script“बालिकाएं पढ़ें और आगे बढ़ें” | "Read and Grow girls" | Patrika News
अजमेर

“बालिकाएं पढ़ें और आगे बढ़ें”

शिक्षा राज्यमंत्री प्रो. वासुदेव
देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश की बालिकाओं के सर्वागीण विकास के

अजमेरMar 31, 2015 / 11:11 pm

मुकेश शर्मा

अजमेर।शिक्षा राज्यमंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश की बालिकाओं के सर्वागीण विकास के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। बालिकाएं पढें, आगे बढ़ें और समाज का नेतृत्व करें। बालिकाओं को सरकार की ओर से हरसंभव सहायता और प्रोत्साहन दिया जाएगा। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे इसी मंशा से नवीं कक्षा में पढ़ने वाली बालिकाओं को नि:शुल्क साइकिल वितरण कर रही हैं।

शिक्षा राज्यमंत्री देवनानी ने सोमवार को राजकीय जवाहर उच्च माध्यमिक विद्यालय में बजट घोषणा के अनुसरण में प्रदेश के सभी राजकीय विद्यालयों में नवीं कक्षा में प्रवेश लेने वाली बालिकाओं को नि:शुल्क साइकिल वितरण योजना का शुभारंभ किया। इसके लिए प्रदेश की 2.68 लाख बालिकाओं को 73 करोड़ रूपए खर्च कर साइकिल वितरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अधिकारी व शिक्षक कार्यालय व स्कूल समय के अतिरिक्त भी नामांकन बढ़ाने में सहयोग करें।

उन्होंने कहा कि सरकार राजकीय विद्यालयों में पढ़ने वाली बालिकाओं को नि:शुल्क शिक्षा और पुस्तकें उपलब्ध करा रही है। मेधावी छात्राओं को लैपटॉप भी वितरित किए जाएंगे। राज्य सरकार की भामाशाह योजना भी महिलाओं को परिवार का मुखिया मानकर शुरू की गई है।

9476 को साइकिलें

उन्होंने कहा कि अगले शिक्षण सत्र में प्रदेश में 15 अगस्त से पूर्व नवीं की सभी बालिकाओं को साइकिल उपलब्ध करा दी जाएगी। इस वर्ष अजमेर जिले की 9476 बालिकाओं को साइकिलें वितरित की जाएगी। अजमेर शहर में 1016 बालिकाओं को साइकिलें मिलेगी।

समारोह में 200 छात्राओं को साइकिलों का वितरण किया। शिक्षा राज्यमंत्री ने बालिकाओं को 4 डी का मंत्र दिया। उन्होंने कहा कि बालिकाएं डिसिप्लिन, डेकोरम, डिवोशन एवं डिटर्मिशन से कार्य करें तो जीवन में आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो