scriptपहले दिन चमका कॉरिडोर | Corridor brighten the day | Patrika News

पहले दिन चमका कॉरिडोर

locationभीलवाड़ाPublished: Mar 03, 2015 09:56:00 pm

महात्मा गांधी चिकित्सालय का माहौल
सोमवार को बदला-बदला सा दिखा। चिकित्सालय के प्रवेश द्वार



भीलवाड़ा। महात्मा गांधी चिकित्सालय का माहौल सोमवार को बदला-बदला सा दिखा। चिकित्सालय के प्रवेश द्वार से जुड़ा कॉरिडोर चमका हुआ नजर आया। यहां सफाईकर्मी सफाई में जुटे थे, तो कुछ कार्मिक परफ्यूम का छिड़काव करते दिखे। हालांकि अभी केवल शुरूआत की गई, अन्य वार्डü व बरामदों में कुछ ज्यादा बदलाव नहीं दिखा। दीवारों पर पान की पीक और बरामदों में गंदगी फैली थी। जिंदल शॉ ग्रुप की ओर से सीएसआर के तहत महात्मा गांधी चिकित्सालय में सोमवार से अपने हाथों में सफाई की कमान ली गई। इसे लेकर स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिंदल शॉ ग्रुप की ओर से कार्यक्रम आयोजित किया गया।

जिला प्रमुख पीरचंद सिंघवी ने कहा कि आजादी के बाद नरेन्द्र मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने यह महसूस किया कि हमारा भारत साफ और स्वच्छ रहे। भारत को साफ करने की पहल हमे अपने घर से करनी होगी। उन्होंने अपील की कि हर कोई सफाई अभियान में सहयोग दें।


जिला कलक्टर रविकुमार सुरपुर ने कहा कि स्वच्छता अभियान व विकास कार्यों में पब्लिक पार्टनरशिप मॉडल को बढ़ावा दिया जाए। उन्होंने भामाशाहों के सहयोग को आम जन के लिए महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि साफ सफाई से वातावरण अच्छा होगा। मरीज व परिजनों को भी बेहतर लगेगा। संक्रमण नहीं फैलेगा।

चिकित्सालय में आने वाले लोगों को यह समझाया जाए कि किस तरह सफाई बरकरार रखी जाए। उन्होंने कहा कि चिकित्सालय में जल्द ही इको कॉर्डियोग्राफी, और कार्डियककेयर यूनिट शुरू की जाएगी। जिंदल शॉ लिमिटेड के निदेशक धर्मेन्द्र गुप्ता ने कहा कि जिंदल शॉ की ओर से यह स्वच्छता की जिम्मेदारी ली गई है। हमारी कामना है कि स्वच्छ वातावरण से आने वाले आगन्तुकों को अच्छा लगे।

ग्रुप की ओर से शहर में गंदे नाले की पानी की सफाई, जरूरतमंदों को कम्बलें, दरिया वितरण, पौधे लगाने और खेलों में प्रोत्साहन जैसे कई काम किए जा रहे है। नगर परिष्ाद सभापति अनिल बल्दवा, अतिरिक्त कलक्टर सुरेश यादव, परिष्ाद आयुक्त संजय माथुर, सीएमएचओ डॉ सतीश डाभी, एसीएमएचओ डॉ मुश्ताक खान, जिंदल शॉ लिमिटेड के हेड लाइजन राजेन्द्र गौड़ सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

देखी सफाई व्यवस्था
कार्यक्रम के बाद कलक्टर सुरपुर ने चिकित्सालय की सफाई व्यवस्था देखी। सुरपुर ने निरीक्षण कर रोगियों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। विभिन्न वार्डो का दौरा कर पलंग व चादरें साफ करने के निर्देश दिए।

उन्होंने शौचालय को साफ रखने व अण्डरग्राउण्ड टेंक को ढकने सहित कई प्रस्ताव भेजने के पीएमओ पंवार को निर्देश दिए। उन्होंने आपातकालीन वार्ड को साफ रखने व बरामदों में रखे पौधों के गमलों के रखरखाव के निर्देश दिए। चिकित्सालय में एक ओर स्वच्छता को लेकर कार्यक्रम चल रहा था, दूसरी ओर बारिश आने के बाद चिकित्सालय परिसर में जगह-जगह पानी भरने से कीचड़ फैल गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो