scriptजमीन विवादः कैसे होगा सर्वे | Land dispute: How will the survey | Patrika News

जमीन विवादः कैसे होगा सर्वे

locationभोपालPublished: Jul 06, 2015 10:32:00 am

नवाब की जमीन को शत्रु संपत्ति घोषित करने का मामला, टीम को नहीं मालूम कैसे करना है सर्वे…।

saif ali khan

saif ali khan

भोपाल। भोपाल नवाब की जमीन के पूरे सर्वे के लिए शत्रु संपत्ति अभिरक्षक कार्यालय ने 6 सदस्यीय टीम का गठन कर दिया है। इस टीम में रिटायर्ड डिप्टी कलेक्टर से लेकर आरआई, पटवारी तक शामिल हैं, लेकिन टीम ने काम शुरू नहीं किया है, क्योंकि इस संबंध में कोई निर्देश नहीं मिले हैं। जिला प्रशासन के अधिकारी भी हाईकोर्ट के स्टे ऑर्डर के कारण पसोपेश में हैं। इन सबके बीच मामले से प्रभावित एक लाख से अधिक लोग परेशान हैं, क्योंकि उनकी जमीन सरकारी घोषित होने का खतरा मंडरा रहा है।

गौरतलब है कि शत्रु संपत्ति अभिरक्षक कार्यालय मुंबई ने फरवरी 2015 को आदेश जारी कर भोपाल नवाब की जमीन को शत्रु संपत्ति घोषित कर दिया है। इससे जमीन पर वर्तमान में काबिज लोगों की परेशानी बढ़ गई है। क्योंकि नवाब के वारिसों ने तो इसमें से अधिकांश जमीन या तो दान में दी या बेच दी है। सूत्रों के अनुसार कलेक्टर ने शत्रु संपत्ति अभिरक्षक को पत्र लिखकर मार्गदर्शन मांगा था कि टीम सर्वे किस प्रकार करेगी, किस-किस प्रॉपर्टी को सर्वे में शामिल किया जाना है।

नवाब और उनके परिजन की कहां कितनी जमीन
स्थान जमीन का रकबा
बेहटा 487 एकड़
नयापुरा 114 एकड़
हलालपुरा 79 एकड़
बोरवन 102 एकड़
लाउखेड़ी 123 एकड़
निशातपुरा 121 एकड़
कोहेफिजा 1328 एकड़
शहर भोपाल 265 एकड़
शाहपुरा 621 एकड़
सेवनिया गौड 184 एकड़
कोटरा सुल्तानाबाद 81 एकड़


यह क्षेत्र प्रभावित
शत्रु संपत्ति वाले आदेश से प्रभावित क्षेत्रों में कोहेफिजा़, ईदगाह हिल्स, लालघाटी, हलालपुरा, बैरागढ़, लाऊखेड़ी, गिन्नौरी, तलैया, नव बहार, ऐशबाग, प्रोफेसर कॉलोनी, पुराना शहर भोपाल, इस्लाम नगर, खजूरी शामिल है। इसके साथ नवाब की संपत्ति सीहोर और रायसेन जिलों में भी हैं, जो इससे प्रभावित बताई जा रही हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो