scriptकान्हा के 8 बारहसिंगा पहुंचे सतपुड़ा टाइगर रिजर्व | 8 reindeer of Kanha arrived Satpura Tiger Reserve | Patrika News
छिंदवाड़ा

कान्हा के 8 बारहसिंगा पहुंचे सतपुड़ा टाइगर रिजर्व

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान के आठ बारहसिंगा को बुधवार को छिंदवाड़ा जिले की सीमा से लगे सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के जंगलों में पहुंचाया गया।

छिंदवाड़ाMar 05, 2015 / 11:47 am

ग्वालियर ऑनलाइन

Reindeer

Reindeer

छिंदवाड़ा। कान्हा राष्ट्रीय उद्यान के आठ बारहसिंगा को बुधवार को छिंदवाड़ा जिले की सीमा से लगे सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के जंगलों में पहुंचाया गया। इन्हें मंडला से लाने में पश्चिम वनमंडल के डीएफओ एनके सनोडि़या समेत रेंजर और कर्मचारी जुटे रहे। अधिकारियों ने बताया कि सतपुड़ा रिजर्व में बारहसिंगा की प्रजाति को बचाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके चलते कान्हा पार्क के बारह सिंगा को लाकर क्रॉस बीट से वंशवृद्धि कराई जाएगी। इससे इन वन्यप्राणियों की संख्या में वृद्धि होगी। मंडल स्टाफ विशेष वाहनों से इन बारहसिंगा को मंडला, नैनपुर, सिवनी, छिंदवाड़ा, तामिया और सांगाखेड़ा लाया, उसके बाद होशंगाबाद जिले के बोरी गांव से इन वन्य प्राणियों की सुपुर्दगी पार्क अधिकारियों को दी।

पश्चिम वन मंडल में साख कर्तन 13 से

पश्चिम वन मंडल में तेन्दूपत्ता संग्रहण कार्यक्रम के तहत साख कर्तन 13 से 16 मार्च तक होगी। उसके बाद 10 मई से तेन्दूपत्ता जंगलों से संग्रहण किया जाएगा। इसकी बैठक बुधवार को खिरसाडोह में तेन्दूपत्ता उपप्रबंधक हरिशचंद्र बघेल ने ली। उन्होंने बताया कि मण्डल का लक्ष्य इस बार 21 हजार 300 मानक बोरा रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो