकते हैं। इस काम के लिए आपको क्राउड फ्रेंडली होना जरूरी है।

8. टूरिस्ट गाइड

यह उन लोगों के लिए बेहद लुभावना प्रोफेशन हो सकता है जिन्हें शहर की हर गली, हर नुक्कड़ की जानकारी है। अगर आपका शहर बेहतरीन टूरिस्ट डेस्टिनेशन है तो आप सैलानियों के लिए टूरिस्ट गाइड की भूमिका अदा कर सकते हैं।

अपने विचार पोस्ट करें

Comments
Top