scriptमुख्यमंत्री की किस्मत होगी तय | He will decide the fate of | Patrika News

मुख्यमंत्री की किस्मत होगी तय

locationचेन्नईPublished: Jun 26, 2015 11:31:00 pm

आर. के. नगर विधानसभा उपचुनाव के
लिए शनिवार सुबह सात बजे से मतदान होगा। करीब 2.40 लाख मतदाता अपने मताधिकार का
प्रयोग कर मुख्यमंत्री

Chennai news

Chennai news

चेन्नई। आर. के. नगर विधानसभा उपचुनाव के लिए शनिवार सुबह सात बजे से मतदान होगा। करीब 2.40 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर मुख्यमंत्री जयललिता समेत 28 उम्मीदवारों की तकदीर का फैसला करेंगे। यह चुनाव जयललिता के मुख्यमंत्री बने रहने के लिहाज से बहुत जरूरी है। जयललिता को हर कीमत पर यह चुनाव जीतना होगा ताकि वे मुख्यमंत्री बनी रह सकें।

चुनाव आयोग ने मतदान को लेकर पूरी तैयारी कर ली है ताकि निष्पक्ष व शंातिपूर्ण तरीके से मतदान हो सके। सभी 230 मतदान केंद्रों में सुबह सात से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। 28 प्रत्याशियों के मैदान में होने के बावजूद मुकाबला अन्नाद्रमुक महासचिव जे. जयललिता और भाकपा के प्रत्याशी सी. महेंद्रन के बीच है। अन्य राजनीतिक दलों ने चुनाव का बहिष्कार किया है। जयललिता और महेंद्रन ने अलग-अलग बयान में निर्वाचन क्षेत्र के मतदाताओं से समर्थन मांगा है।

ईजी प्रणाली : मुख्य निर्वाचन अधिकारी संदीप सक्सेना ने कहा है कि चुनाव आयोग ने उपचुनाव में इलेक्टर असिस्टेंस सिस्टम (ईजी) नाम की सुविधा शुरू की है। इस सुविधा से मतदाता सभी जानकारियां मसलन, मतदाता सूची, उनके पोलिंग स्टेशन और बूथ तक पहुंचने का नक्शा देख सकेंगे। मतदाता इस सुविधा का उपयोग ईमेल, एसएमएस और ई-नेत्र मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए कर सकते हैं।

कड़ी सुरक्षा
सभी पोलिंग बूथों और निर्वाचन क्षेत्र में सुरक्षा के कड़े उपाय किए गए हैं। बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों की तैनाती के अलावा अर्द्धसैन्य बल की 10 टुकडियां भी नियुक्त की गई है। स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव के लिए 28 उड़नदस्तों का भी गठन किया गया है। चुनाव की वजह से चेन्नई व तिरूवल्लूर जिलों में तस्माक शराब की दुकानें शनिवार शाम पांच बजे तक बंद रहेंगी।

माइक्रो ऑब्जर्वर
उपचुनाव में 530 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) और 265 कंट्रोल यूनिट का इस्तेमाल किया जाएगा। चुनाव आयोग ने 1150 कर्मचारियों को चुनाव कार्य में तैनात किया है और इनके अलावा 230 कर्मचारी भी सेवाएं देंगे। सभी मतदान केंद्रों पर माइक्रो ऑब्जर्वर होंगे। पोलिंग बूथों पर निगरानी के लिए पहली बार 100 इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) कैमरे लगाए गए हैं। मतगणना 30 जून को होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो