scriptबालों को धोने का भी होता है अलग तरीका | Know how to wash your hair | Patrika News

बालों को धोने का भी होता है अलग तरीका

Published: Mar 10, 2015 02:26:00 pm

शेंपू से पहले गुनगुनेे पानी का इस्तेमाल करें और कंडिश्नर के बाद ठंडे पानी से
बाल धोएं

आप जानती हैं कि बाल कैसे धोए जाते हैं या उन्हें साफ सुथरा कैसे रखा जाता है क्युंकि आप यह बरसों से कर रही हैं। लेकिन फीर भी सच कह देना चाहिए कि ज्यादातर लड़कियां बाल धोने के सही तरीके को नहीं जानतीं। और इसी वजह से डेन्ड्रफ, बालों का झड़ना और सिरों के रूखे होने जैसी परेशानियां होती हैं। जड़ों से लेकर सिरों तक बालों को धोने के लिए कुछ तो समझदारी की जरूरत है। जानिए बालों को धोने की कुछ टिप्स और साथ ही ध्यान रखें की आप इन्हें सही तरह से अपनाएं।

बालों को झाड़ते हुए धोएं
बालों को अच्छी तरह से धोने का पहला ही तरीका है कि बालों को उपर से धोना। गरदन को नीचे की ओर झुकाकर पानी डालें ताकि वह सीधा नीचे गिरता जाए। इससे बालों में से शेंपु जल्दी निकल जाएगा। गुनगुने पानी से बाल धोएं।

सही शेंपू का इस्तेमाल
उसी शेंपू का इस्तेमाल करे जो आपकी झड़ों और बालों को सूट क रता हो। ड्राई, ऑइली या डेंड्रफ वाली त्वचा और बालों के लिए स्पेशल किस्म के शेंपू भी आते हैं। वैसे ही कलर किये बालों, कर्ली बालों औप नोर्मल बालों के लिए बी अलग तरह के शेंपू मिलते हैं।

शेंपू को पिघलाएं
बालों में शेंपू लगाने से पहले शेंपू को थोड़े से पानी में घोल दें ताकी उसके हाई केमिकल खत्म हो जाएं।

जड़ों की मसाज
शेंपू करते वक्त अपनी उंगलियों के पोरों से जड़ों की सर्कुलर मसाज करें। स्क्रब नहीं करें केवल मसाज करें जिससे बालों के साथ-साथ जड़ों की भी सफाई होगी।

कंडिश्नर जड़ों के लिए नहीं है
बालों के लिए कंडिश्नर अच्छा होता है ल्किन इसे जड़ों पर इस्तेमाल करना गलत है। कंडिश्नर को बालों के बीच से लगाना शुरू करें और सीरों तक लगाएं और कुछ मिनटों के लिए रहने दें और फिर झाड़ते हुए धोएं।

गरम पानी अवोइड करें
बाल धोने के लिए गरम पानी का इस्तेमाल नहीं करें, यह आपकी जड़ों और बालों को डेमेज करेगा। शेंपू से पहले गुनगुनेे पानी का इस्तेमाल करें और कंडिश्नर के बाद ठंडे पानी से बाल धोएं।

थोड़ा ही बहुत है
शेंपू और कंडिश्नर दोनों ही कम मात्रा में लगाएं। ज्यादा शेंपू और कं डिश्नर आपके बालों और जड़ों को रूखा करेगा।

गीले बालों को सुलझाएं नहीं
गीले बाल कमजोर होते हैं और कंघा लगाते ही वह टूटने लगते हैं। बालों को सूखने दें और फिर कंघा करें।

गीले बालों में सोएं नहीं

यदि रात को देर से बालों को धोया है तो सोने से पहलें यह सुनिçश् चत कर लें की बाल पूरी तरह से सूख जाएं। गीले बाल कमजोर होते हैं और सोने के बाद आपके हिलने औ्र करवट बदलने सेभी यह टूट सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो