scriptविदेशों में बिकेंगे 1 हजार करोड़ के उत्पाद | 1 thousand crore products sold in abroad | Patrika News

विदेशों में बिकेंगे 1 हजार करोड़ के उत्पाद

locationभोपालPublished: Mar 28, 2015 11:33:00 am

विदेशों में व्यवसाय के लिए बाजार उपलब्ध कराने के उ²ेश्य वाली रिवर्स बॉयर सेलर मीट में दूसरे दिन खरीदारों के जोश से प्रदेश के उद्यमियों की बांछें खिल गईं।

भोपाल। विदेशों में व्यवसाय के लिए बाजार उपलब्ध कराने के उ²ेश्य वाली रिवर्स बॉयर सेलर मीट में दूसरे दिन खरीदारों के जोश से प्रदेश के उद्यमियों की बांछें खिल गईं। विदेशी खरीदारों ने दिनभर में एक हजार करोड़ के उत्पादों की खरीदी के ऑर्डर दिए। खरीदारों और उद्यमियों के बीच आपसी बैठक में एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट(ईओआई) पर हस्ताक्षर भी हुए। प्रदेश के 110 उद्यमियों ने रिवर्स बायर सेलर मीट में लगी प्रदर्शनी में अपने उत्पादों के स्टाल लगाए हैं। इन पर विदेशों से आए तकरीबन 80 खरीदारों ने घूम-घूमकर उत्पादों के बारे में बारीकी से जानकारी हासिल की। इसके बाद उत्पादों के ऑर्डर देने की प्रकिया के लिए खरीदारों और उद्यमियों की आपस में बैठकें हुई। तकरीबन 85 ईओआई हुए, जिसमें लगभग एक हजार करोड़ के उत्पादों की खरीदी और बिक्री की सहमति 
बन गई।

इन उत्पादों के लिए हुए ऑर्डर

प्लास्टिक एवं पैकेजिंग मटेरियल, मसाले एवं आर्गेनिक उत्पाद, खाद्य उत्पाद, हर्बल उत्पाद और दवाइयां, टेक्सटाइल यार्न एवं फेब्रिक, इंजीनियरिंग तथा मशीन उत्पाद, इलेक्ट्रिकल, फेब्रिकेशन, कॉस्टिंग, फिक्चर्स एंड फिटिंग्स, पॉवर एवं ट्रांसफार्मर इक्विपमेंट।

कार्यशाला और इंटरेक्टिव सेशन

मीट में इंजीनियरिंग सेक्टर के लिए वेंडर डेवलपमेंट कार्यशाला का आयोजन किया गया। निगम के मुख्य महाप्रबंधक राकेश तिवारी और महाप्रबंधक वीसी दुबे ने वेंडरों को विभिन्न पहलुओं के बारे में बताया। डॉयरेक्टर जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड द्वारा सूक्ष्म एवं लघु उद्योग के उत्पादों को निर्यात करने की प्रकिया की जानकारी दी गई। इसके पहले इंटरेक्टिव सेशन ऑफ गवर्नमेंट ऑफ म.प्र. विथ डिप्लोमेट्स का आयोजन हुआ। इसमें अफगानिस्ता, बोसनिया, मालदीव, रीट्रिया, युगाण्डा, इजिप्ट, ब्राजील और जिम्बाब्वे के राजदूत, उच्चायुक्त और चार्ज डी अफेयर शामिल हुए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो