scriptदुर्घटनास्थल से मानव अवशेष मिले | Human remains from the accident | Patrika News

दुर्घटनास्थल से मानव अवशेष मिले

locationचेन्नईPublished: Jul 14, 2015 11:55:00 pm

कोस्टगार्ड ने मंगलवार को दावा
किया कि गत माह तमिलनाडु के समुद्र तट पर जिस जगह से डोर्नियर 791

chennai

chennai

चेन्नई।कोस्टगार्ड ने मंगलवार को दावा किया कि गत माह तमिलनाडु के समुद्र तट पर जिस जगह से डोर्नियर 791 विमान लापता हुआ था वहां से मानव अवशेष (हçaयां) मिले हैं। डोर्नियर विमान आठ जून को चालक दल के तीन सदस्यों डी.एस. विद्यासागर, सुभाष सुरेश तथा एम.के. सोनी समेत लापता हो गया था। यह विमान तमिलनाडु समुद्र तट की पेट्रोलिंग के बाद चेन्नई लौटते वक्त लापता हो गया था।


कोस्टगार्ड के आईजी एस.पी. शर्मा के अनुसार सोमवार को तीन विभिन्न स्थानों से 990 मीटर की गहराई से मानव हडि्डयां बरामद होने के बाद इस विमान एवं चालक दल के सदस्यों का खोज एवं बचाव अभियान बंद कर दिया गया। उन्होंने कहा कि कोस्टगार्ड ने सोमवार शाम छह बजे से अभियान को समाप्त कर दिया।


उन्होंने बताया कि रिलायंस के ओलम्पिक केन्यन नामक रिमोट से संचालित वाहन ने चिदम्बरम तट से 1.7 किलोमीटर दूर 700 मीटर क्षेत्र में फैली मानव हडि्डयों को एकत्र किया। ओलम्पिक केन्यन तड़के तीन बजे मानव अवशेषो के साथ पहंुचा। पिछले सप्ताह ओलम्पिक केन्यन ने डोर्नियर के फ्लाइट डेटा रिकार्डर तथा अन्य हिस्से बरामद किए थे।

डीएनए टेस्ट


डोर्नियर विमान के मलबे में मिले मानव अवशेषों की डीएनए जांच राज्य की एक प्रयोगशाला में की जाएगी। कोस्टगार्ड के आईजी एस.पी.शर्मा ने बताया कि तमिलनाडु फोरेंसिक प्रयोगशाला में इन अवशेषों का डीएनए टेस्ट किया जाएगा। तटरक्षक बल के महानिरीक्षक एसपी शर्मा ने मंगलवार को कहा, “विमान के 80 फीसदी हिस्से को बरामद कर लिया गया है। इसमें समुद्र तल से मानव हडि्डयां और कलाई घड़ी शामिल है।” उन्होंने कहा कि इसमें अधिकतर सामान केबल और तार वगैरह हैं, जो विघटित नहीं हो सकते।

जल्द देंगे रिपोर्ट

शर्मा ने कहा कि फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर से मिले आंकड़ों को सुलझाने और चालक दल के सदस्यों की पहचान स्थापित करने से हुए खुलासों के आधार पर उम्मीद है कि जांच के लिए गठित बोर्ड जल्द अपनी रिपोर्ट जमा कर देगा। शर्मा ने कहा कि उन्होंने चालक दल के सदस्यों के परिजनों से निजी तौर पर कहा है कि वह समुद्रतल से प्राप्त मलबे, मानव अवशेषों और वस्तुओं को आकर देखें। गौरतलब है कि चेन्नई तट के समीप आठ जून को निगरानी गश्त करते हुए चालक दल के तीन सदस्यों के साथ डोर्नियर विमान लापता हो गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो