scriptSeene me dard ka ilaj- सीने में हो दर्द तो ये घरेलू इलाज हो सकते हैं फायदेमंद | Seene me dard ka ilaj | Patrika News

Seene me dard ka ilaj- सीने में हो दर्द तो ये घरेलू इलाज हो सकते हैं फायदेमंद

locationभोपालPublished: Jul 24, 2017 12:43:00 pm

Submitted by:

alka jaiswal

जब भी आपके सीने में दर्द हो और आपको ये पता चल जाए कि ये दर्द हार्ट अटैक नहीं बल्कि किसी दूसरी वजह से हो रहा है तो आप इन घरेलू उपचारों से इस दर्द को दूर कर सकते हैं।

chestpain

chestpain


भोपाल। सीने में दर्द होना अकसर दिल की बीमारियों का संकेत माना जाता है लेकिन कई बार ये दर्द शरीर में हो रही छोटी परेशानियों के कारण भी हो सकता है। इसका कारण एसीडिटी, सर्दी, कफ, तनाव, गैस, बदहजमी और धूम्रपान के कारण भी हो सकता है। लेकिन अगर आपको कभी भी सीने में दर्द की समस्या हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए क्योंकि कई बार ये दर्द जानलेवा भी साबित हो सकता है।

जब भी आपके सीने में दर्द हो और आपको ये पता चल जाए कि ये दर्द हार्ट अटैक नहीं बल्कि किसी दूसरी वजह से हो रहा है तो आप इन घरेलू उपचारों से इस दर्द को दूर कर सकते हैं। आईये जानते हैं ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खे।

1. लहसुन : ये एक ऐसा घरेलू नुस्खा जो कि किसी एक नहीं बल्कि हर तरह की बीमारी का रामबाण इलाज माना जाता है। लहसुन में बहुत से विटामिन, मिनरल्स-कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, थियामिन, राइबोफ्लाविन, नियासिन और विटामिन सी मौजूद होता है जो कि हमारे दिल को काफी हेल्दी रखता है। इसके अलावा इसमें सल्फर, आयोडीन और क्लोरीन भी मौजूद होता है जो कि हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। रोज़ाना सुबह खाली पेट लहसुन की 1-2 कली खाने से शरीर में कोलेस्ट्रोल कम रहता है और हमारा दिल भी स्वस्थ्य रहता है।

2. अदरक : लहसुन की तरह अदरक में भी कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो कि हमें हेल्दी रखने में काफी मदद करते हैं। यह आपको ना सिर्फ सीने में होने वाले दर्द से बचाते हैं बल्कि ये गैस या एसीडिटी से होने वाले हार्टबर्न से भी राहत दिलाते हैं। अदरक के इससे और भी ज्यादा फायदे होते हैं जैसे कि कफ, खांसी के साथ-साथ और भी कई तरह की बीमारियां।

3. हल्दी : ये एक ऐसा घरेलू नुस्खा है जो कि आयुर्वेद में बहुत ही लाभकारी माना गया है। हल्दी में Curcumin कंपाउड मौजूद होता है जिसमें किसी भी तरह के दर्द को खत्म करने का गुण मौजूद होता है। हल्दी सिर्फ दर्द को खत्म नहीं करती बल्कि ये हमारे दिल के लिए भी बहुत लाभकारी है। यही वजह है कि कई लोग इसे गर्म दूध में डालकर पीते हैं।

4. तुलसी : इस घरेलू नुस्खे में एंटी बैक्टीरियल गुण के साथ-साथ एंटी इंफ्लामेट्री गुण भी मौजूद होते हैं। इसके साथ ही इसमें कई ऐसे कंपाउड पाये जाते हैं जो कि हमारे दिल को हेल्दी रखने के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं। अगर आपके सीने में दर्द की समस्या हो तो आप तुलसी-अदरक का काढ़ा बनाएं और उसमें शहद मिलाकर पिएं, इससे बहुत फायदा मिलता है।

5. अनार : वैसे तो अनार शरीर में खून बढ़ाने में मदद करता है लेकिन बहुत ही कम लोगों को पता है कि अनार का जूस सीने में होने वाले दर्द को भी दूर करने में मदद करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो