scriptअपनी सपना ने पैदल चलकर कटवाया चीन का टिकट | Punia has qualified for the World Athletics Championships | Patrika News
चुरू

अपनी सपना ने पैदल चलकर कटवाया चीन का टिकट

 गागड़वास गांव की
बहू सपना पूनिया ने विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के लिए क्वालीफाई कर लिया

चुरूMar 20, 2015 / 09:27 pm

शंकर शर्मा

सादुलपुर। गागड़वास गांव की बहू सपना पूनिया ने विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। यह प्रतियोगिता अगस्त में चीन के बीजिंग में होगी। सपना ने रविवार को जापान में 20वीं एशियन रेस वॉकिंग चैम्पियनशिप में 20 किमी पैदल चाल एक घंटा 35 मिनट 36 सेकेंड में तय कर ए क्लास टाइम से क्वालीफाई किया।

सपना के पति अनिल पूनिया ने बताया कि सपना का संघर्ष आसान नहीं था। टे्रनिंग पर ही भारी खर्च होने के कारण कर्ज हो गया। अनिल स्वयं भी खिलाड़ी हैं। उन्होंने डिस्कस थ्रो में राष्ट्रीय स्तर पर पांच बार स्वर्ण पदक जीते तथा 2004-05 के दौरान बेस्ट एथलीट चुने गए थे। वर्तमान में जयपुर में डाक विभाग में कार्यरत हैं।

अभी है एसआई
सपना वर्ष 2008 में सीधी भर्ती से राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल बनी। इसी वर्ष अखिल भारतीय पुलिस एथलेटिक्स प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने पर कांस्टेबल से हैड कांस्टेबल पर पदोन्नत हो गई।

फरवरी 2015 में सब इंस्पेक्टर के पद पर पदोन्नति मिली। झुंझुनूं जिले के गांव घरडाना खुर्द में जन्म लेने वाली सपना की शादी आठ वर्ष पहले गागड़वास निवासी अनिल के साथ हुई थी। दोनों खिलाड़ी होने के कारण जहां पति ने सपना को आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। वहीं ससुर सूरजभान पूनिया व सास कृष्णा ने हौंसला बढ़ाकर बहू को प्रोत्साहित किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो