scriptडेंगू से बढ़ी प्लेटलेट्स की मांग | Increased demand from dengue platelets | Patrika News

डेंगू से बढ़ी प्लेटलेट्स की मांग

locationअहमदाबादPublished: Sep 28, 2016 03:35:00 am

राज्यभर में जहां डेंगू ने पैर पसार दिए हैं, वहीं अहमदाबाद में स्थिति बिगड़ती जा रही है। इसके चलते डेंगू के

ahmedabad

ahmedabad

अहमदाबाद।राज्यभर में जहां डेंगू ने पैर पसार दिए हैं, वहीं अहमदाबाद में स्थिति बिगड़ती जा रही है। इसके चलते डेंगू के मरीजों के लिए ब्लड प्लेटलेट्स (रुधिर ङ्क्षबबाणु) की मांग भी बढ़ा दी है। शहर के कई ब्लड बैंकों में रक्त के इस अहम अवयव की मांग 50 फीसदी से ज्यादा तक बढ़ गई है।

इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी के गुजरात के सचिव प्रकाश परमार के अनुसार रेडक्रॉस की राज्य स्थित सभी 16 ब्लड बैंकों में प्लेटलेट्स की मांग 50 फीसदी तक बढ़ी है। पिछले कुछ दिनों से डेंगू, चिकनगुनिया व मलेरिया जैसे मच्छरजनित रोगों में खासी वृद्धि हुई है। इनमें से डेंगू रोग में मरीज की प्लेटलेट्स की मात्रा काफी कम हो जाती है। सोसाइटी की पालडी शाखा के कार्यकारी निदेशक डॉ. विश्वास अमीन के मुताबिक सामान्य स्थिति में प्लेटलेट्स की संख्या डेढ़ से साढ़े चार लाख तक मानी जाती है, लेकिन डेंगू के मामले में यह संख्या 20 हजार तक हो जाती है। वे कहते हैं कि अगस्त व सितम्बर माह में यह मांग काफी बढ़ी है।

सामान्य दिनों में जहां 20-25 या 30 यूनिट तक प्लेटिलेट्स की मांग रहती थी, वहीं पिछले कुछ दिनों में यह ंसंख्या 60 से 70 तक पहुंच गई है। मनपा संचालित एल.जी. अस्पताल के अधीक्षक डॉ. राजेश सी. शाह, सरसपुर में शारदाबेन अस्पताल के अधीक्षक डॉ. योगेन्द्र मोदी और सोला सिविल अस्पताल के अधीक्षक डॉ. एच.के. भावसार ने बताया कि अस्पताल में प्लेटलेट्स की पहले की तुलना में दस फीसदी सं अधिक मांग बढ़ी है।

क्या ब्लड प्लेटिलेट्स ?

यह रक्त का अहम अवयव दरअसल रक्त का थक्का बनाने वाली कोशिकाएं हैं। ये रक्त में बहुत छोटी-छोटी होती हैं। इनका काम टूटी-फूटी रक्त वाहिकाओं को ठीक करना है। डेंगू से संक्रमित व्यक्ति का ब्लड प्लेटलेट्स समय-समय पर जांचते हैं। इस बीमारी में प्लेटलेट्स नष्ट होने लगते हैं।

&डेंगू के उन मरीजों में प्लेटलेट्स घटकर बीस से तीस हजार पर पहुंच जाता है। सिविल अस्पताल में कम मामलों में यह स्थिति उत्पन्न हुई है। लेकिन जिन्हें जरूरत हुई है उन्हें प्लेटिलेट्स की आवश्यकता पूरी की गई है। फिर भी दस से बीस फीसदी तक मांग बढ़ी है। डॉ. एम.एम. प्रभाकर, चिकित्सा अधीक्षक, सिविल अस्पताल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो