scriptSmart City में युवाओं की सहभागिता जरूरीः स्टीफन यारवुड | Smart City youth participation needed | Patrika News

Smart City में युवाओं की सहभागिता जरूरीः स्टीफन यारवुड

locationभोपालPublished: Oct 09, 2015 07:37:00 pm

एडीलेड शहर के पूर्व महापौर एवं नगर नियोजन विशेषज्ञ स्टीफन यारवुड ने दिए भोपाल को स्मार्ट सिटी बनाने के टिप्स…।

Smart City youth participation needed

Smart City youth participation needed

(फोटो- आस्ट्रेलिया से आए पूर्व महापौर स्टीफन यारवुड ने साइकिल से भोपाल का भ्रमण कर स्मार्ट शहर के बारे में महापौर आलोक शर्मा को सुझाव पेश किए।)

भोपाल। स्मार्ट सिटी एक निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है और समय के साथ इसकी आवश्यकताओं की पूर्ति नवीन तकनीक आदि के साथ किए जाने की प्रक्रिया निरंतर जारी रहेगी तथा स्मार्ट सिटी में शहर के नागरिकों विशेषकर युवाओं की सहभागिता सुनिश्चित की जाए।


यह विचार है आस्टेलियन शहर एडीलेड के पूर्व महापौर एवं नगर नियोजन विशेषज्ञ स्टीफन यारवुड ने नगर निगम भोपाल के स्मार्ट सिटी सेल के सभाकक्ष में महापौर आलोक शर्मा व शहर के विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों/प्रतिनिधियों की उपस्थिति में नगर नियोजन के अपने अनुभव को साझा करते हुए स्मार्ट सिटी के संबंध में टिप्स देते हुए व्यक्त किए।


इससे पहले, महापौर आलोक शर्मा, निगम परिषद अध्यक्ष डॉ. सुरजीत सिंह चौहान, प्रभारी आयुक्त चन्द्रमौली शुक्ला व महापौर परिषद के सदस्यों ने स्टीफन का स्वागत किया।


महापौर ने कहा कि भोपाल को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए शहर के हर वर्ग की राय और विचारों को योजना में शामिल किया जाएगा। शहर को स्मार्ट शहर बनाने की दिशा में एडीलेड जैसे सुव्यवस्थित शहर के पूर्व महापौर और अरबन प्लानर स्टीफन यारवुड के अनुभवों का लाभ भोपाल में मिलेगा।


स्टीफन ने कहा कि यह मेरा भारत का चौथा प्रवास है और मुझे भारत बहुत प्रिय है और मैं यह चाहता हूँ कि भोपाल शहर जो एक खूबसूरत, स्वच्छ और पर्यावरणीय और ऐतिहासिक धरोहरों का शहर है और इसको यहाँ के प्रत्येक नागरिक विशेषकर युवाओं के सहयोग से ही और अधिक खूबसूरत तथा स्मार्ट सिटी बनाया जा सकता है और मैं यह मानता हूँ कि यह मेरा भी प्रिय शहर बनेगा।


स्टीफन ने कहा कि स्मार्ट सिटी की योजना बनाने में यहाँ के रहवासियों की स्थिति, सीवेज, यातायात, पार्किंग, ऊर्जा के स्त्रोत एवं उनके बेहतर उपयोग आदि का विशेष ध्यान रखना होगा।


इस अवसर पर महापौर आलोक शर्मा ने कहा कि हम अपने शहर को स्मार्ट सिटी बनाने में समाज के सभी वर्ग के सुझाव ले रहे है और सुझाव प्राप्त करने के लिए हम लोगों के बीच जाकर लगातार उनसे संपर्क करते हुए उनके सुझाव प्राप्त कर रहे है और हमारा यह ध्यय है कि हम अपने शहर को जनता जनार्दन की मंशा के अनुरूप ही स्मार्ट सिटी का स्वरूप प्रदान करेंगे।


इस मौके पर दिलीप सूर्यवंशी, अरूणेश्वर सिंहदेव, पूर्व महापौर डॉ. आरके बिसारिया, निगम के पूर्व आयुक्त श्डी.पी. तिवारी, चेम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष ललित जैन, डीएफआईडी के टीम लीडर डॉ. रिचर्ड स्लेटर,
गोविन्दपुरा औद्योगिक क्षेत्र की एशोसिएशन के कार्यकारिणी सदस्य सुश्री कविता खन्ना, वास्तुविद एसएम हुसैन आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो