scriptस्मार्ट तकनीक से लैस होंगे कपड़े! | Now, clothes will come with smart technology | Patrika News

स्मार्ट तकनीक से लैस होंगे कपड़े!

Published: Apr 14, 2016 11:52:00 pm

इससे कपड़े इलेक्ट्रॉनिक आंकड़ों को इकट्ठा रखने, उन्हें संरक्षित रखने और उन्हें संराचित करने में सक्षम हो सकेंगे

smart technology

smart technology

न्यूयार्क। कल्पना करें कि एक ऐसी शर्ट हो जो स्मार्टफोन या टैबलेट के लिए एंटीना का काम करे, ऐसा कपड़ा हो जो आपके वर्कआउट, फिटनेस स्तर का ध्यान रखे। यहां तक कि ऐसी टोपी भी बनाई जा सकेगी जो आपके मस्तिष्क की गतिविधियों पर नजर रखेगी।

ये सारी चीजें जल्द ही संभव होने वाली है क्योंकि शोधकर्ताओं ने पहने जा सकने वाले इलेक्ट्रॉनिक्स पर काम कर रहे हैं। इसके लिए वे कपड़ों में इलेक्ट्रॉनिक जोड़ रहे हैं। इससे कपड़े इलेक्ट्रॉनिक आंकड़ों को इकट्ठा रखने, उन्हें संरक्षित रखने और उन्हें संराचित करने में सक्षम हो सकेंगे।

ओहियो स्टेट विश्वविद्यालय के प्रमुख शोधकर्ता जोन वोलाकिस का कहना है, कपड़ा उद्योग में एक क्रांति घटित हो रही है। हमें भरोसा है कि एक दिन हम ऐसे कपड़े बनाने में कामयाब हो जाएंगे जो संचार और संवेदक तकनीकों से लैस होगी। यहां तक कि मेडिकल एप्लिकेशन जैसे इमेङ्क्षजग और स्वास्थ्य पर नजर रखने जैसा काम भी कर पाएंगी।

ओहियो के शोधार्थियों ने इस दिशा में इलेक्ट्रॉनिक पुर्जों और मेमोरी डिवाइसों को कपड़ों के साथ 0.1 मिलीमीटर की सूक्ष्मता के साथ जोडऩे में कामयाबी हासिल की है। आगे इस तकनीक में सुधार कर कई सारे स्पोट्र्स उपकरण बनाए जा सकेंगे जो एथलीटों के प्रदर्शन की निगरानी करेंगे या फिर एक बैंडेज बनाई जा सकेगी जो डॉक्टरों के जख्म कितना भरा इसकी जानकारी दे सकेंगे। वोलाकिस के दल ने अपने द्वारा तैयार किए गए कपड़े को ई-टेक्सटाइल नाम दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो