scriptसोते वक्त मेकअप को साफ करना है जरूरी | Important to remove make up before you sleep | Patrika News

सोते वक्त मेकअप को साफ करना है जरूरी

Published: Mar 30, 2015 12:43:00 pm

काजल या आइलाइनर रात को साफ नहीं करने से आंखो पर सूजन भी आ सकती है

पूरे दिन के ऑफिस और कोलेज के बाद घर पहुंच कर खाना बनाने क ी तो शायद हिम्मत रह जाए लेकिन मेकअप को साफ करना हमारे लिए कोई खास काम नहीं होता। क्या आप भी यही करती हैं कि पूरे ç दन जिस मेकअप के साथ आप रहीं उसे आपने रात को भी साफ नहीं किया और ना ही उस पर कोई क्रीम लगाकर अपने चहेरे को आराम ç दया। अगर आप ऎसा करती हैं तो लंबे समय तक आपका चेहरा आपका साथ नहीं देगा। हाल ही में एक शोध के अनुसार सो में से 70 महिलाएं हफ्ते में तीन दिन बिना मेकअप साफ किये सो जाती हैं, यदि आप भी इसी केटेगरी में हैं तो आप अपनी स्किन को खराब करने की दौड़ में हैं। जानिए मेकअप साफ करके सोने से स्किन को होने वाले कु छ नुकसान।

झूर्रियां
पूरे दिन मेकअप करके रहना और रात को भी उसे साफ नहीं करना आपके चेहरे को खराब करता है। दिन भर चेहरे पर लगे धूल मिट्टी के कण आपके चहरे पर अटैक करते हैं और रात को यदि आपने मकअप साफ नहीं किया है तो वे पूरी रात चेहरे पर रहते हैं और स्किन को नुक सान पहुंचाते हैं। और इसका नतिजा आपके चेहर् पर उम्र से पहले झूरि् रयां पड़ जाती हैं।

मुंहासे
मेकअप बिना साफ किये सोने से चेहरे पर मुंहासे पड़ जाते हैं।

डलनेस
मेकअप करते वक्त लगाया गया फाउंडेशन आपके चेहरे को अलग लुक देता है वहीं यदि आप इसे बिना साफ किये सो गए हैं तो वह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे ब्लेकहेड्स और डलनेस की समस्या होती है।

ड्राई लिप्स
लिपस्टिक लगाकर सोने से आपके होंठ रूखे होने के साथ-साथ फट बी जाते हैं यदि ज्यादा पिग्मेंट की लिपस्टिक को ज्यादा देर तक होंठो पर लगाए रखा जाए तो होंठ काले भी हो जाते हैं।

ब्लेफराइटिस
काजल या आइलाइनर यदि रात भर लगाकर रखा जाए तो आंखो की परेशानी हो सकती है। शुरूआत में आंखो में इरिटेशन और आंखो की एलर्जी भी हो सकती है। काजल या आइलाइनर रात को साफ नहीं क रने से आंखो पर सूजन भी आ सकती है।

आई लेशेज शेडिंग
पलकों पर मस्कारा नहीं लगाया तो मेकअप पूरा नहीं होता और यदि आप मस्कारा लगाकर सो जाती हैं तो आपकी पलकों में फैलाव आना स्वाभाविक है। मस्कारा आपकी पलकों पर बोझ डालती हैं और इन्हें साफ नहीं करने से यह अलग-अलग होने लगती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो