scriptराज्य में 18   पैसे प्रति यूनिट सस्ती हुई बिजली | Ahmedabad: Electricity charge decrese in Gujarat | Patrika News

राज्य में 18   पैसे प्रति यूनिट सस्ती हुई बिजली

locationअहमदाबादPublished: Jul 31, 2015 08:59:00 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

 सवा करोड़ उपभोक्ताओं को होगा फायदा

Electric city

Electric city

अहमदाबाद. राज्य में बिजली का उपयोग करना अब प्रति यूनिट 18 पैसे तक सस्ता हो गया है। ये राहत सितंबर महीने तक रहेगी।
गुजरात ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड (यूजीवीसीएल) ने राज्य में बिजली की आपूर्ति करने वाली चारों ही वितरण कंपनियों के ईंधन और बिजली खरीद समायोजन मूल्य (एफपीपीपीए) यानि फ्यूल सरचार्ज में शुक्रवार को १८ पैसे प्रति यूनिट की कमी करने का ऐलान किया है। इसके चलते बिजली सस्ती हुई है। इसका फायदा राज्य के सवा करोड़ बिजली उपभोक्ताओं को होगा।
यूजीवीसीएल ने गुजरात विद्युत नियंत्रक आयोग (जीईआरसी)की ओर से सुझाए गए फॉर्मूले के तहत ईंधन और बिजली खरीद समायोजन मूल्य की गणना करते हुए फ्यूल सरचार्ज को प्रति यूनिट एक रुपए ६० पैसे से घटाकर एक रुपए ४२ पैसे प्रतियूनिट कर दिया है। ये कमी जुलाई, अगस्त और सितंबर तीन महीने के लिए की गई है। जीईआरसी के निर्देशानुसार हर तीन महीने में विद्युत कंपनियों को फ्यूल सरचार्ज का मूल्यांकन करके उसमें कमी या वृद्धि करने की मंजूरी दी है।
 यूजीवीसीएल ने अपने इस नए निर्णय के बारे में अपनी चारों ही सरकारी बिजली वितरण कंपनियों पश्चिम गुजरात विद्युत निगम लिमिटेड (पीजीवीसीएल), उत्तर गुजरात विद्युत निगम लिमिटेड (यूजीवीसीएल), मध्य गुजरात विद्युत निगम लिमिटेड (एमजीवीसीएल) और दक्षिण गुजरात विद्युत निगम लिमिटेड (डीजीवीसीएल) के प्रबंध निदेशकों को आधिकारिक निर्देश भी जारी कर दिए हैं।
अहमदाबाद, गांधीनगर, सूरत शहर में बिजली की आपूर्ति करने वाली कंपनी टोरेंट पावर लिमिटेड ने अभी तक अपने नए फ्यूल सरचार्ज के बारे में घोषणा नहीं की है। इसके भी एक दो दिनों में नए फ्यूल सरचार्ज में घोषणा करने के आसार हैं। जिसमें भी कमी आ सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो