scriptमर्स के मद्देनजर एडवाइजरी जारी करेगी सरकार | India govt will release advisory to raise alert against MERS | Patrika News

मर्स के मद्देनजर एडवाइजरी जारी करेगी सरकार

locationनई दिल्लीPublished: Jun 20, 2015 09:33:00 am

केन्द्रीय स्वास्थ्य
मंत्रालय 26 देशों से आने या जाने वाले यात्रियों के लिए मर्स नामक बीमारी के मद्देनजर एक एडवाइजरी जारी करने की तैयारी में है

mers virus

mers virus

नई दिल्ली। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय 26 देशों से आने या जाने वाले यात्रियों के लिए मिडल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिड्रोम (मर्स) नामक बीमारी के मद्देनजर एक एडवाइजरी जारी करने की तैयारी में है। इन देशों में खाड़ी देश भी शामिल हैं। थाईलैंड में मर्स का पहला मामला सामने आने से सरकार और चौकन्नी हो गई है।

सूत्रों के अनुसार यह कवायद ऎसे समय की जा रही है जब हजारों यात्री हज यात्रा पर जा रहे हैं और थाईलैंड भारतीय पर्यटकों के लिए पसन्दीदा स्थान बना हुआ है। उल्लेखनीय है कि मर्स का पहल मामला वर्ष 2012 में सऊदी अरब में पाया गया था।

थाईलैंड सरकार ने गुरूवार को बताया था कि ओमान का एक 75 वर्षीय व्यापारी दिल की बीमारी के इलाज के लिए बैंकॉक आया था जो मर्स के परीक्षण में पॉजिटिव पाया गया है। इसकी पुष्टि करने में लगभग चार दिन लग गए। यह घोषणा तब हुई है जब पिछले महीने के प्रारंभ में दक्षिण कोरिया में इससे 166 लोग संक्रमित हो चुके हैं जिसमें से 24 की मौत हो चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो